Bank License Cancelled News: भारत का जाना माना बैंक हुआ बंद, हो गया हंगामा

Bank License Cancelled News:  भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया इन दिनों एक और बैंक के लाइसेंस को कैंसिल कर दिया है जिसके चलते लोगों का हंगामा शुरू हो गया है। कई खाताधारकों के पैसे इस बैंक में रह गए हैं। भारत में बहुत सारे बैंक ऐसे हैं जिसका देखरेख RBI करता है। अगर बैंक की गुणवत्ता में कमी आती है तो RBI इन बैंकों के लाइसेंस को रद्द (Bank License Cancelled) कर देती है। आज के लेख (Bank License Cancelled News) में हम जानेंगे की आखिर वह कौन सा जाना माना बैंक है जिसके लाइसेंस को RBI ने कैंसिल कर दिया है।

Bank License Cancelled News

Adoor Co-operative Urban Bank का लाइसेंस हुआ रद्द

केंद्रीय बैंक ने जिस बैंक के लाइसेंस को रद्द RBI Bank Licence Cancel किया है उसका नाम केरल स्थित अडूर को ऑपरेटिव अर्बन बैंक ( Adoor Co -operative Urban Bank) है। इस बैंक का लाइसेंस रद्द हो गया है लेकिन यह बैंक गैर बैंकिंग फाइनेंस कंपनी के रूप में काम कर सकता है।

इस बैंक के कारोबार पर लगी रोक

आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा दिए गए नोटिफिकेशन के अनुसार इस बैंक को 24 अप्रैल 2023 से ही कारोबार पर रोक लगा दिया गया था। इसके लिए आदेश भी जारी किए गए हैं। आपको बता दें कि केरल के Co-operative Urban Bank Limited को बैंकिंग अधिनियम (banking act) के तहत 3 जनवरी 1987 को बैंकिंग लाइसेंस दिया गया था। उसके बाद आरबीआई ने एक नोटिफिकेशन जारी करके इस बैंक के लाइसेंस को रद्द कर दिया है।

ग्राहकों के पैसों का क्या होगा?

आरबीआई ने Adoor Co-operative Urban Bank के लाइसेंस को रद्द कर दिया है। यह सवाल उठ रहा है कि अब ग्राहक जिनका खाता इस बैंक में था वह अपना पैसा कैसे निकाल सकेंगे या उनके पैसे का क्या होगा? अगर आपके मन में भी यह सवाल उठ रहा है तो आपको बता दें कि डिपॉजिटर्स को Insurance and Credit Guarantee Corporation की तरफ से 5 लाख तक का बीमा दिया जाता है। जिन ग्राहकों का इस बैंक में 5 लाख से कम की राशि थी उन्हें पूरा पैसा वापस मिल जाएगा।

RBI ने इन बैंकों पर लगाया जुर्माना

आपको बता दें कि Reserve Bank of India ने 4 को ऑपरेटिव बैंकों पर 44 लाख का जुर्माना लगाया है। यह जुर्माना RBI के द्वारा नियमों की अनदेखी करने के कारण लगाया गया है। जिन बैंकों पर RBI ने कार्रवाई की है वह बैंक चेन्नई स्थित तमिलनाडु राज्य सहकारी बैंक, मुंबई मार्केट टाइल को ऑपरेटिव बैंक, जनता सहकारी बैंक, पुणे और बारा नागरिक सहकारी बैंक है।

Leave a comment