Assam Board 12th Date Sheet 2023 जारी: 20 फरवरी से शुरू होगी परीक्षा

Assam Board 12th Date Sheet 2023: गुवाहाटी : असम के शिक्षा मंत्री रानोज पेगु जी ने असम के 12 वीं के परीक्षा की तारीख की आधिकारिक घोषणा कर दी है। यह घोषणा उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर भी शेयर की हैं। जैसा की हम सब जानते हैं कोरोना के वक़्त के बाद यह पहली बार पेन और पेपर के साथ वाली एग्जाम होगी।यह परीक्षा 20 फरवरी 2023 से शुरू होगी ऑयर 20 मार्च 2023 तक चलेगी। टाइम टेबल के अनुसार परीक्षा की शुरुआत इंग्लिश के पेपर से होगी और समाप्ति होम साइंस तथा इंट्रप्रेन्यूर डेवेलपमेंट के साथ होगी।

Assam Board 12th Date Sheet 2023

पत्रकारों से बातचीत के दौरान शिक्षा मंत्री ने बताया कि जनवरी से प्रेक्टिकल परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी। 25 जनवरी से 15 फरवरी के बीच के प्रेक्टिकल परीक्षाएं ली जाएंगी। सारे पेपर छात्रों को अलॉट हुए सेंटर में ही लिए जाएंगे। और पेपर का माध्यम पेन और पेपर होगा। यह परीक्षाएं दो शिफ्ट में ली जाएंगी। एक सुबह और दूसरा दोपहर। सबह का निर्धारित समय 9 से 11 का है और दोपहर का समय 1.30 से 4.30 का है। सुबह के समय लिए जानेवाली परीक्षा 30 मार्क्स की होगी वहीं दोपहर की परीक्षा 50 मार्क्स की।

CBSE Class 12 Date Sheet 2023: 15 Feb से शुरू होगी परीक्षा, Download करें डेटशीट?

CBSE Date Sheet 2023:परीक्षा 15 फरवरी से शुरू , टाइम टेबल करें डाउनलोड

शिक्षा मंत्री ने बताया कि इस बार परीक्षा आधुनिक भाषाओं को भी सम्मिलित किया गया है। जैसे आसामी, बंगाली, बोडो, गारो,हिंदी, खासी, मणिपुरी, मिजो, नेपाली तथा उर्दू साथ ही एडवांस भाषाएं भी सम्मिलित की गई है जैसे एडवान्स आसामी, एडवांस बंगाली,एडवांस बोडो,एडवांस हिंदी तथा एडवांस मणिपुरी।

Assam HS Exam Routine

  • इस परीक्षा में म्यूज़िक विषय को 3 भागों में बांटा गया है : ग्रुप a, ग्रुप b, ग्रुप c
  • वोकेशनल पेपर्स में जनरल फाउंडेशन कोर्सेस -II और इलेक्टिव पेपर्स IV, V,VI सम्मिलित किये गए हैं।
  • इसमे 20 तारीख को पगला पेपर इंग्लिश का, 23 को फिजिक्स/ अकॉउंटेंसि/एडुकेशन ,
  • 25 को इकोनॉमिक्स
  • 28 को केमिस्ट्री/बिज़नेस स्टडी/ पॉलिटिकल साइंस, 2 मार्च को मॉडर्न इंडियन भाषा, 3 मार्च को बीहू , 4 मार्च को सुबह म्युज़िक( ग्रुप a) और दोपहर को फाइन आर्ट,वोकेशनल इलेक्टिव पेपर,इकोनॉमिक जयोग्राफी/बायोटेक्नोलॉजी, 6 मार्च को बायोलॉजी/ इंश्योरेंस/हिस्ट्री ,9 मार्च को मैथेमेटिक्स ,10 मार्च को सुबह म्यूज़िक (ग्रुप C) तथा दोपहर को मल्टीमीडिया एन्ड वेबटेक्नॉलॉजी
  • 11 मार्च को सुबह वोकेशनल इलेक्टिव तथा दोपहर को लॉजिक/ फिलॉसफी/फाइनेंस/ साइकोलॉजी , 13 मार्च को एडवांस लेंग्वेज़
  • 14 मार्च को सुबह IT/ रिटेल ट्रेड/ एग्रीकल्चर/हॉर्टीकल्चर/हेल्थ केयर/ प्राइवेट सिक्योरिटी/ टूरिज़्म एंड हॉस्पिटैलिटी तथा दोपहर को एडवांस सँस्कृत, 15 मार्च को बिज़्नेस मैथेमेटिक्स एन्ड स्टेटिस्टिक्स
  • 16 मार्च को सुबह म्युज़िक (ग्रुप B) तथा दोपहर को कंम्यूटर साइंस एंड ऍप्लिकेशन,
  • 17 मार्च को सुबह स्वदेश अध्यन तथा दोपहर को स्टेटिस्टिक्स, 18 मार्च को एंथ्रोपोलॉजी/ सोशियोलॉजी/ सेल्समैनशिप/ एडवरटाइजिंग
  • 20 मार्च को सुबह होम साइंस तथा दोपहर को इंट्रप्रेन्यूरशिप डेवेलपमेंट

शिक्षा मंत्री ने Assam Board 12th Date Sheet 2023 शेयर करते हुए प्रदेश के बच्चों को लगन और मेहनत से पढाई करने की सलाह भी दी है और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना भी की है। शिक्षा मंत्री ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर टाइम टेबल शेयर भी किया है। तथा इसे काफी सारे लोगों ने रीट्वीट भी किया है। प्रदेश के बच्चो को शुभकामनाएं देते हुए उन्होंने ये टाइम टेबल ट्वीटर पर शेयर किया है। एक महीने तक चलने वाली इस परीक्षा के लिए प्रदेश के स्कूलों में तैयारियां शुरू हो गई है।

प्रेक्टिकल परीक्षा के लिए भी स्कूलों  में तैयारियां शुरू की जा चुकी हैं। जल्द ही आईडी कार्ड भी बांटने शुरू हो जाएंगे । और सेंटर के अलॉटमेंट भी शुरु हो जाएंगे। राज्य के स्कूलों को जरूरी आदेश दे दिए हैं। जारी किए गए टाइम टेबल के अनुसार जनवरी से लेकर मार्च तक प्रदेश में हायर सेकेंडरी के बच्चों की प्रेक्टिकल और लिखित परीक्षा होगी।

NIT Meghalaya

Leave a comment