[New] Arrear Latest Update: लग गई मोहर! एरियर में होगा लाखों का भुगतान, ऐसे मिलेगा पैसा

Arrear Latest Update: एरियर भुगतान की समय सीमा बढ़ाते हुए कोर्ट ने सरकार को 6 लाख पारिवारिक पेंशनरों, वीरता पुरस्कार विजेताओं को 30 अप्रैल या उससे पहले एक ही किस्त में एरियर का भुगतान, DA Arrear Latest Update के तहत लागू करने का आदेश दिया है। देश के लाखों पेंशनर्स के लिए बड़ी खबर है, दरअसल Pension Scheme को लेकर लगातार नए-नए दावे सामने आ रहे हैं।

इसके साथ ही सरकार से जल्द से जल्द बकाया पेंशन Arrear Latest Update के अंतर्गत, मांग पर सुप्रीम कोर्ट ने भी सफाई जारी की है। इस बीच एक बार फिर पूर्व कर्मचारियों ने बड़ा आरोप लगाया है कि Pension Yojana का लाभ सिर्फ कमीशंड अधिकारियों को मिलेगा जबकि निचले स्तर के अधिकारियों को मामूली लाभ मिलना है। आइये जानते हैं Arrear Latest Update की सम्पूर्ण जानकारी:

Arrear Latest Update

वास्तव में, One Rank One Pension scheme में, रक्षा सेवाओं के अधिकांश सेवानिवृत्त कमीशन अधिकारियों को ही लाभ मिल सकता है, जबकि मेजर के पद से नीचे के सभी पूर्व सैनिकों को मामूली लाभ प्राप्त करने के लिए कहा जाता है। पूर्व सैनिक कैप्टन जगदीश वर्मा के मुताबिक, One Rank One Pension Yojana का लाभ ज्यादातर रक्षा सेवाओं के रिटायर्ड कमीशंड अफसरों को होगा। साथ ही उन्होंने कहा कि मेजर से नीचे के सभी पूर्व सैनिकों को मामूली लाभ मिलना है। इस कारण One Rank One Pension Yojna में व्याप्त विसंगतियों के खिलाफ आवाज उठाना आवश्यक है।

DA Arrear Hike Latest Update Overview

Article Arrear Latest Update
Category7th Pay Commission
Latest Update30 अप्रैल या उससे पहले एक ही किस्त में Arrear का भुगतान
Scheme New UpdateOne Rank One Pension scheme

Pension में गड़बड़ी के आरोप

रिटायर्ड कैप्टन जगदीश वर्मा ने इस मामले को संयुक्त मोर्चा के पूर्व सैनिकों की बैठक में उठाया है| उन्होंने कहा कि मोर्चा One Rank One Pension में हो रही विसंगति के खिलाफ आवाज उठाएगा। इसके साथ ही उन्होंने रक्षा मंत्रालय द्वारा हाल ही में जारी किए गए नोटिफिकेशन पर भी सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि देखने में आया है कि हवलदार रैंक के जवानों की पेंशन में मामूली बढ़ोतरी की गई है जबकि नायब सूबेदार और मानद कैप्टन की पेंशन में भी कटौती की जा रही है|

इतना ही नहीं, पूर्व कैप्टन ने अपने संबोधन में स्पष्ट किया कि सरकार द्वारा जारी 23,000 करोड़ रुपये के फंड का 90% उच्च रैंक के लिए पेंशन पर खर्च किया गया है जबकि निचले रैंक के लिए केवल 10% ही उपलब्ध कराया गया है| उन्होंने स्पष्ट किया है कि सोमवार को 12 उपायुक्तों के माध्यम से सरकार को ज्ञापन भेजा गया है| निकट भविष्य में सरकार के खिलाफ विरोध रैलियां भी निकाली जाएंगी। जिसमें पूर्व सैनिकों की विधवाओं सहित शहीदों के परिवार शामिल होंगे।

Senior Citizen New Pension Scheme 2023: मिलेगी लाखो की पेंशन हर महीने

Employees Retirement Age Hike: सर्कुलर जारी! सेवानिवृत्ति आयु में 2 वर्ष की वृद्धि, 62 से बढ़कर हुए 64 वर्ष

