[Bad Cibil Score Loan] घबराएं नहीं! ख़राब सिबिल स्कोर होने पर भी तुरंत मिलेगा लोन, जानें कैसे

Bad Cibil Score Loan 2023: आमतौर पर यह माना जाता है कि खराब क्रेडिट स्कोर (bad credit score) लोन लेने में सबसे बड़ी बाधा होती है। कुछ हद तक ये बात सही भी है। वास्तव में, Credit Score आपके बैंक या ऋण देने वाली वित्तीय संस्था को ऋण आवेदकों की वित्तीय योग्यता का मूल्यांकन करने में मदद करते हैं।

लेकिन यह भी पूरी तरह से सच नहीं है कि खराब Credit Score, Loan मिलने में सबसे बड़ी बाधा है। ऐसे नियम होते हैं जिनमें क्रेडिट स्कोर खराब होने पर भी बैंक लोन देने से नहीं हिचकिचाते हैं. आज हम उन्हीं तरीकों के बारे में बात करेंगे, जिनसे आप अपना Credit Score खराब होने पर भी लोन ले सकते हैं।

Bad Cibil Score Loan

सबसे पहले यह जान लेना जरूरी है कि Credit Score 300 से 900 अंकों तक होता है। 750 से अधिक का Credit Score अच्छा माना जाता है। जबकि CIBIL score 550 से 750 के बीच अच्छा माना जाता है। इसके विपरीत, 550 से कम सिबिल स्कोर को बहुत खराब माना जाता है। इसलिए इस स्तर के लोगों को कर्ज आसानी से नहीं मिल पाता है। अगर आपका सिबिल स्कोर या क्रेडिट स्कोर अच्छा नहीं है और आप लोन लेने को लेकर परेशान हैं. खराब क्रेडिट स्कोर के साथ भी आप आसानी से पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो लोन मिलने में कोई दिक्कत नहीं होती है। क्रेडिट स्कोर बैंक या वित्तीय संस्थान को उधारकर्ताओं की क्रेडिट योग्यता का मूल्यांकन करने में मदद करता है। आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि खराब क्रेडिट स्कोर होने पर पर्सनल लोन उपलब्ध नहीं होता है। हालांकि यह सही नहीं है। ऐसे कई उपाय भी हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप खराब क्रेडिट स्कोर के बावजूद आसानी से पर्सनल लोन ले सकते हैं।

घबराएं नहीं, खराब CIBIL Score पर ऐसे ले लोन

Kharab Credit Score के साथ, सह-हस्ताक्षरकर्ता या गारंटर की मदद से ऋण प्राप्त किया जा सकता है।
सह-हस्ताक्षरकर्ता की सहायता से आवेदन करने पर बैंक उसके क्रेडिट स्कोर पर विचार करेगा। इसी तरह, गारंटर होने से बैंक का यह विश्वास बढ़ेगा कि आप ऋण भुगतान में चूक नहीं करेंगे.

क्रेडिट स्कोर खराब (bad credit scor) होने पर प्रॉपर्टी गिरवी रखकर भी पर्सनल लोन लिया जा सकता है। यह गारंटर की तरह होता है। इसमें आपको गारंटर की जगह बैंक के पास एक एसेट रखना होता है, जो लोन के साथ अटैच हो जाता है. अगर कर्ज नहीं चुकाया जाता है तो बैंक गिरवी रखी संपत्ति को बेच सकता है।

खराब क्रेडिट स्कोर होने के कारण किसी भी तरह के लोन की मंजूरी मिलना मुश्किल हो जाता है। हालांकि, अगर आप छोटी रकम के लिए Personal Loan मांगते हैं तो लोन मिलता है। यह Loan देने वाली संस्था के जोखिम को कम करता है क्योंकि ऋण राशि कम हो जाती है।

कभी-कभी, Credit Report में त्रुटियां और चूक खराब क्रेडिट स्कोर का कारण बन सकती हैं, जो बदले में आपके ऋण प्राप्त करने की संभावनाओं को प्रभावित करती हैं। वर्ष में कम से कम एक बार अपनी Credit report ऑनलाइन जांचें। अगर किसी तरह की गलती हो तो उसकी सूचना दें।

EPF Pension Hike: खुशखबरी ! पेंशन में होगी 8,500 की बढ़ोतरी

शिक्षकों के लिए अच्छी खबर – 62 से 65 वर्ष हो सकती है Retirement की उम्र!

