Bihar Board 12th Dummy Admit Card 2023 Download Link | बिहार बोर्ड कक्षा 12th डमी एडमिट कार्ड

बिहार के शिक्षा मंत्रालय ने उसकी अधिकारी वेबसाइट पर कक्षा 12 के dummy admit card अपलोड कर दिए हैं. यदि आप 12वीं कक्षा में पढ़ते हैं और सत्र 2022-23 के लिए परीक्षा देना चाहते हैं, ऐसे में आप अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. बिना एडमिट कार्ड आप परीक्षा नहीं दे सकते. 6 नवंबर 2022 को bihar school examination board ने नोटिफिकेशन जारी करके कहा कि कक्षा 12 के छात्र अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. यह डमी एडमिट कार्ड है जिसे 18 नवंबर 2022 तक ही डाउनलोड किया जा सकता है. यदि आप भी कक्षा 12 में पढ़ते हैं और bseb 12 class dummy admit card download करना चाहते हैं तो आप हमारे आर्टिकल को अन्य तक पढ़ें.

Dummy Admit card 2022

Bihar School Education Board द्वारा हर साल लाखों बच्चों की 10वीं तथा 12वीं कक्षा की परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं. इस साल सत्र 2022-23 के लिए जो छात्र कक्षा 12वीं की परीक्षा देने के लिए तैयारी कर रहे हैं, उनके लिए खुशखबरी है कि बोर्ड द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर डमी एडमिट कार्ड अपलोड कर दिए गए. डमी एडमिट कार्ड असली एडमिट कार्ड की नकल होते हैं. इसमें आप अपनी निजी जानकारियां तथा परीक्षा से संबंधित जानकारियां होती हैं. विभाग द्वारा ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि छात्र dummy admit card download करके उसकी जांच कर ले. यदि dummy admit card में correction पाई जाती है ऐसी स्थिति में छात्र तुरंत विद्यालय से संपर्क करके उसको सही करा सकते हैं. इस प्रकार असली परीक्षा के दौरान छात्रों को किसी भी समस्या का सामना ना करना पड़े इसलिए उन्हें dummy admit card दिए जाते हैं. हम आपको बताएंगे किस प्रकार आप अपने नाम और नंबर के माध्यम से अपना डमी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

12 class Dummy Admit Card Download

छात्र आधिकारिक वेबसाइट से अपने डमी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. आप इन एडमिट कार्ड का प्रयोग किसी परीक्षा के लिए नहीं करेंगे. बल्कि केवल आप संबंधित जानकारियां पढ़ पाएंगे जो आपकी असली एडमिट कार्ड में लिखी होंगी. यदि आप किसी जानकारी को गलत पाते हैं ऐसे में आपको अपने विद्यालय के अध्यापक से संपर्क करना है और उस त्रुटि को सही करना है. अगर आपने अपनी गलती को सही नहीं करा ऐसे में कक्षा 12वीं की बोर्ड की परीक्षा में आपको परीक्षा देने से रोका भी जा सकता है. इसलिए आप 18 नवंबर 2022 से पहले अपने डमी एडमिट कार्ड डाउनलोड करके उसको चेक कर ले. क्योंकि 18 नवंबर के बाद आप इनको डाउनलोड नहीं कर पाएंगे.

Dummy Admit Card download करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

छात्रों को आवेदन करने से पहले निम्नलिखित दस्तावेज इकट्ठे कर लेना चाहिए जिनका प्रयोग करके वह अपना डमी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे.

  •  कक्षा 12 का रोल नंबर
  •  छात्रों की इनरोलमेंट आईडी 
  • छात्र का रजिस्ट्रेशन नंबर या user ID
  • छात्र द्वारा बनाया गया पासवर्ड 

बिहार dummy admit card download process

एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने के लिए निम्नलिखित विधि को अपनाना है:

  • सबसे पहले आपको बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है.
  •  इसके बाद आप एक नए डैशबोर्ड पर पहुंचेंगे जहां आपको  dummy एडमिट कार्ड डाउनलोड का लिंक दिखाई देगा.
  •  इस पर क्लिक करें
  •  इसके बाद आप नीचे स्क्रीन पर दिखाए गए चित्र के अनुसार एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर लिखना है
  •  आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर अपने कक्षा अध्यापक से भी पता कर सकते हैं
  •  इसके बाद आपको अपनी जन्मतिथि देखनी है
  •  ऐसा कर लेने के बाद डाउनलोड के लिंक पर क्लिक करें.
  •  अब आपके मोबाइल या डिवाइस के अंदर 12th class dummy admit card download हो जाएगा.

इस एडमिट कार्ड के अच्छे से जांच कर ले और हर एक नाम खास तौर पर आपके नाम और पिता के नाम की जांच करें और किसी भी प्रकार की गलती होने पर तुरंत अध्यापक से संपर्क करके उसको सही करा लें.

SSC CGL Tier 1 Admit Card 2022 : डाउनलोड डायरेक्ट लिंक, ऐसे करे डाउनलोड लिंक एक्टिव

CBSE Class 12 Date Sheet 2023: 15 Feb से शुरू होगी परीक्षा, Download?

UP Ration Card List New (जारी) फ़टाफ़ट ऐसे करें लिस्ट डाउनलोड

10 साल में Aadhar Update जरुरी, अभी करें ठीक, वरना बंद हो जाएंगी आधार से जुडी सेवाएं

New Aadhar Card Kaise Banay: अगर आप भी बनवाना चाहते हैं नया आधार कार्ड तो ऐसे करें आवेदन

Dummy Admit Card से संबंधित दिशा निर्देश

  • विद्यालय के प्रधानाध्यापक अपने विशेष यूजर आईडी और पासवर्ड का प्रयोग करके http://inter23.biharboardonline.com/ वेबसाइट पर सभी छात्रों के लिए डमी एडमिट कार्ड डाउनलोड करेंगे और इसको अपने विद्यालय के सभी छात्रों के साथ बाटेंगे. 
  • डमी एडमिट कार्ड में यदि कोई गलती होती है ऐसे में छात्रों की यह जिम्मेदारी है कि अंतिम तिथि से पहले ही अपने अध्यापक को सूचित करें और अध्यापक विभाग के साथ उस गलती को सुधारने के लिए प्रयास करेंगे.
  • इसके अतिरिक्त छात्रों के मोबाइल फोन पर और उनकी ईमेल आईडी पर भी विभाग द्वारा डमी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक भेजा गया है जिससे छात्र स्वयं भी अपने मोबाइल में डमी एडमिट कार्ड डाउनलोड करके रख सकते हैं.
  • याद रहे आप केवल डमी एडमिट कार्ड के अंदर लिखी हुई सूचना के गलत होने पर उसको सही करवा सकते हैं. लेकिन यदि आप अपना या अपने अभिभावकों का पूरा नाम ही बदलवाना चाहे तो ऐसा नहीं होगा. आप केवल नाम के अंदर स्पेलिंग मिस्टेक इत्यादि ही सही कर सकते हैं.

Leave a comment