ABHA Card: इलाज से लेकर मेडिकल रिपॉर्ट तक का फायदा | ABHA Card download

ABHA Health ID Card Apply Online: केंद्र सरकार आयुष्मान भारत योजना के तहत लोगों की सेहत का डाटा तैयार कर रही है। सरकार इसी तर्ज पर आभा कार्ड (Abha Card) नाम की योजना चला रही है जिसमें भारत में रहने वाले कई लोगों का डिजिटल हेल्थ आईडी (ayushman bharat health card abha id) लॉन्च किया जा रहा है। आधार कार्ड का उपयोग उम्मीदवार अपनी सेहत की रिपोर्ट कार्ड के रूप में कर सकते हैं। आभा कार्ड (ABHA Health ID Card) में उम्मीदवार या जान सकते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति को क्या क्या बीमारी है और इन बीमारियों का इलाज कैसे किया जा सकता है।

Abha Card में ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

केंद्र सरकार देश में रहने वाले कई उम्मीदवारों का स्वास्थ्य का एक डाटा तैयार कर रही है। जिसे स्वास्थ्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं इसके लिए उम्मीदवारों को आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, जन्म प्रमाण पत्र और पते जैसी जानकारियों को देना जरूरी है। सरकार आभा कार्ड को बनवाने के लिए देश के प्रत्येक नागरिक का आधार कार्ड बनवा रही है जिससे इन उम्मीदवारों को आभा कार्ड का फायदा जल्दी हो।

abha card benefits

केंद्र सरकार ABHA ID Card के माध्यम से कई सारे लाभ दे रही है आज इस लेख में जानते हैं इस ABHA Health ID Card के कई लाभों के बारे में जानकारी। Ayushman Bharat Digital Mission (ABHA) card का मुख्य लाभ यह है कि अब आप बिना किसी रिपोर्ट के किसी भी डॉक्टर को आसानी से दिखा सकते हैं। डॉक्टर, ABHA Number के माध्यम से आपके हेल्थ डाटा को एक्सेस कर पाएंगे और आप का इलाज बहुत जल्दी हो सकेगा। आभा कार्ड की मदद से जनता की कई परेशानियां दूर होने जा रही है।

Abha Card में कैसे करें आवेदन ?

यहां हम आपको बताने जा रहें हैं की आप ABHA Digital Health ID.ndhm.gov.in Card Online Apply 2022 कैसे कर सकते हैं। आप आसानी से घरबैठे अपना कार्ड बनवाकर सरकार की स्कीम का फायदा उठा सकते हैं। तो आइये जानें प्रक्रिया:

Tata Capital Pankh Scholarship 2022-23: 50,000 की स्कॉलरशिप, 6th से Graduation के छात्र जल्दी करें आवेदन

KVS Recruitment 2023: आवेदन शुरू, सैलरी – 45000+, Last Date – 26 दिसम्बर

Mukhyamantri Swasthya Sarvekshan Yojana Haryana: जानें मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सर्वेक्षण योजना क्या है

SSC GD 2022 Notification: 70,000 से अधिक पदों के लिए करें आवेदन , जानें डिटेल

EPS 95 Scheme: EPS 95 पेंशन में अहम फैसला, मिनिमम पेंशन सहित ये सुविधाएं

ABHA – Ayushman Bharat Health Account or Health ID Card

Digital Health ID Card Online Apply 2022: आभा कार्ड में आवेदन करना (Digital Health ID Card ABHA Registration 2022) बेहद आसान है इसके लिए उम्मीदवारों को स्वास्थ्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसमें आपको एक नया पेज खुलेगा और वहां पर आपको आधार नंबर और अपना मोबाइल रजिस्ट्रेशन नंबर डालना होगा उसके बाद आपके फोन में ओटीपी आएगा उसके बाद उस टीपी को वेरीफाई करना होगा उसके बाद आप अपना नाम और पूरी जानकारी दर्ज करें और अपडेट के बटन पर क्लिक कर दें इसके बाद उम्मीदवार का ABHA National Digital Health ID Card बन जाएगा जिसे आप भविष्य के लिए ABHA Digital Health Card online Download भी कर सकते हैं या प्रिंटआउट भी निकाल सकते हैं।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना में मिल रहा 5 लाख तक का लाभ

केंद्र सरकार जनता की सेहत के लिए कई तरह की योजनाएं देश में ला रही है जिससे देश में आर्थिक कमजोर वर्ग के लोग अपना इलाज किसी भी अस्पताल में फ्री में करवा सकते हैं। इसी तर्ज पर प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना (Prime Minister Ayushman Bharat Scheme) की शुरुआत की गई थी। इस योजना के माध्यम से देश के करोड़ों गरीबी रेखा के नीचे वाले व्यक्तियों को फ्री में इलाज के लिए आर्थिक मदद मुहैया कराई जा रही है। वहीं आयुष्मान कार्ड धारकों (Ayushman Card Holders) को 5 लाख का फ्री हेल्थ बीमा दिया जाता है जिसका लाभ उम्मीदवार किसी भी समय उठा सकते हैं।

Leave a comment