Apply for Post Matric Scholarship: [दशमोत्तर छात्रवृत्ति] Uttar Pradesh Scholarship ऑनलाइन आवेदन

Apply for Post Matric Scholarship: यूपी राज्य के जो छात्र-छात्राएं दशमोत्तर छात्रवृत्ति (Dashmottar Scholarship) के तहत आवेदन करने के लिए इच्छुक हैं उनके लिए बहुत अच्छी खबर है। जो छात्र Dashmottar Scholarship/Post Matric Scholarship के तहत आवेदन करके अपनी शैक्षिक प्रक्रिया को जारी रखना चाहते हैं और किसी कारणवश Dashmottar Scholarship Form नहीं भर पाए हैं तो उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि उत्तर प्रदेश शासन ने छात्रों के लिए छात्रवृति की अंतिम तिथि (Dashmottar Scholarship Last Date) बढाकर छात्रों को राहत प्रदान की है।

यूपी सरकार ने सभी छात्र-छात्राओं का हित देखते हुए up post matric scholarship के ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। अब सभी वर्ग के सभी विद्यार्थी जो दशमोत्तर छात्रवृति के लिए आवेदन नहीं कर पाए थे अंतिम तिथि से पहले UP Scholarship Online Form 2023 भर सकते हैं।

Apply for Post Matric Scholarship

Pension Apply Online: पत्नी को मिलेंगे हर महीने 3000 रुपये, ऐसे करें Tax Benefit Scheme में आवेदन

CBSE Board Exam 2023: CBSE बोर्ड परीक्षा का पैटर्न बदला, डाउनलोड करें Time Table

Post Matric Scholarship 2023

जानकारी के लिए बता दें कि कक्षा 11, कक्षा 12, स्नातक, परास्नातक डिग्री, मेडिकल कोर्स, इंजीनियरिंग कोर्स, आईटीआई कोर्स, पॉलिटेक्निक और मेडिकल डिप्लोमा सहित कई अन्य उच्च कोर्स में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के लिए दशमोत्तर छात्रवृत्ति मुहैया कराई जाती है। ऐसे में इस बार जो छात्र-छात्राएं किसी वजह से छात्रवृति के लिए आवेदन नहीं कर पाए उन छात्रों की मांग देखते हुए UP Scholarship Online form last date की आखिरी तारीख बढ़ा दी गयी है

इससे पहले छात्रवृति फॉर्म की आखिरी तारीख 7 नवंबर रखी गयी थी, UP Scholarship Online Form 2023 तिथि को बढ़ा दिया गया है। इसके अलावा अगर कोई छात्र-छात्राएं छात्रवृत्ति के लिए आवेदन नहीं पाते हैं तो इसके बाद उन्हें फिर से आवेदन करने के लिए कोई अतिरिक्त अवसर नहीं दिया जायेगा। इसके साथ ही सभी छात्रों को छात्रवृत्ति आवेदन फॉर्म भरने के बाद उस Scholarship Form को संबंधित कॉलेज में ही जमा करना होगा और इसके बाद कॉलेज से 19 दिसंबर तक सभी आवेदनकर्ताओं के आवेदन फॉर्म को आगे की प्रक्रिया के लिए भेजा जाएगा.

Post Matric Scholarship Application Form 2023

यूपी शासन के निर्देशानुसार अकैडमिक सेशन 2023 के लिए post matric scholarship एवं शुल्क प्रतिपूर्ति से संबंधित सभी पाठ्यक्रमों में अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों के लिए up post matric scholarship के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख तय की गई है। उपनिदेशक पिछड़ा वर्ग कल्याण आरडी यादव के अनुसार सभी शिक्षण संस्थानों के प्रधानाचार्यों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने शिक्षण संस्थान में पढ़ने वाले सभी पात्र विद्यार्थियों के post matric scholarship Application Form को यूपी राज्य सरकार की स्कॉलरशिप वेबसाइट जो इस प्रकार है http:// scholarship.up.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करायें।

सभी विद्यार्थीयों को ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से दशमोत्तर छात्रवृति के लिए आवेदन करना होगा और अंतिम तिथि के बाद किसी भी छात्र का आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जायेगा।

Unsubscribe Policy Calls: बीमा कंपनियों के अनचाहे कॉल या मैसेज से परेशान, यहाँ से करें अन-सब्सक्राइब

Pratibha Kiran Scholarship : 5000 रूपए की स्कॉलरशिप राशि सीधे खाते में। ऐसे करें आवेदन

दस्तावेजों की List

scholarship for class 10 passed students 2023: यूपी राज्य में रहने वाले जो भी छात्र एवं छात्रायें दशमोत्तर छात्रवृत्ति (post scholarship) के तहत आवेदन करने के लिए इच्छुक हैं और साथ ही छात्रवृति के तहत निर्धारित पात्रता भी पूरी करते हैं, उन सभी छात्रों के पास आवेदन के लिए कुछ जरुरी दस्तावेज होना भी अनिवार्य है।

सभी छात्र-छात्राओं के पास बीते वर्ष की अंकतालिका और प्रमाण पत्र होना बहुत जरुरी है और इसके अलावा आवेदनकर्ता का आधार कार्ड, मूल निवास पत्र, पारिवारिक आय प्रमाण पत्र और जाति प्रमाण पत्र होना भी अनिवार्य है। इन सभी आवश्यक दस्तावेजों के आधार पर ही छात्र-छात्राएं छात्रवृति के लिए ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। इसके अलावा विद्यार्थी ध्यान दें कि दशमोत्तर छात्रवृत्ति के लिए किसी भी वर्ग के योग्य छात्र-छात्राएं आवेदन करने के लिए पात्र हैं। सभी पात्र विद्यार्थी ऑफिसियल वेबसाइट जो इस प्रकार है http:// scholarship.up.gov.in पर विजिट करके दशमोत्तर छात्रवृति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

NIT Meghalaya

Leave a comment