वरिष्ठ नागरिकों की आई मौज, ये बैंक FD पर दे रहे हैं 9% तक रिटर्न

FD Interest Rate 9%: जैसा की आपको पता होगा कि बैंक द्वारा मई 2022 से सावधि जमा (FD) पर ब्याज दरें बढ़ाई जा रही हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा रेपो दर में वृद्धि करने के बाद, बैंक fixed deposits पर ब्याज दर में वृद्धि की घोषणा कर कर रहे हैं। इसके साथ ही Unity Bank द्वारा वरिष्ठ नागरिकों को चुनिंदा अवधि के लिए FD पर 9% प्रति वर्ष की ब्याज दर की पेशकश की जा रही है। यह दूसरी बार है जब Unity Bank द्वारा नवंबर माह में फिर से अपनी एफडी (FD) ब्याज दर में संशोधन किया गया है। इसके अलावा यूनिटी बैंक की वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार, जमा ब्याज दर 21 नवंबर 2022 से संशोधित की जाएँगी।

FD Interest Rate 9%

जानें क्या है Unity Small Finance Bank की New FD interest rates

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक द्वारा नियमित उपभोक्ताओं के लिए 4.5% से 8.50% के बीच ब्याज दर दी जाती है। इस बैंक द्वारा वर्तमान में वरिष्ठ नागरिकों को प्रतिवर्ष 9% की ब्याज दर प्रदान की जाती है। सावधि जमा (Fixed deposits) पर क्रमशः 181 और 501 दिनों के लिए invest किया जाता है, जबकि खुदरा निवेशकों (retail investors) को समान शर्तों के लिए 8.50% मिलता है। बैंक की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, सावधि जमा की समयपूर्व निकासी के लिए, देय ब्याज दर उस अवधि के लिए एफडी दर माइनस 1.00% होगी, जिस अवधि के लिए जमा वास्तव में है।

Unity Bank ने प्रतिदेय और गैर-प्रतिदेय थोक जमा (2 करोड़ रुपये से अधिक राशि) पर अपनी ब्याज दरों में भी बढ़ोतरी की है। प्रतिदेय प्रति वर्ष 8% ब्याज तक की पेशकश करते हैं, जबकि गैर-प्रतिदेय बल्क डिपॉजिट प्रति वर्ष 8.10% तक ब्याज प्रदान करते हैं। बचत खाते पर यूनिटी बैंक द्वारा प्रतिवर्ष 1 लाख रुपये से अधिक जमा राशि पर 7% की दर से भुगतान किया जाता है, जबकि बचत खातों के लिए प्रतिवर्ष 1 लाख रुपये से कम जमा राशि पर 6% की दर से भुगतान किया जाता है।

Unity Small Finance Bank को RBI द्वारा एक अनुसूचित बैंक के रूप में मान्यता दी गई है, जो इसके जमाकर्ताओं को जमाकर्ता बीमा और क्रेडिट गारंटी निगम (DICGC) द्वारा प्रदान किए गए जमा बीमा के लिए पात्र बनाता है। डीआईसीजीसी (DICGC) से जमा बीमा कवर प्रत्येक अनुसूचित बैंक की विफलता या विलय/समामेलन के मामले में प्रत्येक अनुसूचित बैंक में उसकी सावधि जमा (FD), बचत, चालू और आवर्ती जमा सहित प्रत्येक जमाकर्ता द्वारा किए गए ₹5 लाख तक संचयी जमा को बीमा करता है।

HDFC Bank FD Interest Rate: ग्राहकों के लिए ख़ुशख़बरी, अब HDFC में FD पर मिलेगा बम्पर रीटर्न

FD Interest Rates : ये बैंक दे रही वरिष्ठ नागरिकों 8.5 से 9% तक का ब्याज

PNB FD Interest Rate : पंजाब नेशनल बैंक एफ़डी की नई ब्याज दरें

FD Interest Rate : सीनियर सिटीजन की लगी लॉटरी, FD पर मिल रहा 8.5 % का ब्याज

Bank of Baroda FD Scheme: बैंक ऑफ बड़ौदा दे रहा इस नई FD पर तगड़ा रिटर्न, जानें पूरी डिटेल

जानें समय से पहले निकासी करने पर ब्याज दर

सावधि जमा (fixed deposit) की समय से पहले निकासी करने पर देय ब्याज दर उस अवधि के लिए FD Rate माइनस 1.00% होगी, जिस अवधि के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट किया गया है।

जानकारी के लिए बता दें कि यूनिटी बैंक एक शेड्यूल्ड कमर्सिअल (Scheduled Commercial) बैंक है, जिसे सेंट्रम फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (Centrum Financial Services Ltd) द्वारा एक संयुक्त निवेशक के रूप में रेजिलिएंट इनोवेशन प्राइवेट लिमिटेड के साथ प्रमोट किया गया है। Unity Small Finance Bank Limited ने 1 नवंबर, 2021 से लघु वित्त बैंक के रूप में परिचालन शुरू किया है। रिजर्व बैंक ने बैंक को बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 22 (1) के तहत भारत में लघु वित्त बैंक कारोबार करने के लिए लाइसेंस जारी किया है .

Leave a comment