विवाह के लिए 2.5 लाख रूपए प्रोत्साहन राशि देगी सरकार – आवेदन ऐसे करें

Antarjatiya Vivah Yojana 2023: सरकार द्वारा अंतरजातीय विवाह करने पर Antarjatiya Vivah Yojana 2023 के तहत 2.5 लाख रुपये तक का Shadi Anudan दिया जा रहा है. आपको बता दें कि सरकार द्वारा यह योजना विभिन्न जातियों के बीच भेदभाव को दूर करने के उद्देश्य से की जा रही है. जब भी कोई व्यक्ति अपनी जाति उसे दूसरी जाति में विवाह करता है तो उसे अंतर जाति विवाह (Inter Caste Marriage) कहा जाता है.

केंद्र सरकार द्वारा Dr Ambedkar Foundation Inter Caste Marriage Scheme के अंतर्गत  यह सहायता दी जा रही है. यदि आप भी एक नवविवाहित दंपति हैं और इस योजना के अंतर्गत आवेदन ((Inter-Caste Marriage Incentive Scheme ) करना चाहते हैं तो आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़िए. इसमें हम आपको ना केवल आवेदन करने की प्रक्रिया बताएंगे बल्कि आवेदन करने के लिए पात्रता और संबंधित दस्तावेज की भी चर्चा करेंगे.

Inter Caste Marriage Yojana
विवाह के लिए 2.5 लाख रूपए प्रोत्साहन राशि – आवेदन ऐसे करें

What is InterCaste Marriage Scheme?

डॉक्टर भीमराव अंबेडकर द्वारा समाज कल्याण (Dr. Ambedkar Scheme for Social Integration through InterCaste Marriages) के लिए विशेष कर दलितों के कल्याण के लिए उल्लेखनीय कार्य किया गया है. समाज सुधार की इसी पहल को आगे बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा साल 2013 में Dr. Ambedkar Scheme for Inter-Caste Marriages शुरू करने गई थी.

इस योजना के अंतर्गत विवाहित दंपति में से कोई एक अनुसूचित जाति से संबंध रखता है तो उन्हें सरकार द्वारा समाज सुधार की इस पहल के लिए उन्हें ₹250000 की आर्थिक सहायता दी जाती है. यदि आपने भी इसी प्रकार से विवाह कर रखा है और इस Inter-Caste Marriage Scheme के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो पहले निम्नलिखित पात्रताओं को पूरा पढ़ लीजिए.

Antarjatiya Vivah Yojana 2023 के लिए पात्रता

  • विवाहित दंपति में से कोई एक अनुसूचित जाति से संबंधित होना चाहिए जबकि दूसरा अनुसूचित जाति के अलावा दूसरी जाति से संबंधित होना चाहिए.
  • विवाहित जोड़े द्वारा हिंदू मैरिज एक्ट 1955 के अंतर्गत विवाह किया गया हो और इसका एफिडेविट केंद्र सरकार द्वारा प्राप्त कर लिया गया हो.
  • यह योजना केवल पहली शादी करने के लिए ही दी जा रही है. दूसरी शादी करने पर यह Inter-Caste Marriage Scheme फायदा नहीं देगी.
  • विवाहित दंपति को अपनी शादी के 1 साल के भीतर ही इस Inter Caste Marriage Scheme Application Form सरकार तक पहुंचा देना चाहिए.
  • राज्य सरकार द्वारा विवाहित दंपति को अन्य योजना के अंतर्गत यदि लाभ मिल गया है तो इस योजना के लाभ में से उस पैसे को माइनस कर दिया जाएगा.

