10 साल में Aadhar Update जरुरी, अभी करें ठीक, वरना बंद हो जाएंगी आधार से जुडी सेवाएं

Aadhar Card Address Update: Aadhar card भारत में आने वाले सभी नागरिकों के लिए एक जरूरी दस्तावेज बन गया है जिसके लिए हाल ही में UIDAI द्वारा यह प्रस्ताव रखा गया है कि हर 10 साल बाद प्रत्येक आधार धारक को अपना मोबाइल नंबर और घर का पता अपडेट कराना है. इसके लिए आप अपने नजदीकी आधार कार्ड के सेंटर (Aadhar card center) में संपर्क कर सकते हैं. अब UIDAI द्वारा इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर online portal के माध्यम से भी आधार कार्ड में नाम, पता, मोबाइल नंबर, फोटो, बायोमेट्रिक इत्यादि को बदला सकता है.

आज के आर्टिकल में आधार कार्ड से संबंधित सभी जानकारी पर चर्चा करेंगे कि किस प्रकार आप आधार कार्ड में अपना एड्रेस कैसे अपडेट (update your address in aadhar card) करें. और इसके साथ ही अन्य जानकारियां भी Aadhar Card Update करने की विधि को हम आपको बताएंगे. इसलिए हमारे आज के लेख पर अंत तक बने रहे.

Aadhar Card Address Update

Update Your Aadhaar : Aadhar Card के लिए पूरे भारत में सेंटर खुले हैं जहां पर भारत का किसी भी क्षेत्र में रहने वाला निवासी आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है. कई बार आधार कार्ड बनाते समय स्पेलिंग की गलती हो जाती है या लंबे समय तक एक जगह रहने के बाद घर बदलने के बाद आधार कार्ड के पते में भी बदलाव (Update Your Aadhaar Address) करना जरूरी हो जाता है इसके लिए आवश्यक है कि आप तुरंत ही अपने आधार कार्ड का एड्रेस को बदलने के लिए आवेदन कर दें.

कई बार छोटे बच्चों का आधार कार्ड अभिभावक द्वारा अपडेट नहीं कराया जाता जिसके कारण कॉलेज है विद्यालय में कई बार छात्रों को समस्या का सामना करना पड़ जाता है. कई बार बच्चों के बचपन के फोटो आधार कार्ड पर लगे होते हैं और इस वजह से उनकी पहचान करने में कर्मचारियों को समस्या का सामना करना पड़ता है. इसलिए आप उम्र के साथ-साथ अपने बच्चों के आधार कार्ड में आए बदलावों को भी तुरंत बदलवा लें या अपडेट करवा ले.

Aadhar Card में क्या-क्या अपडेट करवा सकते हैं

आप आधार कार्ड के अंदर निम्नलिखित सूचनाओं को अपडेट (my aadhaar update online) करवा सकते हैं

  • अपना नाम अपडेट करवाना
  •  जन्मतिथि अपडेट करवाना
  •  ईमेल आईडी अपडेट करवाना
  •  मोबाइल नंबर अपडेट करवाना
  •  आधार कार्ड का पता अपडेट करवाना
  •  आधार कार्ड का फोटो अपडेट कराना
  •  उंगलियों के निशान ( बायोमेट्रिक) अपडेट कराना
  • अपना लिंग अपडेट करवाना 
  • पति या पिता/माता का नाम अपडेट कराना

Aadhar Card अपडेट करने की विधि

myAadhaar aadhar card update status: आपको बता दें कि आप अपने मोबाइल से या अपने कंप्यूटर की सहायता से आधार कार्ड अपडेट नहीं कर सकते. इसके लिए सरकार ने कुछ विशेष दफ्तर खोल रखे हैं जिन्हें UID ASK,कहा जाता है. इसके साथ ही भारतीय पोस्ट विभाग के दफ्तर में भी आधार कार्ड में अपडेट (update your Aadhaar details) कराया जाता है. आप नजदीकी CSC सेंटर से भी संपर्क कर के update Aadhaar card online करने के लिए आवेदन कर सकते हैं जो कि ऑनलाइन माध्यम से आपका फॉर्म भर देंगे. इसके लिए आपको कुछ सहायता शुल्क देना होता है जिसके पश्चात आपका Aadhar card application form update करने के लिए आगे भेज दिया जाता है.

PM Kisan Paisa Kab Aayega 13 Kist: न्यू ईयर गिफ्ट, इस तारीख को आएगी 13वीं किस्त!

CSC Solar Panel Service: अब किसानों को 24 घंटे मिलेगी मुफ़्त बिजली, जानें कैसे ?

