Bihar Teacher Niyojan Niymawali 2023 PDF: मनचाहा ट्रांसफर-पोस्टिंग [नए नियमावली]

Bihar Teacher Niyojan Niymawali 2023 Pdf Download | बिहार शिक्षक बहाली नई नियमावली 2023 जारी | Bihar Teacher Niyamawali 2023| बिहार शिक्षक (नियोजन नियमावली 2023 pdf), bihar teacher niyamawali 2022 pdf download

 Bihar Teacher Niyojan Niymawali 2023 PDF Download: यदि आप भी बिहार राज्य के निवासी हैं और आपने बिहार राज्य में शिक्षक के पद पर नियुक्त होने के लिए कोई योजना बना रहे हैं तो आपके लिए एक बड़ी खबर है।  बिहार सरकार ने एक लंबे अर्से बाद शिक्षकों को राज्य कर्मचारी का दर्जा (Teachers Recruitment 2023) देने और उनकी सेवाओं के बदले उन्हें उनकी सेवा मेहनताना देने का निर्णय लिया है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे बिहार राज्य में कई समय से शिक्षक मांग कर रहे थे कि उन्हें राज्य कर्मचारी के तौर पर नियुक्त किया जाए तथा ऐसे कई सारे शिक्षक थे जो नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी करने की प्रतीक्षा कर रहे थे । उन सब की मांग को देखते हुए बिहार राज्य ने शिक्षकों की मांग को मान लेने का निर्णय लिया है। हाल ही में बिहार सरकार ने घोषणा की है कि अब बिहार राज्य में शिक्षक नियमावली प्रभावी (Bihar Teacher Niyojan Niymawali 2023 PDF) की जाएगी ।

Bihar Teacher Niyojan Niymawali 2023 PDF

Bihar Teacher Niyojan Niyojan 2023 PDF Download

शिक्षा विभाग ने इसकी सूचना जारी करते हुए बिहार में Bihar Teacher Niyojan Niymawali Official Notification को जारी कर दिया है । इसके साथ ही Bihar Teacher Niyamawali 2023 में काफी सारे बदलाव भी किए गए हैं जिसमें बताया गया है कि राज्य में 319000 शिक्षकों की बहाली Bihar Shikshak Bharti 2023 के पदों पर बिहार लोक सेवा आयोग के माध्यम से की जाएगी।

 इसके अलावा कक्षा पहली से बारहवीं तक के स्कूल में की जाने वाली न भर्तियां अब विभाग की ओर से की जाएंगी । इसके लिए भी नियुक्त होने वाले शिक्षकों को राज्य के लोक सेवा आयोग की परीक्षा देनी पड़ेगी।

Bihar Teacher Niyojan Niymawali 2023

 बिहार राज्य सरकार ने यह फैसला किया है कि सरकारी विद्यालयों में कार्यरत 352000 नियोजित शिक्षकों को राज्य कर्मचारी का दर्जा दिया जाएगा । जिसके लिए उन्हें लोक सेवा आयोग के द्वारा गठित की जाने वाली परीक्षा से गुजरना होगा । इसके साथ ही नोटिफिकेशन में बताया गया है कि पुराने नियोजित शिक्षक परीक्षा में सम्मिलित नहीं हो पाएंगे । वे उसी पुरानी इकाई में कार्यरत रहेंगे ।

हाल ही में बिहार सरकार ने बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड के साथ मिलकर सातवें आयोग की टीचर की नई  नियमावली जारी की है जिसके अंतर्गत 352000 शिक्षकों की नियुक्ति (Bihar Shikshak Bahali 2023) की जाएगी । इसके अंतर्गत नियुक्त किए गए शिक्षक पहली से 12वीं कक्षा तक पढ़ा सकेंगे । बिहार शिक्षक नई नियमावली में बताया गया है कि अभ्यर्थी इस परीक्षा में अधिकतम 3 बार भाग ले सकते हैं।  बता दे विद्यालय अध्यापक का स्तर विषय वार संवर्ग होगा। राजकीय बुनियादी विद्यालय राजकीयकृत एवं प्रोजेक्ट कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालय में नियुक्त होने वाले विद्यालय अध्यापक का संवर्ग और विषय वार अलग-अलग संवर्ग होगा।

Bihar Teacher Niyojan Niymawali

 जैसा कि हम सब जानते हैं बिहार में काफी समय से शिक्षकों की योग्यता पर सवाल उठने लगे थे तथा शिक्षक योग्यता परीक्षा सीटीईटी एसटीइटी पास करने वालों को अपनी मेहनत का लाभ होता नहीं दिख रहा था। जिसके चलते बिहार में टीचरों और सरकार के बीच हंगामा काफी बढ़ गया था। 

