Bank Application in Hindi – खाता बंद करवाना हो या मोबाइल नंबर अपडेट ऐसे लिखें बैंक एप्लीकेशन हिंदी में

हेलो दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हम आपके लिए लाए हैं बैंक से संबंधित महत्वपूर्ण एवं आवश्यक जानकारी। दोस्तों आप सभी को नोटबंदी तो याद ही होगी। और यह भी याद होगा कि कैसे लोगों ने बैंकों के बाहर लाइन लगाकर अपने 1000 एवं 500 के नोट बदल गए थे। वर्तमान समय में प्रत्येक व्यक्ति का खाता किसी ना किसी बैंक में है। सरकार द्वारा भी जीरो बैलेंस (Zero Balance Account Open) पर खाते खोले जा रहे हैं। यह व्यवस्था प्रशासनिक एवं योजनाओं को पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से की गई है।

प्रत्येक व्यक्ति चाहे वह स्कूल छात्र हो या वृद्ध व्यक्ति उसका बैंक खाता किसी ना किसी बैंक में होता ही है। तथा समय-समय पर आपको इन बैंकों से विभिन्न प्रकार के कार्य होते हैं। कभी आपको ATM से संबंधित कार्य होता है, कभी पासबुक, कभी अन्य कारण से संबंधित कार्य, इन सब कार्यों के लिए आपको Application लिखनी होती है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Bank Application कैसे लिखी जाती है? इसकी प्रक्रिया क्या है? तथा लोगों द्वारा अधिकतर कौन सी गलतियां दोहराई जाती हैं, जिसके कारण उनकी एप्लीकेशन सफल नहीं हो पाती है। ऐसी ही महत्वपूर्ण एवं आवश्यक जानकारी के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Bank Application in Hindi

bank application in hindi: बैंक में एप्लीकेशन कैसे लिखे?

यदि आपका या आपके किसी घर के सदस्य का खाता किसी बैंक में है तो आपको कभी ना कभी Bank Application तो लिखनी ही पड़ी होगी। आपको विभिन्न कार्यों के लिए एप्लीकेशन लिखनी होगी जैसे खाता खोलने के लिए एप्लीकेशन (Application for account opening), मोबाइल नंबर चेंज कराने के लिए एप्लीकेशन (Application for changing mobile number), पता चेंज कराने के लिए एप्लीकेशन (Application to change address), एटीएम कार्ड खो (ATM Lost Application) गया है इससे संबंधित एप्लीकेशन या फिर अपने बैंक अकाउंट में पैसे डाले हैं जो कि आपके खाते में जमा नहीं हुए हैं इससे संबंधित एप्लीकेशन (Application to bank related to money) आदि एप्लीकेशन लिखनी होती हैं।

बहुत से लोग Application लिखने को बहुत ही कठिन कार्य समझते हैं। परंतु एप्लीकेशन लिखना इतना भी कठिन नहीं है जितना कि लोगों को लगता है। और ना ही इतना सरल है कि कोई भी आसानी से लिख सके। कई बार बैंक कर्मचारियों को Application ही समझ में नहीं आती है। ना ही एप्लीकेशन में दी गई जानकारी समझ में आती है। जिसके कारण आपका कार्य देर से होता है या फिर होता ही नहीं है।

अगर एप्लीकेशन सही से लिखी जाए तो ना सिर्फ आपका कार्य जल्दी होगा साथ ही आप अन्य परेशानियों से भी बच सकते हैं। Bank Application लिखते समय आपको अपने कार्य से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी देनी होगी। और क्या लिखना होगा की आपकी एप्लिकेशन प्रभावी बन सके। आगे हम आपको इन एप्लीकेशन की प्रक्रिया बताएंगे (How to write bank application) जोकि निम्नलिखित हैं।

एटीएम कार्ड के लिए एप्लीकेशन (Application for ATM card in hindi)

सेवा में,

श्रीमान शाखा प्रबंधक महोदय

बैंक का नाम/पता

विषय : एटीएम कार्ड बनवाने हेतु आवेदन पत्र

महाशय,

सविनय निवेदन यह है कि मेरा नाम ………… है। मैं आपके बैंक का एक खाताधारक हूं।  खाता संख्या………… है। महोदय मुझे पैसे लेने देने में परेशानी होती है  इसलिए मैं इस समस्या का समाधान हेतु अपने खाते का ATM Card बनवाना चाहता हूं।

अतः महोदय मेरा निवेदन है कि आप मेरे खाते का एटीएम कार्ड प्रदान करने की कृपा करें। जिसके लिए मैं आपका सदा आभारी रहूंगा।

धन्यवाद

आपका नाम…………

खाता संख्या………

दिनांक…………

मोबाइल नंबर…………

हस्ताक्षर……….

बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर पंजीकरण हेतु एप्लीकेशन (Application for mobile number registration in bank account)

सेवा में,

श्रीमान शाखा प्रबंधक

बैंक का नाम एवं पता

विषय: बैंक खाते में मोबाइल नंबर पंजीकरण हेतु एप्लीकेशन

महोदय,

सविनय निवेदन यह है कि मैं ………… आपके बैंक में एक खाता धारक हूं। मुझे अपने बैंक खाते के साथ अपना मोबाइल नंबर पंजीकृत करवाना है। जिससे मैं मोबाइल के माध्यम से बैंक संबंधी सुविधाओं का लाभ ले सकूं। मेरा बैंक खाता नंबर………… यह है। इस बैंक खाते के साथ मुझे अपना मोबाइल नंर…………  पंजीकृत करवाना है।

अतः महोदय निवेदन है कि मेरे अकाउंट के साथ यहां दिए गए मोबाइल नंबर को पंजीकृत करने का कष्ट करें। मैं आपका आभारी रहूंगा।

धन्यवाद 

दिनांक…………

आपका नाम…………

खाता संख्या…………

दिनांक…………

मोबाइल नंबर…………

हस्ताक्षर……….

Bank of Baroda Personal Loan in Hindi: 50 हजार से लेकर 10 लाख रुपए तक BOB Instant loan अप्लाई फॉर्म

BOB Bank Account Open: बैंक ऑफ बड़ौदा इंस्टेंट जीरो बैलेंस खाता ऑनलाइन खोलें

Bank News: नए साल से पहले इन बैंक ग्राहकों के खाते में जमा होंगे 5-5 लाख़ रूपये, क्या आपका खाता भी है यहाँ?

How To Link Aadhaar To Bank Account NPCI : अगर अभी तक नहीं आए खाते में 2000 रुपए, करें ये उपाय

E-Rupi Kya Hai In Hindi: e-RUPI हुआ लॉन्च, क्या है खूबियां, जानिए कैसे काम करता है यह Digital Currency

पता बदलवाने हेतु एप्लीकेशन (Application for change of address)

सेवा में,

श्रीमान शाखा प्रबंधक महोदय

बैंक का नाम/पता

विषय : एटीएम कार्ड बनवाने हेतु आवेदन पत्र

महोदय,

सविनय निवेदन यह है कि मेरा नाम……….है। मैं आपकी बैंक शाखा काय खाताधारक हूं मेरे खाते का नंबर यह ………. है। महोदय मेरा खाता पिछले कुछ वर्षों से आपकी बैंक में खुला हुआ है परंतु हाल ही में मेरा घर दूसरी जगह स्थानांतरित हो गया है। जिस की सूचना मैं आपको प्रदान कर रहा हूं।

अतः मेरा आपसे निवेदन है कि मेरे बैंक खाते का खाताधारक का पता चेंज कर दिया जाए। मैं आपका सदा आभारी रहूंगा।

धन्यवा

दिनांक…………

आपका नाम…………

खाता संख्या…………

नया पता…………

दिनांक…………

मोबाइल नंबर…………

हस्ताक्षर……….

गलत खाते में रुपए ट्रांसफर होने के बाद वापस प्राप्त करने हेतु एप्लीकेशन (Application to get money back after money transfer to wrong account)

सेवा में,

श्रीमान शाखा प्रबंधक महोदय

बैंक का नाम/पता

विषय : एटीएम कार्ड बनवाने हेतु आवेदन पत्र

महाशय,

सविनय निवेदन है कि मेरा नाम ………… है। मैं आपके बैंक में खाता धारक हूं। मेरे खाते की संख्या यह ………… है। गलती से मैं पैसे ट्रांसफर करते समय गलत खाता नंबर …………… दर्ज कर दिया था। जिसके चलते मेरे रुपए दूसरे बैंक खाते में चले गए हैं। मेरा आपसे निवेदन है कि आप इन पैसों को वापस मेरे बैंक खाते में ट्रांसफर करने का कष्ट करें। इसके लिए मैं आपका सदेव आभारी रहूंगा।

धनयवाद

दिनांक…………

आपका नाम…………

खाता संख्या…………

दिनांक…………

मोबाइल नंबर…………

हस्ताक्षर……….

दोस्तों जैसा की हमने आपको बैंक में लिखी जानें वाली सभी एप्लीकेशन के बारे में विस्तार से बताया है , उम्मीद है यह आपके लिए बहुत लाभप्रद होगा। यदि आपको इस विषय से हटकर किसी और विषय में बैंक को एप्लीकेशन लिखनी है तोह आप इन्ही एप्लीकेशन के फॉर्मेट का प्रयोग करके अपनी समस्या के अनुसार आसानी से बैंक को आवेदन पत्र (Bank avedan patra) लिख सकते हैं।

NIT Meghalaya

Leave a comment