Chhat Par Bagwani Yojana : गजब!🔥मिल रहा ₹25000 अनुदान, अभी भरें ये फॉर्म

बिहार राज्य सरकार द्वारा राज्य के नागरिकों को विभिन्न प्रकार की योजनाओं के माध्यम से लाभान्वित किया जा रहा है। बिहार राज्य सरकार द्वारा राज्य के किसानों को लाभ पहुँचाने के उद्देश्य से एक नई योजना चलाई जा रही है और इस योजना का नाम छत पर बागवानी (Bihar Chhat Par Bagwani Yojana) योजना है। इस योजना के तहत लाभार्थी को Subsidy प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को राज्य सरकार की तरफ से सहायता प्रदान की जाएगी और वे आसानी से अपने जीवन में सुधार कर सकते हैं। बिहार राज्य के जो भी नागरिक, छत पर Bihar Chhat Par Bagwani Yojana का लाभ पाना चाहते हैं, वे योजना की ऑफिसियल वेबसाइट जो इस प्रकार है Horticulture Bihar gov in Online- http://horticulture.bihar.gov.in/ पर विजिट करके आवेदन कर सकते हैं।

बिहार राज्य सरकार ने Rooftop Gardening Subsidy/Bihar Chhat Par Gardening Yojana शुरू की है, जिसका मुख्य उदेश्य नागरिकों को बागवानी के लिए प्रोत्साहित और जागरूक करना है। जैसे कि सभी जानते होंगे कि शहरों में लोगों के पास कम जगह रहती है जिसकी वजह से बागवानी करना आसान नहीं होता है। इसलिए बिहार सरकार ने शहर में हरित क्षेत्र को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से घरों की छतों पर बागवानी को लेकर एक नई योजना की शुरुआत की है ताकि लोग घर की छतों पर सब्जी और कम जगह पर होने वाली फसलों का उत्पादन कर सकें।

इसके साथ ही बिहार सरकार ने Bihar Bagwani Yojna को सफल बनाने के लिए महिलाओं के लिए 30% की हिस्सेदारी सुनिश्चित की है। इसके अलावा इस योजना के अंतर्गत Rooftop Gardening के लिए सरकार द्वारा प्रति 300 वर्ग फुट प्रति यूनिट 25,000 रुपये की अधिकतम लागत के 50% की दर से सब्सिडी सहायता दी जाएगी

Bihar Chhat Par Bagwani Yojana

Bihar Rooftop Garden Subsidy Scheme के तहत आवश्यक पात्रता मानदंड

rooftop gardening in india: अगर आप बिहार छत पर बागवानी (Rooftop Gardening) योजना 2023 के तहत आवेदन करने लिए इच्छुक हैं तो आपको योजना के तहत आवश्यक पात्रता मानदंड को पूरा करना अनिवार्य है-

  • Bihar Roof Top Gardening Subsidy Scheme के तहत वे सभी लोग आवेदन के लिए पात्र हैं, जिनके पास खुद के घर है या जो अपने अपार्टमेंट में रहते हैं, यानि जिनके पास अपने घर या अपार्टमेंट हैं।
  • अगर किसी का अपना निजी आवास है तो ऐसी स्थिति में छत पर 300 वर्ग फुट की खाली जगह होनी चाहिए, और अगर अपार्टमेंट है तो ऐसी स्थिति में आवेदक के पास अपार्टमेंट के रजिस्टर्ड सोसायटी से अनापत्ति प्रमाण पत्र (NOC) हासिल करना अनिवार्य है।
  • Bihar Chhat Par Bagwani Scheme का फायदा एक यूनिट को स्वयं के घर की स्थिति में और 75% तक क्षेत्र अपार्टमेंट की स्थिति में प्रदान किया जाएगा।

जानें क्या है Chhat Par Bagwani Yojana Bihar के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक के पास अपना आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ और वैध ईमेल आईडी होना अनिवार्य है।
  • आवेदक के पास नगरपालिका / नगर निगम रशीद, खाली छत की फोटो और बिजली बिल अवश्य होना चाहिए।
  • आवेदक के पास अपार्टमेन्ट की पंजीकृत सोसाइटी से अनापत्ति प्रमाणपत्र होना चाहिए (अपार्टमेन्ट की स्थिति में)।

Bihar Civil Seva Protsahan Yojana 2022: मिलेगा 50 हजार रूपये का प्रोत्साहन

NMMSS Bihar Scholarship 2022-23: 12000 की स्कॉलरशिप, जल्दी करें आवेदन

सरकार देगी बेटी के जन्म पर 50,000 रूपए और 1 लाख का बीमा

PM Kisan Land Seeding Problem Solution: लैंड सिडिंग की समस्या का हुआ समाधान, मिलेगी रुकी हुई किस्त

Pashu Kisan Credit Card Scheme गाय है तो रु40000 भैस है तो रु60000 मिलेंगे, ऑनलाइन आवेदन?

छत पर बागवानी ( Rooftop Gardening) योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको इस लिंक http://horticulture.bihar.gov.in/ के माध्यम से छत पर बागवानी योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • इसके बाद होम पेज पर आपको “योजनाओ का लाभ लेने के लिए आवेदन करे” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको स्क्रीन पर खुले नए पेज पर डैशबोर्ड में “छत पर बागवानी (Chhat Par Gardening Yojana Bihar)” के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको स्क्रीन पर Roof par gardening के लिए ऑनलाइन आवेदन हेतु कुछ जरुरी दिशा-निर्देश दिखाई देंगे और आपको दिशानिर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़कर चेकबॉक्स पर टिक करके “Agree & Continue” टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब स्क्रीन पर खुले नए पेज पर आपको ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म में पूछे गए विवरण को सही प्रकार से भरना होगा।
  • Chhat Par Gardening Yojana Application form में सभी जानकारी सही प्रकार से भरने के बाद, आपको मांगे गए सभी अनिवार्य डाक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे।
  • सभी जानकारी भरने के बाद, आपको एप्लीकेशन फॉर्म को जमा करना होगा।
  • इसके बाद आपको एक रसीद प्राप्त होगी जिस पर आपको अपने अंश की राशि 25,000/- रूपये जमा करने के लिए बैंक खाता संख्या एवं विस्तृत विवरण प्राप्त होगा।
  • संबंधित खाते में लाभार्थी अंश की राशि जमा होने के बाद ही आगे की कार्रवाई संचालित की जाएगी।
NIT HomepageClick

Leave a comment