ख़ुशख़बरी: किसानों के बैंक खाते में आएंगे 15 लाख रुपए, अब किसानों को मिलेगा Business करने का मौका

Agri Business Scheme : देश के लाखों करोड़ों किसानों को आर्थिक तौर पर मजबूत बनाने के लिए सरकार ने कई तरह की योजनाएं चलाई हैं। सरकार की इन योजनाओं का मकसद किसानों को आर्थिक मदद पहुंचाना है बल्कि खेती किसानी से जुड़े कार्यों में आर्थिक सहायता भी मुहैया कराई जाती है। केंद्र सरकार ने किसानों के लिए कई तरह की योजनाएं जारी की हैं। इन योजनाओं में FPO योजना इसके चलते किसान अपनी आय को बढ़ाने में काफी मददगार साबित होती है।

Agri Business Scheme में किसानों को दिया जाएगा 15 लाख रुपए

पीएम किसान FPO योजना (PM Kisan FPO Scheme) के तहत किसानों को कम से कम आर्थिक मदद को मजबूत करने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है जिससे किसान आत्मनिर्भर बने और अपने आर्थिक संकट से राहत पा सकें। इस योजना के तहत 11 किसानों को आपसी सहमति से किसान उत्पादक संगठन बनाने के बाद किसानों को 15 लाख रुपए की आर्थिक सहायता दी जाती है।

पीएम किसान FPO योजना (PM Kisan FPO Scheme) में किसानों को कृषि कार्यों के लिए 15 लाख रुपए की सहायता दी जाती है। इससे किसानों को कृषि कार्य के लिए बीज,खाद, उर्वरक,कीटनाशक और कृषि मशीनरी खरीद कर किसान अपनी खेती को आसान बना रहा है और इससे बिजनेस भी कर रहा है। इस योजना की सबसे अहम शर्त यह है कि कम से कम 11 किसानों को मिलकर एक संस्था या कंपनी तैयार करनी होगी।

E Mudra Loan Online Apply : SBI ई मुद्रा लोन में आवेदन करने के लिए करें ये जरुरी काम

IPPB CSC Registration शुरू: 20000 महीने कमाने का मौका, जानें डिटेल

Agri Business Scheme की पात्रता

केंद्र सरकार ने किसानों के लिए पीएम किसान एसपीओ योजना (PM Kisan FPO Scheme) की शुरुआत की है। इस योजना में किसानों को एग्री बिजनेस शुरू करने और आर्थिक सहायता पाने के लिए कई नए नियम और शर्तों को मानना होगा।

  • आवेदन करने वाले किसानों को भारत की नागरिकता होनी चाहिए।
  • मैदानी क्षेत्र के एफपीओ में 300 और पहाड़ी क्षेत्र के FPO में 100 सदस्य होनी चाहिए।
  • किसान के पास खुद की खेती योग्य जमीन और सभी दस्तावेज होने चाहिए।

Agri Business Scheme में मिलेगा ये लाभ

देश में किसानों की आय को दोगुना करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें लगातार कार्य कर रही है। कृषि में आर्थिक और तकनीकी मदद के लिए कई ऐसी योजनाएं चलाई जा रही हैं। किसानों को खेती के साथ-साथ एग्री बिजनेस मॉडल से जोड़ा जा रहा है। किसानों को एग्रीक्लिनिक और एग्री बिजनेस सेंटर स्कीम भी चलाई जा रही है।

केंद्र सरकार किसानों को खेती के साथ-साथ कृषि बिजनेस मॉडल चला सकते हैं। इस योजना के तहत किसान इस बिजनेस में आवेदन करने किसान को नासिर पैसा दिया जाता है बल्कि सरकार की तरफ से सब्सिडी और एग्री बिजनेस शुरू करने से पहले 45 दिन की ट्रेनिंग भी मुहैया कराई जाती है।

Agri Business Scheme में किसानों को मिलेगी सब्सिडी

किसानों को खेती के साथ-साथ बिजनेस की समझ को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। अभी तक देश की सहकारी बैंकों से किसानों को खेती से जुड़े कामों के लिए लोन का लाभ मिलता था। अब किसानों को दूसरे कामों के लिए भी लोन मिलेगा।

Leave a comment