उसी बीच बिहार सरकार ने निर्णय लेते हुए घोषणा की है कि अब शिक्षकों की स्थाई नियुक्ति के लिए नई नियमावली को मंजूरी दी जाएगी। यदि किसी शिक्षक को राज्य कर्मी का दर्जा पाना है तो उसे सरकार द्वारा आयोजित होने वाली बीपीएससी संयुक्त परीक्षा को पास करना पड़ेगा । इसके साथ ही शिक्षकों को लोक सेवा आयोग द्वारा गठित की जाने वाली परीक्षा को भी पास करना पड़ेगा जिसके बाद ही शिक्षकों को राज्य कर्मचारी का दर्जा दिया जाएगा।

Bihar LRC Recruitment 2023: 10,101 पद के लिए ऑनलाइन आवेदन | Bihar LRC Notification

[7.60% ब्याज] SBI 400 Days FD Scheme: स्टेट बैंक की अमृत कलश योजना की बढ़ी अवधि

Bihar Shikshak Bharti 2023 Niyojan Niyamavali 2023 PDF Download से संबंधित महत्वपूर्ण तथ्य

Bihar Teacher Niyojan Niymawali 2023 Latest Update के अनुसार ये महत्वपूर्ण तथ्य आपको ध्यान रखने होंगे:

  • बिहार राज्य विद्यालय अध्यापक नियमावली 2023 के अंतर्गत शिक्षकों की नियुक्ति उनका स्थानांतरण ,उनके  अनुशासनिक कार्यवाही तथा उनकी सेवाएं और शर्तें लिखित हैं ।
  • बिहार टीचर नियमावली शिक्षा विभाग बिहार सरकार के अंतर्गत संचालित की जाती है।
  •  Bihar 7th Phase Teacher New Niyamawali 2023 के अंतर्गत शिक्षकों की भर्ती हेतु परीक्षा की जिम्मेदारी लोक सेवा आयोग को सौंपी जाएगी ।
  • इसके अंतर्गत महिलाओं को 50% का आरक्षण दिया गया है 
  • बिहार शिक्षक भर्ती नियमावली में केवल बिहार के मूलनिवासी ही आवेदन कर पाएंगे।
  •  बिहार शिक्षक नियमावली 2023 के अंतर्गत कोई भी उम्मीदवार अधिकतम तीन बार परीक्षा दे सकेंगे।

  बिहार शिक्षक नियमावली की पात्रता

  • आवेदक भारत का नागरिक हो और बिहार राज्य का निवासी होना चाहिए।
  •  विद्यालय अध्यापक के पद पर नियुक्त राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद द्वारा समयसमय पर निर्धारित शैक्षणिक योग्यता वाला होना चाहिए।
  •  आवेदक राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा समय-समय पर शिक्षक पात्रता परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए।

OSSSC Recruitment 2023: कनिष्ठ सहायक, पंचायत कार्यपालक अधिकारी के 5396 पदों पर करें आवेदन, 69000 सैलरी

5000 Rupees Per Month Pension: ना करें चिंता ! सिर्फ 1 कप चाय की कीमत पर पा लेंगे 5,000 रूपए पेंशन

बिहार शिक्षक नियमावली में किस प्रकार करें आवेदन?

  • 7th Phase Bihar Teacher Niyojan Niymawali 2023 Pdf से पंचायती राज्य संस्था को पूरी तरह से अलग कर दिया गया है ।
  • इसके अंतर्गत ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने की व्यवस्था की जा रही है ।
  • जिसके लिए आवेदकों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा ।
  • प्रस्तावित नियमावली में एक ही जिला, स्तरीय संवेग होगा ।
  • नई नियमावली में सेवा निरंतर आवेश संरक्षण का स्पष्ट प्रावधान किया जा रहा है ।
  • इसके अंतर्गत शिक्षक नियुक्ति (7th Phase Teacher Bharti 2023) के लिए अंक की गणना शिक्षा विभाग और नियुक्त करने वाली एजेंसियां मिलकर करेंगे।
  •  माना जा रहा है कि बिहार शिक्षक नियमावली के अंतर्गत भर्ती की प्रक्रिया लोक सेवा आयोग और राज्य कर्मचारी चयन आयोग तथा अन्य एजेंसियों से कराई जाएगी।
  •  इसके लिए शिक्षकों को BPSC Exam की परीक्षा देनी होगी।
NIT MeghalayaClick Here

Leave a comment