UPTET Notification 2022-23: जानें कब होगा UPTET? देखें Exam Date, Eligibility, Online Form

AICTE Pragati Scholarship 2022-23: 30,000 की स्कॉलरशिप के लिए ऐसे करें आवेदन, स्टेटस , लिस्ट

NVS Admission Class 9th [email protected] navodaya.gov.in | नवोदय विद्यालय कक्षा 9वीं प्रवेश फॉर्म 2023

Aadhar Card Update Form डाउनलोड करने की प्रक्रिया

update your address in Aadhaar online: हालांकि आप जिस भी विभाग में आधार कार्ड के अपडेट के लिए आवेदन करेंगे वहां आपको ऑफलाइन माध्यम से एक Aadhar Application Form Download करके दे दिया जाएगा जिससे आपको भरकर संबंधित डिपार्टमेंट में जमा करना होता है. लेकिन कई बार आपके पास फार्म के अंदर भरने के लिए आवश्यक जानकारियां उपलब्ध नहीं होती इसलिए आपको तुरंत फॉर्म भरने में कठिनाई होती है. इसलिए हम आपके लिए Aadhar card update online form pdf download करने की विधि लेकर आए हैं, जिसके लिए आपको निम्नलिखित विधि अपनानी होगी:

  • सबसे पहले आप UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं 
  • इसके बाद आप Update aadhar card link पर क्लिक करें.
Aadhaar Card Update
  • यहां से आप बहुत आसानी से अपना आधार कार्ड सही करने के लिए फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं.

New Aadhar Card Kaise Banay: अगर आप भी बनवाना चाहते हैं नया आधार कार्ड तो ऐसे करें आवेदन

How To Link Aadhaar To Bank Account NPCI : अगर अभी तक नहीं आए खाते में 2000 रुपए, करें ये उपाय

इस फॉर्म को भरने के बाद आप संबंधित दस्तावेज संलग्न करके इसको नजदीकी आधार कार्ड केंद्र में जमा करा दें.

Aadhar card near me: नजदीकी आधार केंद्र की जानकारी पाएं

आप आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपने नजदीकी आधार कार्ड में अपडेट करने के सेंटर का पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको निम्नलिखित विधि को अपनाना होगा

  • सबसे पहले तो आप आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंच जाएं और आधार अपडेट वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दें.
  • इसके बाद आपको update your aadhar data के लिंक पर क्लिक करना है.
  •  अब आप state/ pin code या सर्च करके अपने Nearest Aadhar Card Center का पता कर सकते हैं
  • पिन कोड लेने के बाद आपके नजदीकी क्षेत्र में आधार कार्ड में बदलाव करने वाले जितने भी सेंटर होंगे उन सब की सूची आपके मोबाइल पर यह स्क्रीन पर दिखा दी जाएगी.

आप इन आधार सेंटर से संपर्क करके अपने आधार कार्ड में बदलाव कर सकते हैं और aadhar update कर सकते हैं.  आपको इसके लिए उन्हें कुछ शुल्क अदा करना होगा जिसकी कीमत 100 से 50 के बीच है. याद रहे पहली बार आधार कार्ड बनाते समय आपको किसी भी प्रकार का शुल्क अदा करना नहीं होता, यह सेवा फ्री होती है .

Chatbot Aadhaar Mitra : UIDAI ने लॉन्च किया नया चैटबॉट आधार मित्र, जानें इसके फायदे

इस लेख में हमने आपको Aadhar Card Update से सम्बंधित सभी जानकारी दी है। तुरंत ही अपना आधार अपडेट करें , क्यूंकि आधार अपडेट करने को सरकार ने अब शख्त कदम और नए नियम निकालें हैं। आसा करते हैं आपको यह जानकारी लाभदायक है ।

क्या मैं अपने आधार कार्ड पर अपना मोबाइल नंबर ऑनलाइन अपडेट कर सकता हूं

नहीं , आप ऑनलाइन मोबाइल नंबर आधार में अपडेट नहीं कर सकते। update my mobile number on Aadhar card online के लिए आपको निकटतम आधार नामांकन केंद्र या आधार सेवा केंद्र पर जाना होगा

मेरा आधार अपडेट होने में कितना समय लगेगा?

अनुरोध करने के बाद आपके आधार पर डेटा अपडेट होने में 90 दिन तक का समय लग सकता है।

Can I update my aadhar online?

आप Self Service Update Portal (SSUP) में अपना पता ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं।

क्या हम आधार फोटो (Change Aadhar Photo Online) बदल सकते हैं?

आप अपना नाम, पता, जन्मतिथि, लिंग, मोबाइल नंबर, ईमेल ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं। आधार में बायोमेट्रिक अपडेट (फिंगरप्रिंट, आईरिस और फोटोग्राफ) के लिए आपको Aadhaar Enrolment/Update Centre जाना होगा।

Leave a comment