Aadhar PAN Link : जल्दी करें पैन को आधार से लिंक, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

आज के समय में आधार कार्ड और पैन कार्ड होना बेहद जरूरी है। कोई सरकारी काम हो या प्राइवेट काम सभी में आधार कार्ड और पैन कार्ड मांगा जाता है। इन दोनों दस्तावेजों के बगैर बैंक में खाता नहीं खुल सकता और भी कई ऐसे काम है जो इन दस्तावेजों के बगैर नहीं हो सकते।

सरकार ने हाल ही में पैन और आधार को लिंक (Aadhar PAN Link) करने की गाइड लाइन जारी की है। आज इस लेख में जानते हैं कि आधार पैन लिंक होना क्यों जरूरी है?, इसकी आखिरी तारीख, Pan Aadhar Link ना करने के नुकसान आदि जानकारी को जानने के लिए लेख को आखिरी तक पढ़े।

Aadhar PAN Link

आपको बता दें कि जिन्होंने अब तक Aadhar PAN Link नहीं किया है वह 30 जून 2023 तक करा लें नहीं तो आवेदकों को जुर्माने के रूप में 1000 रुपए जुर्माना भरना होगा। जो लोग इस प्रक्रिया को 30 जून तक नहीं करवाएंगे उनके लिए यह जुर्माना 10 गुना यानी ₹10000 हो जाएगा। अगर आपने अभी तक अपना पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं कराया है तो हर हाल में 30 जून 2023 से पहले जरूर करवा लें।

What to do After 12th: 12वीं के बाद क्या करें, कौन सा कोर्स चुने | 12th Ke Baad Kya Karen

Aadhar Card Mobile Number Update: अपने आधार में हमेशा चालू नंबर जोड़े रखें, ऐसे करें अपडेट…

Aadhar PAN Link करने के नुकसान

Aadhar Card Pan Card Link last date: जिन लोगों ने आधार से पैन कार्ड को लिंक 30 जून तक नहीं करवाया उनका पैन कार्ड डीएक्टिवेट हो जाएगा। अगर ऐसा होता है तो आप स्टॉक मार्केट इन्वेस्टमेंट, म्यूच्यूअल फंड जैसे काम नहीं कर सकेंगे। आज के समय में पैन कार्ड का उपयोग बेहद जरूरी हो गया है। अगर आप बैंक अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो आधार कार्ड के साथ पैन कार्ड की लग रहा है। तो बिना देरी किए अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक जरूर करवा लें।

Aadhar Se Loan: 5 मिनट में लोन पास – झट आवेदन – फट लाभ

Aadhar Seva Kendra Kaise Khole 2023: इन कंपनी से जुड़ खोले आधार सेवा सेंटर, UIDAI ने जारी किया लिस्ट

PAN ko Aadhar se link करने की प्रक्रिया

आपको बता दें कि अगर आपने अभी तक अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं करवाया है तो जल्द ही करवा लें। आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पैन को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं। नीचे दी हुई है पूरी प्रक्रिया।

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • उसके बाद रजिस्ट्रेशन करें।
  • फिर यूजर आईडी पासवर्ड तथा डेट ऑफ बर्थ डालकर लॉगिन करें।
  • फिर आपके पास नया पेज खुलेगा उसने ‘प्रोफाइल सेटिंग’ पर जाकर ‘लिंक आधार’ को क्लिक करें।
  • उसके बाद आपके पैन कार्ड की सभी जानकारी का विवरण मिलेगा।
  • डिटेल का मिलान करने के बाद Link Now पर क्लिक करें।
  • ऐसे आधार और पैन पोलिंग करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
NIT Meghalaya

Leave a comment