Auto Expo 2023: ‘सेल्फ बैलेंसिंग’ E-Scooter लांच- झटका लगे या धक्का.. नहीं बिगड़ेगा बैलेंस!

जैसे कि आपको पता होगा कि Auto Expo 2023 में कुछ ही दिन शेष हैं, मुंबई स्थित ईवी स्टार्टअप, लाइगर मोबिलिटी ने इस बात की पुष्टि की है कि वह Auto Expo 2023 में दुनिया का पहला Auto-balancing e-scooter प्रदर्शित करने वाले हैं। लाइगर स्कूटर के बारे में यह कहा जा रहा है कि सेल्फ बैलेंसिंग तकनीक को इन-हाउस विकसित किया गया है।

इसमें आश्चर्य की बात नहीं है, क्योंकि Liger Mobility की स्थापना भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (ISB) के पूर्व छात्रों द्वारा की गई है, और इसमें शामिल सभी इंजीनियर योग्य एवं निपुण हैं और इनकी एक टीम बनाई गयी है।

Auto Expo 2023

जानकारी के अनुसार साल 2019 में Liger Mobility को ध्यान में रखते हुए Self balancing स्कूटर के प्री-प्रोडक्शन मॉडल को प्रदर्शित किया गया था और अब यह देखना काफी दिलचस्प होगा कि ईवी-टू-प्रोडक्शन ने इसमें कितनी तरक्की की है। हालांकि अभी तक स्कूटर के प्रदर्शन विनिर्देशों और बैटरी पैक पर कोई जानकारी नहीं दी गयी है। TOI Auto द्वारा एक्सेस किए गए स्कूटर की कई फोटोज़ स्कूटर के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी प्रदर्शित करती हैं।

विश्व का पहला सेल्फ बैलेंसिंग ई-स्कूटर

जानकारी के अनुसार, self balancing स्कूटर मॉडर्न-रेट्रो थीम को स्पोर्ट करेगा। इसमें आगे और पीछे सभी LED लाइटिंग मिलेगी। इसके अलावा, फ्रंट में मल्टी-स्पोक व्हील्स भी टेलीस्कोपिक सस्पेंशन के साथ पेश किए जाएंगे। सुविधाओं के संदर्भ में, स्कूटर को ओटीए अपडेट के साथ एक डिजिटल क्लस्टर दिया जाता है। इसके अलावा, स्कूटर में सेल्फ-पार्किंग, एडवांस्ड राइडर सेफ्टी असिस्ट (ARSAS), लर्नर मोड और रिवर्स फंक्शन भी होगा।

Atal Awasiya Yojana (Atal School): अटल आवासीय योजना मुफ़्त शिक्षा हॉस्टल और ढेर सारे फायदे

शिक्षकों के लिए अच्छी खबर – 62 से 65 वर्ष हो सकती है Retirement की उम्र!

PUBG की भारत वापसी – कंपनी ने किया ऐलान!

PM Kisan Thirteen Kist Status: 13वीं क़िस्त पाने वाले दे ध्यान- आपको मिला SMS अलर्ट

New Joshimath Peepalkoti: पीपलकोटी में नया जोशीमठ, जमीन का हुआ चयन

यह सुनने और जानने में बहुत एक्साइटिंग लगता है कि सिंल डिस्क अपफ्रंट और रियर में ड्रम ब्रेक किस तरह से और कितना अच्छा प्रदर्शन करेंगे, फिलहाल अभी यह देखा जाना बाकी है, क्योंकि इस बारे में भी कोई जानकारी नहीं मिली है। जानकारी के लिए बता दें कि स्कूटर की हेड लैंप का डिजाइन त्रिकोणीय (triangular) है, जिसमें हेड यूनिट के साथ एक मजबूत DRL एकीकृत है। इसके अतिरिक्त Self Balancing electric Scooter की सीट काफी चौड़ी भी दिखाई देती है और इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह स्कूटर काफी आरामदायक भी होगा।

NIT Meghalaya

Leave a comment