Atal Awasiya Yojana (Atal School): अटल आवासीय योजना मुफ़्त शिक्षा हॉस्टल और ढेर सारे फायदे

Atal Awasiya Yojana (Atal School): उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में श्रमिकों के बच्चों को उच्च शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से Atal Awasiye Vidyalaya (अटल आवासीय योजना AVS) का निर्माण किया जा रहा है. यह विद्यालय भारत में स्थित Navodaya Vidyalaya की तरह ही काम करेंगे. शुरुआत में विद्यालय उत्तर प्रदेश राज्य के प्रत्येक जनपद में स्थापित किए जा रहे हैं. अभी तक राज्य में कुल 18- Atal Residential School स्थापित किए जा चुके हैं.

जिनमें सत्र 2023-24 की पढ़ाई के लिए तैयारी शुरू कर दी गई है. यह विद्यालय खासतौर पर श्रमिक वर्ग के बच्चों के लिए तैयार किए गए हैं. सरकार का उद्देश्य श्रमिकों के बच्चों को उच्च शिक्षा प्रदान करना है जिससे वह अपना विकास कर पाए. इन विद्यालयों में Atal Awasiya School Admission के लिए छात्रों को Atal Awasiya Entrance Exam 2023 पास करनी होती है जिसकी सूचना विद्यालय नोटिस बोर्ड पर जारी नहीं की गई है. 

Atal Awasiya Yojana

UP Atal Residential School Scheme: निः शुल्क शिक्षा योजना

राज्य में बनाए गए यह Atal Residential School Scheme (ARSS), CBSE से संबंध कराए जाएंगे. इन विद्यालयों में ऐसे छात्र और छात्राओं को दाखिला दिया जाएगा जिनका संबंध श्रमिक परिवारों से है. श्रमिकों के अतिरिक्त ऐसे छात्र जिन्होंने कोविड-19 के दौरान अपने अभिभावकों को खो दिया और अनाथ हो गए. इस विद्यालय में एडमिशन ले पाएंगे.

इस प्रकार UP Atal Awasiya School 2023 के अंतर्गत पहला शैक्षिक सत्र 2023-24 होगा. इसमें कक्षा 6 से कक्षा 12 तक के छात्र एडमिशन ले सकते हैं. छात्रों को एडमिशन लेने के लिए  विद्यालय प्रशासन द्वारा तैयार किए गए UP Atal Awasiya School Entrance Exam को पास करना होगा. हालांकि अभी तक विद्यालय द्वारा प्रवेश परीक्षा के संबंध में कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है. यद्यपि इन विद्यालयों के प्रशासन को संचालित करने के लिए अध्यापकों और प्रधानाचार्य की नियुक्ति (Atal Awasiya Vidyalaya Upcoming Teaching Vacancy 2023-24) जारी है.

अटल आवासीय विद्यालय की विशेषताएं

पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के छात्रों को मिलेगा मौका

ऐसे निर्माण श्रमिक जो सरकार द्वारा पंजीकृत हैं उनके छात्र ही इन विद्यालयों में एडमिशन ले सकते हैं. इस के अतिरिक्त कोरोनावायरस के दौरान अनाथ हुए छात्र भी इन विद्यालयों में एडमिशन ले सकते हैं.

मिलेगी मुफ्त शिक्षा

राज्य द्वारा ऐसे 10000000 छात्रों को इन विद्यालयों में नामांकित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जो  या तो श्रमिक परिवार से संबंधित हैं, अथवा कोविड19 के दौरान अभिभावकों की मृत्यु के कारण अनाथ हो गए हैं. इन छात्रों को सरकार द्वारा अटल आवासीय विद्यालयों में मुफ्त शिक्षा दी जाएगी जो कि उच्च स्तरीय होगी.

यह विद्यालय CBSE से जुड़े होंगे 

CBSE द्वारा देशभर में विद्यालय कार्यक्रम को संचालित करने के लिए कार्य किया जाता है. इसके माध्यम से छात्रों को उच्च स्तरीय शिक्षा प्रदान की जाती है. सरकार इन विद्यालयों में भी CBSE के तर्ज पर ही शिक्षा प्रदान करेगी जिससे छात्रों को हाई क्वालिटी एजुकेशन दी जाए.