आइये विस्तार से जानें: Low CIBIL Score Loan Details

अगर आपका CIBIL खराब है तो आपको 2 तरीके से bad CIBIL par loan मिल सकता है जो मैं आपको आगे बताने जा रहा हूँ . पहला तरीका है बिना गारंटी के (without guarantee loan):

विधि 1 – Loan on bad CIBIL/ Low CIBIL Score Loan

अगर आपके पास कोई गारंटी है तो आप बैंक या किसी NBFC (Private Finance Company) से लोन ले सकते हैं, ज्यादातर सोने के गहने, या फिक्स्ड डिपॉजिट बहुत लोकप्रिय है. आप उस Loan का 80% प्राप्त कर सकते हैं और उस ऋण पर मासिक ब्याज 3% तक है, इसके अलावा यदि आपने बैंक में सावधि जमा (FD) कर रखा है, तो आपको 90% तक का ऋण मिलता है।

इस तरह आप होम लोन, पर्सनल लोन, एजुकेशन लोन जैसे कई लोन ले सकते हैं, यहां आपका CIBIL स्कोर इस कर्ज देने वाली संस्था के लिए कोई मायने नहीं रखता है क्योंकि यह लोन पूरी तरह से सिक्योर हो जाता है, अगर आप लोन नहीं चुकाते हैं तो आपने जो भी गारंटी दी है, उस राशि को समायोजित कर लिया जाता है।

दूसरा तरीका – Loan against bad CIBIL online

यहां आपके पास एक और तरीका है अगर आप Bad CIBIL पर लोन लेने की सोच रहे हैं, आज दुनिया डिजिटल हो गई है, कई NBFC हैं जो डिजिटली लोन देते हैं, बस उनके लोन एप्लिकेशन को अपने फोन में इंस्टॉल करें और KYC करें, और आपको कुछ घंटों के भीतर Loan मिल जाता है,

इन ऋण आवेदनों में आपको ऋण के लिए सुरक्षा की कोई गारंटी नहीं देनी होती है, यदि हम गारंटी की बात करें तो आपके फ़ोन में मौजूद सभी डेटा इस ऋण आवेदन द्वारा लिया जाता सकता है जैसे आपका संपर्क, स्थान, एसएमएस, आदि जो गारंटी से कम नहीं है।

All India Scholarship 2023: सभी छात्रो को मिलेगी 75000 रुपए तक की छात्रवृत्ति, ऐसे करें आवेदन

Retirement Age Hike News 2023: खुशखबरी! रिटायरमेंट में 2 वर्ष की वृद्धि

Eligibility for Loan on Bad CIBIL

आयु 21 से 58 वर्ष के बीच होनी चाहिए
मासिक आय का स्रोत होना आवश्यक है
आप भारतीय नागरिक होने चाहिए
मोबाइल नंबर आधार से जुड़ा होना चाहिए
सेविंग अकाउंट के साथ इंटरनेट बैंकिंग
ये लोन ऐप आपके शहर में सर्व होने चाहिए
आवेदन के लिए एक स्मार्टफोन और इंटरनेट की आवश्यकता है
अगर आप जिस फोन में इस Loan App का इस्तेमाल करने जा रहे हैं उसमें Transactional message है तो आपको यह लोन आसानी से मिल सकता है

Documents for Low CIBIL Score Loan

पैनकार्ड
आधार कार्ड
सेल्फी
आधार OTP

No CIBIL Loan: घर बैठे 70,000 से 1 लाख़ तक लोन पाएं वो भी बिना किसी CIBIL Score के

Urgent Low Cibil Loan Apply: अचानक पैसों की जरूरत पड़ने पर घर बैठे लें Urgent Loan

loan on bad CIBIL कैसे लें?

ऊपर दिए गए इन लोन एप्स को अपने फोन में इंस्टॉल करें
आधार से लिंक्ड मोबाइल नंबर से अकाउंट बनाएं
अपने विवरण और दस्तावेजों के साथ अपने बैंक खाते के विवरण भरें
KYC पूरा करने के लिए दस्तावेज़ अपलोड करें
अब अगर आप पात्र हैं, तो आपको कुछ ही समय में लोन का ऑफर मिलेगा।
इस लोन को लेने के लिए आधार ओटीपी के जरिए पुष्टि करें
आपका ण अनुमोदन के तुरंत बाद आपके खाते में जमा कर दिया जाएगा।
समय पर भुगतान करना सुनिश्चित करें, अन्यथा आपको बहुत सारे रिकवरी कॉल आ सकते हैं

NIT Meghalaya

Leave a comment