Berojgari Bhatta Online Registration: 12वीं पास स्टूडेंट्स हर महीने मिलेंगे 2500 रुपये

Berojgari Bhatta Online Registration:  छत्तीसगढ़ में आज से बेरोजगारी भत्ता योजना (Unemployment allowance scheme/Berojgari Bhatta) लागू कर दी गई है। इस योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को हर माह 2500 रुपए मिलेंगे। आज ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। अप्रैल माह में किसी भी दिनांक को आवेदन करने पर हितग्राहियों को पूरे माह का भत्ता दिया जायेगा। बेरोजगारी भत्ता का लाभ लेने के लिए आवेदक का 12th pass होना अनिवार्य है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा के अनुसार छत्तीसगढ़ में 1 अप्रैल 2023 यानी आज से बेरोजगारी भत्ता योजना शुरू हो रही है. इस योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को हर महीने 2500 रुपये के साथ-साथ कौशल विकास प्रशिक्षण दिया जाएगा। साथ ही उन्हें रोजगार देने में भी सरकार मदद करेगी। berojgari Bhatta पाने के लिए आवेदक के पूरे परिवार की आय सालाना ढाई लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। परिवार का मतलब पति-पत्नी, आश्रित बच्चे और आश्रित माता-पिता हैं।

Berojgari Bhatta Registration

Berojgari Bhatta Eligibility: इन युवाओं को बेरोजगारी भत्ता की पात्रता मिलेगी

Berojgar Bhatta प्राप्त करने के लिए आवेदक को छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना अनिवार्य है। योजना के लिए आवेदक की उम्र 1 अप्रैल को 18 से 35 साल के बीच होनी चाहिए। आवेदनकर्ता का कम से कम 12वीं पास होना जरूरी है। इसके अलावा रोजगार कार्यालय में पंजीयन (Berojgari Bhatta Registration) 2 वर्ष पुराना होना चाहिए।

आवेदक के पास स्वयं का आय का कोई स्रोत नहीं होना चाहिए तथा परिवार की सभी स्रोतों से वार्षिक आय 2.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। साथ ही बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन (Apply for Berojgari Bhatta) की तारीख से 1 साल के भीतर आय प्रमाण पत्र बन जाना चाहिए।

Berojgari Bhatta के लिए कौन अपात्र होगा

Berojgari Bhatta Yojana में यदि परिवार के एक से अधिक सदस्य पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं तो परिवार का एक ही सदस्य बेरोजगारी भत्ता प्राप्त कर सकेगा। ऐसी स्थिति में जिस सदस्य की आयु अधिक होगी, उसे ही बेरोजगारी भत्ता स्वीकृत किया जायेगा। आयु की समानता होने की स्थिति में रोजगार कार्यालय में प्रथम पंजीयन कराने वाले युवक पात्र माने जायेंगे। आयु एवं रोजगार पंजीयन की तिथि एक ही होने पर भत्ता उच्च शैक्षणिक योग्यता वाले सदस्य को दिया जायेगा।

यदि आवेदक के परिवार का कोई सदस्य केंद्र या राज्य सरकार के किसी संस्थान या निकाय में कार्यरत है तो ऐसे आवेदक Berojgari Bhattaa के लिए अपात्र होंगे यदि वे चतुर्थ श्रेणी या ग्रुप डी को छोड़कर अन्य किसी श्रेणी में कार्यरत हैं। यदि आवेदक स्व-रोजगार या सरकारी में कार्यरत या फिर किसी निजी क्षेत्र में नौकरी का प्रस्ताव दिया जाता है, लेकिन यदि आवेदक प्रस्ताव को स्वीकार नहीं करता है, तो वह भी योजना के लिए अपात्र माना जाएगा।

EPF Pension Hike: खुशखबरी ! पेंशन में होगी 8,500 की बढ़ोतरी

Senior Citizen New Pension Scheme: मिलेगी लाखो की पेंशन हर महीने

पूर्व और वर्तमान मंत्रियों के परिवार के सदस्य, सांसद या राज्य विधान सभा के पूर्व और वर्तमान सदस्य बेरोजगारी भत्ता के लिए पात्र नहीं होंगे। इसके अलावा नगर निगमों के पूर्व एवं वर्तमान महापौरों तथा जिला पंचायतों के पूर्व एवं वर्तमान अध्यक्षों के परिवार के सदस्य भी बेरोजगारी भत्ते के लिए अपात्र माने जायेंगे. ऐसे पेंशनरों के परिवार के सदस्य जिन्हें 10,000 रुपये या इससे अधिक मासिक पेंशन (Monthly Pension) मिलती है, उन्हें भी बेरोजगारी भत्ता नहीं मिलेगा। डॉक्टरों, इंजीनियरों, वकीलों, चार्टर्ड एकाउंटेंट और पेशेवर निकायों के साथ पंजीकृत आर्किटेक्ट जो आयकर दाता हैं, के परिवार के सदस्य बेरोजगारी भत्ते (unemployment allowance) के लिए अपात्र माने जाएंगे।