अटल आवासीय विद्यालय

बच्चों का सर्वांगीण विकास

इन विद्यालयों में बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए विद्यालय पाठ्यक्रम के साथ साथ कौशल से संबंधित गतिविधियां भी कराई जाएंगी जिससे छात्रों का हर क्षेत्र में विकास हो पाए और वह उत्तम युवा के रूप में विद्यालय से बाहर निकले.

National Scholarship 2023: जल्द करें ऑनलाइन आवेदन, मिलेगी 50000 की स्कॉलरशिप

PUBG की भारत वापसी – कंपनी ने किया ऐलान!

PM Kisan Thirteen Kist Status: 13वीं क़िस्त पाने वाले दे ध्यान- आपको मिला SMS अलर्ट

New Joshimath Peepalkoti: पीपलकोटी में नया जोशीमठ, जमीन का हुआ चयन

EPF Pension Hike: खुशखबरी ! पेंशन में होगी 8,500 की बढ़ोतरी

 विद्यालय में हरियाली का माहौल

श्रमिक अधिकतर प्रदूषित क्षेत्रों में काम करते हैं. कार्यस्थल पर भी श्रमिकों एवं उनके बच्चों को प्रदूषित माहौल में रहना होता है. लेकिन इन विद्यालयों को पूरी तरह से हरियाली युक्त बनाया जाएगा जिससे छात्रों को एक अच्छा माहौल प्रदान किया जाए और उनके विकास में तथा स्वास्थ्य में विद्यालय द्वारा पूरा योगदान दिया जाए.

एंट्रेंस परीक्षा पास करनी होगी

उच्च स्तरीय विद्यालयों में प्रवेश पाने के लिए छात्रों को प्रवेश परीक्षा पास करनी होगी. यह प्रवेश परीक्षा विद्यालय प्रशासन द्वारा तैयार की जाती है. सत्र 2023 और 24 में पहली बार शैक्षिक सत्र के लिए प्रवेश परीक्षाएं ली जाएंगी जिसकी जानकारी स्कूल की ऑफिशल वेबसाइट पर दी जाएगी.

NEP 2020 पर आधारित शिक्षा प्रदान की जाएगी

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के आधार पर जिन विद्यालयों में नवीनतम पैटर्न पर शिक्षा प्रदान की जाएगी. जहां पर कंप्यूटर लैब, मैथ लैब, साइंस लैब, स्पोर्ट कंपलेक्स, एक्सपीरियंशियल लैब आदि स्थापित किए. इनके अंदर छात्रों को अनुभव के आधार पर शिक्षा प्रदान की जाएगी. जिससे वह करके सीखेंगे और ज्यादा प्रभावी नतीजे सरकार को देंगे.

Uttar Pradesh Atal Awasiya Vidyalaya में की जा रही है  नियुक्तियां 

आवासीय विद्यालय में प्रशासनिक काम करने के लिए ADMIN तथा प्रधानाचार्य के साथ-साथ विभिन्न विषयों के लिए TGT टीचर की नियुक्तियां की जा रही है. यह नियुक्तियां कॉन्ट्रैक्ट बेस पर की जा रही है. इसके लिए विद्यालय प्रशासन द्वारा ऑफिशल नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है. यदि आप भी इन विद्यालयों में किसी शैक्षिक या गैर शैक्षिक पद के लिए पात्र हैं तो आप भी आवेदन कर सकते हैं. हम नियुक्तियों का ऑफिशल नोटिफिकेशन यहां दे रहे हैं. आप इस लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट विजिट कर सकते हैं और पात्र होने पर आवेदन कर सकते हैं.

Atal Awasiya Yojana

इस प्रकार सरकार अटल आवासीय विद्यालयों को खोलने के लिए पूरी तैयारी कर चुकी है और यह तैयारियां अंतिम स्तर पर है. यदि आप भी एक श्रमिक परिवार से संबंधित हैं या किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो इन विद्यालयों में शिक्षा प्राप्त करने के लिए पात्र हैं तो आप उनके साथ यह जानकारी शेयर कर सकते हैं. 

Uttar Pradesh Atal Awasiya Vidyalaya Official Portal
NIT Meghalaya

Leave a comment