Ayushman Card Download: चुटकियो मे करे आयुष्मान कार्ड डाउनलोड

Ayushman Card Download: साथियों आज हम आपके लिए ayushman bharat card print कैसे करें से संबंधित विषय लेकर प्रस्तुत हुए है। भारत सरकार द्वारा देश के प्रत्येक नागरिक को स्वस्थ सुनिश्चित सेवाएं प्रदान कराना इस योजना का एक महत्वपूर्ण उद्देश्य है जिसके अंतर्गत ayushman bharat scheme का शुभारंभ किया गया। इस योजना के माध्यम से लाभार्थियों को ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा। अगर आप इस Central Government Scheme का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप को इसके लिए ayushman bharat yojana registration कराना होगा।

उस पंजीकरण के तहत आपको ayushman card प्रदान किया जाएगा। आज हम इस आर्टिकल में इससे संबंधित जानकारियों पर प्रकाश डालेंगे कि इस कार्ड को कैसे डाउनलोड करें, कैसे Ayushman Card Registration करें, इसका लाभ क्या है यह किन लोगों के लिए है आदि। अगर आप इसे संबंधित और जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो हमारे साथ आखिर तक बने रहे और हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Ayushman Card Download

Ayushman Card Download

ayushman bharat golden card के माध्यम से देश के हर एक गरीब व्यक्ति को इसका लाभ पहुंचाया जा रहा है Ayushman Bharat Card का लाभ सिर्फ उन्हीं लाभार्थियों को प्राप्त हो सकता है जिनका नाम इसमें पंजीकृत किया गया है। कोई व्यक्ति इस योजना का लाभ उठाना चाहता है तो वह अपने किसी नजदीकी जन सेवा केंद्र ayushman india card 2022 बनवा सकता है। लाभार्थी इस कार्ड को अस्पताल में दिखाकर 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज करवा सकते हैं। इसी आर्टिकल में हम इस बात के भी चर्चा करेंगे कि आप अपना Ayushman Yojana card किस प्रकार बनवा सकते है।

Ayushman Bharat Card के आर्थिक लाभ

हम सभी जानते हैं कि सरकार द्वारा सदन में इस बात की चर्चा की गई थी की सन 2022 के दौरान कैंसर, मधुमेह, हृदय और स्ट्रोक ऐसी बीमारियों की रोकथाम करने तथा उन्हें नियंत्रित करने के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रम के द्वारा केंद्र शासित प्रदेशों तथा अन्य राज्यों में लाखों रुपए प्रदान किए गए। नेशनल प्रोग्राम फॉर प्रीवेंशन एंड कंट्रोल आफ कैंसर डायबिटीज कार्डियोवैस्कुलर डिजीज एंड स्ट्रोक के माध्यम से सामान्य एमसीडी का इलाज सुनिश्चित करने के लिए जिला स्तर पर 677 एनसीडी क्लीनिक 127 जिला कार्डियक केयर यूनिट 266 जिले डे केयर सेंटर इन समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर 5392 एनसीडी क्लीनिक स्थापित किए गए।

इसके साथ-साथ स्वास्थ्य की देखभाल बनाए रखने के लिए देश में मधुमेह उच्च रक्तचाप और सामान्य कैंसर जैसे सामान्य गैर संचारी रोगों की रोकथाम नियंत्रण तथा उनकी जांच के लिए जनसंख्या के आधार पर एक पहल शुरू की गई तथा इस पहल के अंतर्गत 30 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति की स्क्रीनिंग की जाएगी।

Ayushman Bharat Golden Card Registration के लिए Eligibility Criteria

अब हम यहां पर Ayushman Bharat Arogya Card Yojana के लाभार्थी के लिए जो पात्रता के नियम दिए गए हैं उन पर एक संक्षिप्त चर्चा करेंगे वे निम्नलिखित है-

  • इसके आवेदन के पात्र बनने के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • सन 2011 की (SECC) सामाजिक आर्थिक एवं जातिगत जनगणना में गरीब और वंचित कैटेगरी में शामिल किए गए परिवार।
  • कर्मचारी राज्य बीमा निगम के लाभार्थी कर्मचारियों का आयुष्मान अस्पताल मुफ्त इलाज।
  • केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के कर्मियों और उनके परिवार को आयुष्मान अस्पताल में मुफ्त इलाज।
  • इन तीन आधारों पर लाभार्थी के पात्रता की केटेगरी को बाटा गया है।

Tata Capital Pankh Scholarship 2022-23: 50,000 की स्कॉलरशिप, 6th से Graduation के छात्र जल्दी करें आवेदन

KVS Recruitment 2023: आवेदन शुरू, सैलरी – 45000+, Last Date – 26 दिसम्बर

Mukhyamantri Swasthya Sarvekshan Yojana Haryana: जानें मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सर्वेक्षण योजना क्या है

SSC GD 2022 Notification: 70,000 से अधिक पदों के लिए करें आवेदन , जानें डिटेल

EPS 95 Scheme: EPS 95 पेंशन में अहम फैसला, मिनिमम पेंशन सहित ये सुविधाएं

Ayushman Bharat Jan Arogya Card 2022@pmjay.gov.in के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको कुछ निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी-

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड 
  • परिवार का पहचान पत्र

इससे और संबंधित और जानकारी हासिल करने के लिए आप नागरिक संपर्क पर कॉल कर सकते हैं जिसका नंबर निम्न है 14555.

Ayushman Bharat Card किस प्रकार डाउनलोड करें

हम यहां पर अब इस बात की चर्चा करेंगे कि इस कार्ड को किस प्रकार प्राप्त किया जा सकता है जैसे कि आप जानते भी हैं कि आप अपना Pradhanmantri Jan Arogya Card 2022 जन सेवा केंद्र या डीएमके ऑफिस से प्रिंट करवा सकते हैं लेकिन आप इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं तुम्हारे लिए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा जो नीचे निम्नलिखित है-

  • सर्वप्रथम आपको Ayushman Bharat Golden Card की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा उस Ayushman Bharat Website पर आपके सामने होम पेज खुलेगा।
iR 4i0xYtjTlXQ
  • इसके बाद आपको लॉगिन का विकल्प दिखाई देगा उसे आपको लॉगइन करना है जिसमें आपको ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर साइन वाले बटन पर क्लिक कर देना।
  • अंगूठा वेरीफाई हो जाने के आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। इसको इस पर आपको बहुत से ऑक्शंस देखने को मिलेंगे आपको इस पर अप्रूव बेनेफिशरी वाले विकल्प पर क्लिक कर देना तथा जैसी ही आप क्लिक कर देंगे आपके सामने Ayushman Bharat Golden Card अप्रूव हो जाएगा तथा उसके लिस्ट आ जाएगी।
  • आपको अपना नाम देखने के बाद उस ऑप्शन पर क्लिक कर PMJAY Golden Card print क्लिक कर देंगे उसके बाद आपके सामने सीएससी सेंटर (Ayushman Card from CSC Center) वॉलेट रीडायरेक्ट हो जाएगा।
  • इसी प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए आपके सामने कैंडिडेट के नाम के साथ Ayushman Card download का विकल्प देखने को मिलेगा तथा आपको उसे डाउनलोड कर लेना है।
  • और इस तरह आप अपना आयुष्मान कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।
NITMEGHALAYA

Leave a comment