Best Solar for Home : घर के लिए सबसे बढ़िया सोलर सिस्टम

Best Solar for Home: दोस्तों बहुत से लोग अपने घर में सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं, लेकिन उनका बजट बहुत कम होता है या फिर आपकी एक छोटी सी दुकान है, जिसमें आप कमर्शियल कनेक्शन नहीं लेना चाहते, क्योंकि कमर्शियल बिजली की दरें बहुत अधिक होती हैं और छोटे लोड के लिए। साथ ही आपको हर महीने 1500 से लेकर 2000 तक का बिल भी भरना पड़ सकता है। ऐसे में आज हम आपको एक सस्ता और बेहतरीन सोलर सिस्टम बताने जा रहे हैं।इस लेख में हम आपको Best Solar for Home के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

जी हां, इस सोलर सिस्टम से न सिर्फ आप 4 से 5 एलईडी बल्ब जला सकेंगे बल्कि मोबाइल चार्जिंग, पंखा, टीवी जैसे उपकरण भी आसानी से चला सकेंगे। आइए जानते हैं कि कैसे आप इस सिस्टम को इतनी कम कीमत (Best Solar for Home) में खरीद सकते हैं और इस सिस्टम के लिए आपको कौन-कौन सी चीजें खरीदनी होंगी।

Best Solar for Home

सौर पैनल कीमत: Solar Panel Price 2023

Best Solar for Home: सौर पैनल किसी भी सौर मंडल का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं। सौर पैनल एक उपकरण है जो जीवन भर आपका साथ देता है। आप इस छोटे सौर मंडल को बनाने के लिए 170 वाट के 2 पॉलीक्रिस्टलाइन सौर पैनल खरीद सकते हैं।

इन सोलर पैनल की कीमत (Best Solar for Home) की बात करें तो ये आपको जीएसटी सहित 30 रुपये प्रति वॉट से लेकर 32 रुपये प्रति वॉट तक की कीमत में मिल जाएंगे। हालांकि विभिन्न स्थानों और ब्रांडों में कीमतों में कुछ भिन्नता भी संभव है, लेकिन यह अधिक नहीं होगी। फिलहाल हम यहां 2 सोलर पैनल की कीमत 32 रुपये प्रति वॉट के हिसाब से कैलकुलेट कर रहे हैं जो आपको 10,880 रुपये में मिलेगी।

सोलर इन्वर्टर की कीमत: solar inverter cost

सौर प्रणाली का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण घटक सौर इन्वर्टर है। सोलर इन्वर्टर वह उपकरण है जो आपकी बैटरी को सौर से प्राप्त करंट से चार्ज करता है और बैटरी से डीसी पावर प्राप्त करता है और इसे आपके विद्युत उपकरणों को चलाने के लिए एसी पावर में परिवर्तित करता है।

आप क्षमता के आधार पर अलग-अलग कीमतों के सोलर इन्वर्टर प्राप्त कर सकते हैं, चूंकि हम यहां सबसे सस्ता और सबसे अच्छा सोलर सिस्टम तैयार कर रहे हैं, इसलिए यहां हम मध्यम कीमत के सोलर इनवर्टर चुन रहे हैं। 12 वोल्ट 50 एम्पियर सोलर चार्ज कंट्रोलर वाला सोलर इन्वर्टर आपको 7 से 8 हजार के बीच आसानी से मिल जाएगा।

7th Pay Commission : सरकार का बड़ा फैसला- 8 क‍िस्‍तों में म‍िलेगा 18 महीने का DA Arrear

Retirement Age Hike News 2023: खुशखबरी! रिटायरमेंट में 2 वर्ष की वृद्धि

सौर बैटरी मूल्य: solar battery price

सौर बैटरी सौर मंडल का तीसरा महत्वपूर्ण घटक है, इस प्रणाली में 100 AH से 200 AH तक की सौर बैटरी लगाई जा सकती है। यहां हमने 5 साल की वारंटी के साथ सोलर बैटरी की कीमत का कैलकुलेशन किया है।
अलग-अलग कंपनियों की सोलर बैटरी आपको 13500 से 15500 की रेंज में आसानी से मिल जाएगी। बैटरी हमेशा उसी कंपनी से खरीदें जिसकी सर्विस आपके एरिया में उपलब्ध हो। ताकि बाद में आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

सोलर पैनल के लिए स्ट्रक्चर: Structure for Solar Panel

Best Solar for Home: सोलर पैनल का स्ट्रक्चर सोलर सिस्टम का एक बहुत ही महत्वपूर्ण कंपोनेंट है, लेकिन हमारे देश में लोग अक्सर इसकी उपेक्षा कर देते हैं और सस्तेपन के लिए सोलर पैनल को लोहे या पाइप से बने स्टैंड पर लगवा देते हैं। लेकिन आप खुद सोचिये, आपके सोलर पैनल की वारंटी 25 साल है, क्या लोहे का पाइप 5 साल तक भी सुरक्षित रहेगा। ऐसे में आपको सोलर पैनल के लिए सिर्फ GI स्टैंड लेना चाहिए। सोलर पैनल स्टैंड की कीमत की बात करें तो यह आपको 2 हजार से लेकर 3 हजार तक आसानी से मिल जाएगा।

अब बुढ़ापे की No Tension, मिलेगी हर महीने 18500 पेंशन- 31 मार्च तक करें आवेदन

5 KW Solar Panel for Free: फ्री सोलर पाने का आख़री मौका आज

सोलर सिस्टम एक्सेसरीज और इंस्टॉलेशन: Solar System Accessories & Installation

अब आपको कनेक्टर, सोलर केबल, टेप, केबल टाई और इंस्टालेशन जैसे सामान की आवश्यकता होगी। इन दिनों सोलर पैनल स्टैंड को फिट करना बहुत आसान है, इसलिए यदि आप अपना सोलर पैनल खुद लगा सकते हैं, तो आप लगभग 1,000 रुपये बचा सकते हैं। यहां हमने इंस्टालेशन और एक्सेसरीज के लिए 1500 रुपए का खर्च जोड़ा है। ऐसे में आपको मात्र 36400 में पूरा सोलर सिस्टम तैयार हो जाएगा।

NIT Meghalaya

Leave a comment