Agniveer Bharti 2023 New Update: ITI पास छात्रों को अग्निवीर में मिलेगा बोनस अंक

Agniveer Recruitment New Update: केंद्र सरकार द्वारा युवाओं को नौकरी का एक और अवसर प्रदान किया जा रहा है. SKILL INDIA के अंतर्गत जो छात्र भारत के विभिन्न ITI संस्थानों से कौशल प्राप्त कर रहे हैं सरकार उन्हें रोजगार प्रदान करने में छूट दे रही है. आपको बता दें कि राष्ट्र की सेवा का भाव रखने वाले छात्रों को सरकार अग्निवीर योजना के अंदर नौकरी प्रदान कर रही है.

लेकिन साथ ही ऐसे छात्र जो  किसी संस्थान से ITI कर चुके हैं उन्हें अग्निवीर के अंदर छूट प्रदान की जाएगी. यदि आप भी सेना के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं. या देश के लिए भारतीय सेना में काम करना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक अच्छा अवसर है. पूरी जानकारी हमने आपको इस लेख में प्रदान करी है. कृपया हर एक जानकारी को सावधानीपूर्वक पढ़िए.

Agniveer Bharti

ITI के लिए Agniveer में विशेष प्रावधान

Indian Army Agneepath Scheme Online Form 2023: 12 दिसंबर 2022 को रक्षा मंत्रालय MoD द्वारा जारी किए गए लेटर के माध्यम से यह बताया गया है कि रक्षा मंत्रालय Armed Force के लिए ऐसे प्रतिभावान युवाओं को नौकरी का अवसर (Join Indian Army) दे रही है जो ITI पास कर चुके हैं. इन छात्रों को विशेष टेक्निकल क्षेत्र के अंदर भर्ती किया जाएगा. इसके साथ ही ITI करने वाले छात्रों को अग्निवीर परीक्षा के अंदर विशेष आरक्षण तथा अंको में छूट भी दी जाएगी.

इस प्रकार के प्रोत्साहन से भारत के विभिन्न क्षेत्रों में ITI Course करने वाले युवाओं को देश के लिए कार्य करने का मौका मिलेगा.  इसके साथ ही प्रतिभावान युवाओं को ITI के माध्यम से विशेष तकनीकी क्षेत्र में रोजगार का अवसर भी प्रदान किया जाएगा. मंत्रालय ने SKILL india के अंतर्गत कार्यरत सभी ITI संस्थानों के पास इस नोटिफिकेशन की सूचना पहुंचाने के निर्देश दिए हैं. जिससे सभी छात्रों तक इस Agniveer bharti की विशेष छूट के बारे में जानकारी पहुंच जाए.

अग्निवीर में ITI छात्रों के अंकों में छूट

Indian Army Agnipath Yojana Agniveer 2023: विभाग द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देश के अनुसार विभिन्न छात्रों को विभिन्न प्रकार के अंकों की छूट दी जाएगी. यह छूट केवल आईटीआई करने वाले छात्रों के लिए ही प्रदान की गई है. इसका उद्देश्य भारतीय सेना में ऐसे प्रतिभावान और तकनीकी कौशल वाले युवाओं को शामिल करना है जो समय पड़ने पर टेक्निकल फील्ड में काम कर सकें.रक्षा मंत्रालय द्वारा ITI के छात्रों को दिए जाने वाले बोनस अंकों का ब्योरा इस प्रकार है:

  1. 30 अंकों का बोनस: ऐसे आवेदक जिन्होंने भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी ITI संस्थान से 1 वर्ष का certificate course कर रखा है. उन्हें अग्नीपथ भर्ती के अंदर 30 अंक अधिक प्रदान किए जाएंगे.
  2.  40 अंकों का बोनस:  जिन छात्रों ने भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी ITI संस्थान से 2 वर्ष का कोर्स कर रखा है उन्हें अग्नीपथ परीक्षाओं में 40 अंक अधिक प्रदान किए जाएंगे. यह अंक उन्हें बोनस के रूप में दिए जाएंगे.
  3.  50 अंकों का बोनस: जिन छात्रों ने मान्यता प्राप्त ITI इंस्टिट्यूट से किसी भी इस कोर्स में डिप्लोमा कर रखा है उन्हें पूरे 50 अंक का बोनस प्रदान किया जाएगा.

 ऊपर दिए गए यह अंक छात्रों को उनके द्वारा परीक्षा में प्राप्त हुए अंकों के अतिरिक्त प्रदान किए जाएंगे. हम जानते हैं कि नौकरी के परीक्षा में 1 अंक की वजह से भी कई बार भर्ती रुक जाती है. लेकिन इस प्रावधान के वजह से छात्रों को 30 से 50 अंक अधिक प्रदान किए जाएंगे, जो कि एक बहुत अच्छा अवसर होगा. 

ITI संस्थानों में घोषणा

Ministry of skill Development and entrepreneurship (MSDE) के द्वारा भारत सरकार आप सभी राज्य स्तरीय अथवा केंद्रीय ITI संस्थानों के प्रिंसिपल तक यह सूचना joinindianarmy.nic.in notification 2023 के माध्यम से प्रसारित करी गई. 3 जनवरी 2023 को मंत्रालय द्वारा सभी प्रिंसिपल को मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस के इस फैसले से अवगत कराया गया. इसके साथ ही नोटिफिकेशन में यह भी बताया गया है कि किस प्रकार छात्रों को सेना के अंदर काम करने का मौका मंत्रालय द्वारा दिया जा रहा है.

इस Indian Army Agniveer Jobs Notification 2023 में संस्थानों से यह भी आवेदन किया गया है कि सरकार द्वारा ITI के छात्रों के लिए किए गए इस विशेष प्रावधान के बारे में अपने छात्रों को बताएं. इसके अतिरिक्त जो छात्र ITI पास कर चुके हैं. यानी अपने संस्थान के एलुमनाई को भी इसके बारे में बताइए. इससे युवाओं को रोजगार का एक नया अवसर प्रदान किया जा रहा है.

ITI का उद्देश्य भारत को कुशल युवा प्रदान करना है जिससे वह अपनी जीविका भी चला सके. इस प्रकार भारतीय सेना में ITI के छात्रों को इस विशेष प्रावधान के बारे में बताना चाहिए. यदि आप भी ITI के छात्र हैं. तो आप भी अग्निवीर भर्ती में अपना आवेदन कर सकते हैं. यदि आपका सिलेक्शन हो जाता है तो आपको प्रावधान के अनुसार बोनस अंक प्रदान किए जाएंगे. 

अग्निवीर योजना में ITI के छात्रों के लिए क्या प्रावधान है?

 जो छात्र ITI पास और अग्निवीर बनना चाहते हैं उन्हें अग्निपथ की परीक्षाओं में 30 से 50 अंक का बोनस प्रदान किया जाएगा.

 क्या ITI के छात्र भी सेना में भर्ती हो सकते हैं?

जी हां, अग्निपथ योजना के अंदर विभिन्न तकनीकी क्षेत्र में ITI के छात्र आवेदन कर सकते हैं. उन्हें सरकार द्वारा विशेष रूप से बोनस अंक भी प्रदान किए जा रहे हैं. 

Leave a comment