Atal Pension Scheme: शादीशुदा लोगों को मिलेगी 10000 रुपए की पेंशन, जानें कौन कर सकता है आवेदन

Atal Pension Scheme: जो मां बाप बूढ़े हो जाते हैं और उनकी कोई आय न होने के कारण उनके बच्चे उन्हें वृद्धा आश्रम छोड़ देते हैं। इन मां बाप को सबके सामने आश्रित होना पड़ता है. इसे देखते हुए सरकार ने अटल पेंशन योजना (Atal Pension Scheme) की शुरुआत की है। जो दंपत्ति इस पेंशन योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें 10000 रुपए का लाभ दिया जाएगा। केंद्र सरकार ने घर से बेघर हुए वृद्धजनों के लिए अटल पेंशन योजना (Atal Pension Scheme) की शुरुआत की है। पति और पत्नी अलग अलग खाता खोलकर 10000 रुपए तक का पेंशन का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना में पिछले कुछ दिनों में कई बदलाव किए गए हैं। जिसका लाभ उम्मीदवारों को दिया गया है। अटल पेंशन योजना (Atal Pension Scheme) सरकार द्वारा शुरू की गई एक सरकारी योजना है।

इस योजना में निवेश करने वाले लाभार्थियों को 1000 से लेकर 5000 रुपए तक का लाभ दिया जाएगा। इस योजना का लाभ आपकी जमा की गई राशि के हिसाब से दिया जाएगा। यह योजना काफी सुरक्षित और लाभदायक है।

Atal Pension Scheme में ये लोग कर सकते हैं आवेदन

केंद्र सरकार द्वारा अटल पेंशन योजना (Atal Pension Scheme) काफी लाभदायक योजना है। इस योजना की शुरुआत 2015 में होगी। उस समय इस योजना की शुरुआत सिर्फ असंगठित क्षेत्र के लोगों के लिए किया गया था। अटल पेंशन योजना में 18 साल से लेकर 40 साल तक कोई भी उम्मीदवार आवेदन कर सकता है। इस योजना के तहत निवेश करने वाले उम्मीदवारों को 60 की उम्र के बाद इस पेंशन का लाभ दिया जाएगा। जो भी उम्मीदवार टैक्स पेयर है वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

Atal Pension Scheme का उद्देश्य

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Scheme) का मुख्य उद्देश्य असंगठित लोगों के भविष्य को बेहतर बनाना है। लोगों को इस पेंशन योजना के तहत निवेश करने को कहा जाता है जिसके जरिए ये उम्मीदवार 60 साल के बाद अपने हिसाब से पेंशन का लाभ ले सकते हैं। अटल पेंशन योजना (Atal Pension Scheme) का लाभ 18 से 40 साल के लोग उठा सकते हैं। इसके लिए बैंक या डाकघर में सेविंग अकाउंट होना बेहद जरुरी है। इस योजना में जितनी जल्दी आवेदन करे उतना अच्छा होगा और उतना ज्यादा ही पेंशन का लाभ होगा। इसके लिए आपको हर महीने 210 रुपए तक की राशि जमा करनी होगी। इस योजना का लाभ 60 साल के बाद दिया जाएगा।

7th CPC New Edition 2022-23 : महंगाई भत्ता बढ़ने के साथ में होंगे ये अहम् फैसले

7th Pay Commission Double Bonanza: सरकार ने दी जानकारी, DA के साथ बढ़ेगा फिटमेंट फैक्टर!

7th Pay Commission DA Hike Message: मोबाइल में DA बढ़ोतरी का मैसेज, जानिए आपको कब मिलेगा पैसा

Atal Pension Scheme में कैसे मिलेगी 10000 की पेंशन

  1. इस योजना का लाभ उन्हें मिलेगा जो शादीशुदा होंगे।
  2. जिनका उम्र 39 साल या उससे कम होना चाहिए।
  3. जिन पति पत्नी की उम्र 30 से कम है उन्हें हर महीने 577 रुपए जमा करना होगा।
  4. अगर किसी पति पत्नी की उम्र 35 साल है तो उन्हें हर महीने 902 रुपए का लाभ होना चाहिए।
  5. अगर किसी वजह से पति या पत्नी में से किसी की मृत्यु हो जाती है तो इस योजना के माध्यम से जीवित व्यक्ति को 8.5 लाख रुपए का लाभ मिलेगा।

NIT Meghalaya Homepage Click Here

Leave a comment