Antarjatiya Shadi Yojana के लिए दस्तावेज

  • हिंदू मैरिज एक्ट 1995 के अंतर्गत शादी किए जाने का प्रमाण पत्र
  • पति पत्नी के प्रमाण पत्र
  • विवाहित दंपति का पैन कार्ड और आधार कार्ड
  • दंपति के बैंक पासबुक की फोटो कॉपी 
  • क्षेत्र के सांसद या MLA द्वारा प्रमाणित सर्टिफिकेट

Uttarakhand Shadi Anudan Yojana 2023: शादी में नहीं खर्च होगा एक भी पैसा! सरकार उठाएगी सारा ख़र्च

UP Shadi Anudan Yojana Application Form: ऐसे भरें शादी अनुदान फॉर्म ऑनलाइन

आवेदन की प्रक्रिया: Antarjatiya Vivah Yojana 2023 Application Process

 यदि उपरोक्त पात्रता को पूरा कर लेते हैं और आपके पास आवश्यक दस्तावेज हैं तो आप इस Dr Ambedkar Antarjatiya Vivah Yojana (Inter-Caste Marriage Scheme) के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं. आपको बता दें कि यह योजना पूर्णता ऑफलाइन माध्यम से स्वीकार की जा रही है. इस के लिए आपको निम्नलिखित विधि को फॉलो करना है:

  •  सबसे पहले आप दिए गए इस लिंक से Inter-Caste Marriage Incentive Scheme के लिए ऑफिशियल एप्लीकेशन डाउनलोड करें. Click here
  • इसके पश्चात इसमें दी गई सभी जानकारियां सही-सही भर ले.
  • अब आप अपने क्षेत्र के सांसद या MLA से संपर्क करें और इस योजना की संतुष्टि प्राप्त करें.
  •  संतति को आवेदन पत्र के साथ लगाएं और ऊपर बताए गए सभी दस्तावेजों को भी फोटोकॉपी के रूप में संलग्न करें.
  • इस Antarjatiya Vivah Yojana 2023 Application Form को आप अपने क्षेत्र के जिला अधिकारी के कार्यालय में जमा करा सकते हैं.

 अधिकारी द्वारा सत्यापन कर लेने के पश्चात आपके Antarjatiya Shadi Yojana Application Form को Dr. Ambedkar Foundation  भेज दिया जाएगा. इस प्रकार आपके खाते में आवेदन स्वीकार हो जाने के पश्चात पूरी राशि जमा कर दी जाएगी.

Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana के लाभ

आपको बता दें कि इस Bihar Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana के अंतर्गत आपको ₹250000 की आर्थिक सहायता दी जाती है जिसमें से 150000 की राशि बैंक खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर कर दी जाएगी. जबकि बची हुई राशि आपके नाम से FD कर दी जाएगी. यह Fixed Deposit आप 3 साल के बाद निकलवा सकते हैं. इस प्रकार आपके नाम से जारी Inter-Caste Marriage Scheme FD अगले 3 साल बाद आपको संबंधित ब्याज के साथ लौटाई जाएगी जिसमें आप को जमा कराए गए रकम से ज्यादा लाभ होगा.

आपको बता दें कि यदि आप राज्य सरकार द्वारा इस प्रकार की किसी समाज कल्याण से संबंधित योजना का लाभ प्राप्त कर रहे हैं. तो आपको बता दें कि इस योजना के अंतर्गत आपको पूरी रकम नहीं दी जाएगी. जितनी रकम आपको राज्य सरकार से प्राप्त हो गई है उतनी रकम केंद्र सरकार की ambedkarfoundation.nic.in Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana से घटा दी जाएगी.

74 Inter-Caste Marriage Scheme क्या है?

 केंद्र सरकार द्वारा ऐसे दंपतियों को जिनमें से एक अनुसूचित जाति से संबंधित है जबकि दूसरा अनुसूचित जाति के अतिरिक्त है तो उन्हें अंतर जाति विवाह योजना के अंतर्गत ₹250000 की आर्थिक सहायता दी जाती है.

 Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana का लाभ क्या है?

 इस योजना के अंतर्गत समाज कल्याण के उद्देश्य से नवविवाहित दंपति की प्रशंसा करने के लिए सरकार ₹250000 की आर्थिक सहायता दी जाती है. इसमें ₹100000 की FD भी शामिल है.

NIT Meghalaya Home PageClick Here

Leave a comment