28,000 करोड़ रुपये का भुगतान किया जाएगा

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने 20 मार्च को एक महत्वपूर्ण आदेश दिया था| जिसमें कहा गया था कि वन रैंक वन पेंशन योजना के तहत फरवरी 2024 तक पेंशनरों के 28 हजार करोड़ रुपये का भुगतान किया जाए। अप्रैल 2023 से फरवरी 2024 तक 21 लाख लोगों को 1 rank 1 pension के तहत पेंशनरों का भुगतान किया जाएगा।

बता दें कि पहले बकाया राशि का भुगतान कोर्ट द्वारा दी गई समय सीमा मार्च 2023 तक किया जाना था। हालांकि, केंद्र सरकार को One Rank- One pension के लिए 2023 तक भुगतान करने में असमर्थ बताया गया था। जिस पर कोर्ट ने एक बार फिर समय सीमा को बढ़ाकर अप्रैल 2024 कर दिया है।

ऐसे में पूर्व सैनिकों के लिए वन रैंक व पेंशन में संशोधन को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी थी। रक्षा मंत्रालय के अटॉर्नी जनरल वेंकटरमानी के एक प्रतिनिधित्व के बाद वैकल्पिक व्यवस्था की गई थी। वित्त मंत्रालय ने कहा कि उसने एक ही बार में पूरी रकम मुहैया कराने में असमर्थता जताई है।

6 लाख पेंशनभोगियों को 30 अप्रैल तक एरियर मिलेगा

वन रैंक वन पेंशन एरियर के भुगतान की समय सीमा बढ़ाते हुए, अदालत ने सरकार को 30 अप्रैल को या उससे पहले 6 लाख परिवार पेंशनरों, वीरता पुरस्कार विजेताओं को एक ही किश्त में बकाया भुगतान करने का आदेश दिया है।

4 लाख पेंशनभोगियों को 30 जून तक एरियर मिलेगा

वहीं 70 वर्ष से अधिक आयु के पेंशनधारियों को 30 जून 2023 से पहले एक या कई किस्तों में समय अवधि के भीतर बकाया भुगतान करने का निर्देश दिया गया है. चार लाख पेंशनभोगियों को इसका लाभ मिलेगा।

वहीं, 11 लाख पेंशनभोगियों को 30 अगस्त 2023, 30 नवंबर और 28 फरवरी 2024 से पहले एरियर समान किस्तों में भुगतान करने के निर्देश दिए हैं। रक्षा मंत्रालय के लिए बजट परिव्यय 5.85 लाख करोड़ रुपये था। इसमें से फरवरी 2023 से पहले 1.32 लाख करोड़ रुपये की राशि का वितरण किया जा चुका है।

शिक्षकों के लिए अच्छी खबर – 62 से 65 वर्ष हो सकती है Retirement की उम्र!

बैंक ग्राहकों की हुई मौज! SBI, PNB, ICICI, HDFC समेत सभी Bank ने सुनाई खुशखबरी

इतना मिलेगा एरियर

आइये जानें Arrear Latest Update के तहत किस पद को कितना Arrear मिलना है:

  • 1 जुलाई 2019 से 30 जून 2022 तक प्राप्त बकाये में ₹87000 सैनिक को एरियर के रूप में उपलब्ध कराये जायेंगे।
  • नायक को 114000 रुपए एरियर का भुगतान किया जाएगा।
  • हवलदार को 7000 एरियर के तौर पर भुगतान किया जाएगा।
  • नायब तहसीलदार को एरियर के रूप में 108000 का भुगतान किया जाएगा।
  • सब मेजर को एरियर के रूप में 1 लाख 75 हजार रुपये का भुगतान किया जाना है
  • जबकि मेजर को एरियर के रूप में 3 लाख 5 हजार का भुगतान किया जाएगा।
  • लेफ्टिनेंट कर्नल को 4 लाख 55 हजार रुपये
  • कर्नल को 4 लाख 42 हजार रुपये एरियर के रूप में मिलेंगे।
  • ब्रिगेडियर को 5 लाख 5 हजार रुपये का लाभ मिलेगा।
  • मेजर जनरल को 3 लाख 90 हजार रुपये एरियर का लाभ दिया जाएगा।
  • लेफ्टिनेंट जनरल को 4 लाख 32 हजार रुपये के एरियर का लाभ दिया जाएगा।
NIT Meghalaya

Leave a comment