Bank License Cancelled: रातों रात इस बैंक पर RBI ने लगा दिया ताला

भारतीय रिजर्व बैंक आए दिन कई बैंकों के लाइसेंस को रद्द कर देती है। जिसके चलते कई लोगों के पैसे इन बैंकों में फस जाते हैं। बैंकों में पैसा जमा करने से पहले उस बैंक के बारे में पूरी जानकारी लेनी जरुरी होती है जिसके बाद ही ग्राहकों को बैंकों का चुनाव करना चाहिए। महाराष्ट्र का एक बैंक है जिसका नाम Babaji Date Mahila Sahakari Bank है इस बैंक की अच्छी कमाई न होने पर इस बैंक को रद्द कर दिया गया है।

RBI ने अपने बयान में कहा है कि बाबाजी दाते महिला सहकारी बैंक का लाइसेंस रद्द होने के बाद इसका बैंकिंग व्यवसाय करने से मना कर दिया गया है। इस बैंक में जमा और भुगतान दोनों करने पर प्रतिबन्ध लगा दिया गया है। RBI ने इस बैंक का लाइसेंस रद्द (Bank License Cancelled) करने की वजह बताते हुए कहा कि बाबाजी दाते महिला सहकारी बैंक (Babaji Date Mahila Sahakari Bank) में पर्याप्त पूंजी न होने और कमाई न होने पर किया गया है।

Bank License Cancelled

Babaji Date Mahila Sahakari Bank हुआ रद्द

जैसा कि आप सभी को पता है कि बाबाजी दाते महिला सहकारी बैंक का आरबीआई ने लाइसेंस रद्द कर दिया था। यह बैंक महाराष्ट्र के यवतमाल में स्थित है। रिजर्व बैंक ने हाल ही में यह कहा था कि बाबाजी दाते महिला सहकारी बैंक के पास पर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावनाएं नहीं है जिसके चलते RBI यह कदम उठा रही है। इसके साथ RBI ने ये भी कहा है कि 79% जमाकर्ता, जमा बीमा, लोन गारंटी निगम से अपनी जमा हुई पूरी राशि निकालने के हकदार हैं।

Google Pay Se Loan Kaise Le – गूगल पे ऐप से लोन कैसे लें?

ICICI Bank Instant Personal Loan: घर बैठे करें पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रोसेस

इन बैंकों पर RBI ने लगाया ताला

भारतीय रिजर्व बैंक कई बैंकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर चुकी है। इन दिनों एक और बड़े बैंकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर चुकी है जिसका नाम बाबाजी दाते महिला सहकारी बैंक है। केंद्रीय बैंक के द्वारा इस बैंक के कारोबार को तत्काल रूप से बंद करने का आदेश दिया गया था। RBI ने इस बैंक के खिलाफ सख्त कार्रवाई की है।

ग्राहकों के खाते में जमा पैसा कैसे निकलेगा ?

रिजर्व बैंक ऑफ इण्डिया ने बाबाजी दाते महिला सहकारी बैंक को रद्द कर दिया है। इस बैंक को रद्द करने की वजह ये है कि इस बैंक की वित्तीय स्थिति अच्छी नहीं थी। ऐसे में ग्राहकों की वित्तीय स्थिति को ध्यान में रखते हुए इस बैंक का लाइसेंस RBI ने रद्द कर दिया है। बता दें कि बैंक के 79 फीसदी ग्राहकों को RBI ने DICGC इंश्योरेंस स्कीम के तहत जमा पैसे मिल जाएंगे। DICGC, RBI की सब्सिडियरी कोऑपरेटिव बैंक के ग्राहकों को वित्तीय सुरक्षा का लाभ प्रदान करती है।

NITMEGHALAYAVisit Here

Leave a comment