Agniveer Exam 2023 UP: अग्निवीर प्रवेश परीक्षा डेट- 15 जनवरी 2023

उत्तर प्रदेश राज्य में सेना की भर्ती के लिए प्रवेश परीक्षाएं आयोजित होने वाली है. agniveer entrance exam 2023 उत्तर प्रदेश के आगरा जिले में आयोजित की जाएगी. 15 जनवरी 2023 को आयोजित होने वाली इन परीक्षाओं में 3440 युवा भाग लेंगे. आपको बता दें कि इन युवाओं को Army Bharti raily में शामिल हुए 175000 युवाओं में से छांटा गया है.

इन युवाओं ने Army में भाग लेने के लिए आयोजित होने वाली Army Raily को पास कर लिया है. अब इन्हें प्रवेश परीक्षाओं में पास होना है. जो भी छात्र प्रवेश परीक्षाओं में पास हो जाएंगे उन्हें अग्निवीर (Agniveer ) के अंतर्गत भारतीय सेना में काम करने का मौका दिया जाएगा. यदि आप भी भारतीय सेना (Indian Army Recruitment 2023) में शामिल होने की तैयारी कर रहे हैं तो इस लेख को जरूर पढ़िए.

15 जनवरी को प्रवेश परीक्षा आयोजित होगी

अग्निवीर के अंतर्गत सेना में भर्ती (Army Bharti) होने वाले युवाओं को अगले चरण में 15 जनवरी 2023 को प्रवेश परीक्षा में बैठना होगा. यह प्रवेश परीक्षा 15 जनवरी को आगरा के एकलव्य स्टेडियम में आयोजित की जा रही है. इन प्रवेश परीक्षाओं में 3440 युवा बैठेंगे. इन सभी युवाओं ने 175000 युवाओं को पीछे छोड़ कर Army Raily को पास कर लिया था. अब उन्हें इस भर्ती के अगले चरण में प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण होना है. इसके लिए अधिकारियों द्वारा निर्देश जारी कर दिए गए हैं. इन प्रवेश परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश के 12 जिलों से आए हैं. 

12 जिलों के अभ्यर्थियों ने लिया भाग

अग्निवीर भर्ती के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य के 12 जिलों के अभ्यर्थियों ने भाग लिया था. इस भर्ती का पहला चरण आगरा में आनंद इंजीनियरिंग कॉलेज में पूरा हुआ. इसमें सभी अभ्यार्थियों को आर्मी कर्मचारियों के निर्देशन में आर्मी रैली में भाग लेना होता है. जो भी छात्र इस रैली में कम समय में दूरी तय करता है उसे चुन लिया जाता है. Army Bharti Raily 20 दिसंबर 2022 को आगरा में संपन्न हुई.  यह रैली 21 दिन तक चलती रही. इसमें आगरा, अलीगढ़, इटावा, मथुरा, एटा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, जालौन, हाथरस, झांसी,  ललितपुर और कासगंज जिले के युवाओं ने भाग लिया. इसमें शामिल होने वाले कुल युवाओं की संख्या 172000 थी. इसमें से केवल 3440 लोगों ने ही समय रहते रैली को पूरा किया. अब इन्हें agniveer entrance exam के अंदर उत्तीर्ण होना है.

प्रवेश परीक्षा की तैयारियां

राज्य के अधिकारियों द्वारा आगरा के Eklavya Stadium में आयोजित होने वाली agniveer paper 2023 के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई है. अधिकारियों के अनुसार 15 जनवरी 2023 को आयोजित होने वाली इन परीक्षाओं में 3440 युवा भाग लेंगे. इनकी सुरक्षा के लिए पुलिस कर्मचारियों और आर्मी के जवानों की भी व्यवस्था की गई है. इसके साथ ही किसी भी प्रकार की दुर्घटना से बचने के लिए तीन एंबुलेंस भी परीक्षा स्थान पर लगाई जाएंगी. अधिकारियों द्वारा इस परीक्षा को लेकर बैठक करी जा रही है. इसमें किसी प्रकार की रुकावट ना आने के लिए अधिकारी रणनीतियां बना रहे हैं और निरंतर बैठक कर रहे हैं.

agniveer recruitment 2023 में भ्रष्टाचार नहीं होने देंगे

अधिकारियों द्वारा बताया गया है कि agniveer recruitment rally में ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिसमें भ्रष्टाचार की संभावनाएं पाई जा रही हैं. ऐसे बहुत से लोगों को गिरफ्तार किया गया है जिन्होंने युवाओं से पैसे लेकर इस रैली को पास करने की गारंटी दी थी. इसके साथ ही पुलिस विभाग द्वारा ऐसे आवेदकों को भी गिरफ्तार किया गया है जिन्होंने इस भर्ती के लिए किसी को रिश्वत दी हो. 

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि कई ऐसे युवा हैं जिन्होंने अपने गलत दस्तावेजों के आधार पर इस भर्ती में भाग लिया है. इन सभी प्रकार के लोगों पर पुलिस विभाग द्वारा सख्त कार्यवाही की जाएगी. इस प्रकार भर्ती से संबंधित सभी प्रकार के भ्रष्टाचार और दलाली को सरकार ने शक्ति से रोका है.

परीक्षा पैटर्न: Agniveer Common Entrance Exam Pattern

Agniveer Exam Pattern: अग्निवीर प्रवेश परीक्षा में अभ्यर्थियों से तीन प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं. इसमें कुल मिलाकर 50 प्रश्न पूछे जाते हैं जिनमें सामान्य ज्ञान से 15 प्रश्न, सामान्य विज्ञान से 20 प्रश्न और गणेश से 15 प्रश्न पूछे जाते हैं. प्रत्येक सही उत्तर होने पर छात्रों को 2 अंक दिए जाते हैं. इस प्रकार प्रवेश परीक्षा कुल 100 अंक की होती है. जबकि गलत अंक देने पर छात्रों के 0.5 अंक काटे जाते हैं. इस प्रकार आप के अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है. जिन छात्रों का नाम Agniveer Bharti Merit List 2023 में आता है उन्हें Agniveer Bharti के लिए चुन लिया जाता है. इसके बाद आपके दूसरे मेडिकल और अन्य टेस्ट होते हैं जो भर्ती के लिए आवश्यक है.

 अग्निवीर भर्ती सामान्य परीक्षा कब होगी?

15 जनवरी 2023 को अग्निवीर भर्ती सामान्य परीक्षा उत्तर प्रदेश के आगरा जिले में आयोजित की जाएगी.

अग्निवीर भर्ती परीक्षा कौन दे सकता है ?

 जो भी छात्र अग्निवीर भर्ती रैली में पास हो जाते हैं उन्हें अग्निवीर भर्ती सामान्य परीक्षा के लिए भेज दिया जाता है. 

Leave a comment