आवेदन प्रक्रिया आज से, ऐसे करें अप्लाई

बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने हेतु रोजगार एवं प्रशिक्षण द्वारा प्रतिवर्ष विज्ञापन प्रकाशित किया जायेगा एवं इच्छुक आवेदकों को Berojgari Bhatta प्राप्त करने हेतु www.berojgaribhatta.cg.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं होंगे। सबसे पहले आपको वेबसाइट में अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करना होगा। Berojgari Bhatta Registration के समय ओटीपी दर्ज करना होगा। ओटीपी सत्यापन के बाद, आवेदक को अपना लॉगिन पासवर्ड बनाना होगा और पंजीकृत मोबाइल नंबर का उपयोग करते हुए पोर्टल पर आवेदन को लॉगिन करना होगा। आवेदक को निर्धारित प्रारूप के अनुसार अपनी समस्त जानकारी पोर्टल में अपलोड करनी होगी।

आवेदक को ऑनलाइन आवेदन में पते के रूप में उसी जिला पंचायत या नगरीय निकाय का पता देना होगा, जहां से उसका छत्तीसगढ़ का स्थानीय निवास प्रमाण पत्र जारी हुआ हो। ताकि प्रमाण पत्रों के सत्यापन के लिए उसी पंचायत या निकाय क्षेत्र में बुलाया जा सके। विवाहित महिलाओं को अपने पति के निवास प्रमाण पत्र से अपनेअपने क्षेत्र का आवासीय पता देना होगा।

Small Saving Schemes Interest Rate Hike News: सरकार का बड़ा तोहफा, छोटी बचत योजनाओं पर बढ़ा ब्याज, यहां हैं नई दरें

पेंशन की No टेंशन:  ₹50,000 प्रतिमाह

ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आवेदक को आवेदन पत्र का प्रिंट आउट लेकर हस्ताक्षर करना होगा एवं अन्य सभी प्रमाण पत्रों की मूल प्रति के साथ सत्यापन की तिथि को निर्धारित समय एवं स्थान पर आना अनिवार्य होगा। पोर्टल के डैशबोर्ड पर सत्यापन की तिथि, स्थान और समय उपलब्ध कराया जाएगा। डैशबोर्ड पर ही पात्रता, अपात्रता, अपील पर लिया गया निर्णय, बेरोजगारी भत्ता भुगतान एवं कौशल प्रशिक्षण के प्रस्ताव की जानकारी उपलब्ध होगी।

ऐसी होगी अपीलों और शिकायतों की प्रक्रिया और निस्तारण की प्रक्रिया

अपात्र घोषित किए जाने पर आवेदक को 15 दिनों के भीतर अपने दस्तावेजों के साथ पोर्टल में ऑनलाइन अपील करनी होगी। आवेदक की अपील का निराकरण कलेक्टर अथवा कलेक्टर द्वारा प्राधिकृत अधिकारी द्वारा 15 दिन के अन्दर किया जायेगा एवं अपील के निर्णय को Portal पर अपलोड किया जायेगा। यदि कोई अपात्र आवेदक पात्र घोषित किया जाता है तो कोई भी व्यक्ति उसकी शिकायत कलेक्टर या अधिकृत अधिकारी को तथ्यों के साथ कर सकता है। 15 दिनों के भीतर शिकायत (complaint) की सुनवाई और निर्णय लिया जाएगा।

Piramal Finance Personal Loan Apply : अचानक पड़ी पैसों की जरूरत, पिरामल फाइनेंस कंपनी से तुरंत मिलेगा लोन

Uttarakhand Viklang Pension List Check: उत्तराखंड विकलांग पेंशन लिस्ट चेक करें

इस तरह पैसा खाते में आ जाएगा

बेरोजगारी भत्ता योजना (unemployment allowance scheme/Berojgari Bhatta Scheme) के तहत सरकार पात्र युवाओं को प्रतिमाह ढाई हजार रुपये सीधे उनके खातों में ट्रांसफर करेगी। आवेदन करते समय आवेदक को अपने बैंक खाता संख्या, IFSC code की सही जानकारी देनी होगी, यदि बैंक खाते में कोई गलती होती है तो आवेदक की जिम्मेदारी होगी। योजना का लाभ पात्र आवेदक को प्रथम 1 वर्ष तक प्राप्त होगा, यदि इस 1 वर्ष की अवधि में भी आवेदक को रोजगार प्राप्त नहीं होता है तो ऐसी स्थिति में इस अवधि को 2 वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है।

NIT Meghalaya

Leave a comment