ALERT ! Aadhaar Card Update : 10 साल में करना होगा आधार अपडेट, जानें Aadhar Card New Rules

Aadhaar Card Update : आज के समय में आधार कार्ड (Aadhaar Card) एक ऐसा दस्तावेज है जो बच्चे से लेकर बूढ़े तक के पास देखने को मिलेगा। इस आधार कार्ड के बगैर आज के समय में कोई भी सरकारी योजनाओं (Sarkari Yojana) का लाभ या प्राइवेट योजनाओं का लाभ नहीं मिल सकता है इसलिए आधार कार्ड (Aadhaar Card) होना बेहद जरूरी है। आज इस लेख में आधार कार्ड Aadhar Card New Rules के बारे में बात करने जा रहे हैं जिसका पता होना आप सभी के लिए बेहद जरूरी है।

Aadhaar Card Update

Aadhaar Card में आया बड़ा फैसला

aadhar card ke naye niyam: केंद्र सरकार आधार कार्ड (Aadhaar Card) को लेकर कई बदलाव कर रही है। इन आधार कार्ड में एक बड़ा बदलाव जो आया है वह यह है कि किसी भी नागरिक को आधार नंबर प्राप्त करने के 10 साल बाद उसे Aadhaar Card Update करवाना बेहद जरूरी हो गया है। अगर उम्मीदवार ऐसा नहीं करते हैं तो इन्हें भारी नुकसान हो सकता है।

Chatbot Aadhaar Mitra : UIDAI ने लॉन्च किया नया चैटबॉट आधार मित्र, जानें इसके फायदे

UIDAI New Guideline: आधार में e-Mail ID ऐसे करें अपडेट | Aadhaar Email ID Update

Mobile se Aadhar Card Download : मिनटो में अपने मोबाइल से डाउनलोड करें आधार कार्ड

Aadhaar Card को क्यों करना होगा अपडेट?

आपको बता दें कि इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने अपने नोटिफिकेशन में कहा है कि आधार अपडेट होने से केंद्रीय पहचान डाटा भंडार में यूजर से संबंधित जानकारी सटीक उपलब्ध रहेगी। आधार कार्ड होल्डर (Aadhaar Card Holder) के नामांकन की तारीख से हर 10 साल पूरे होने पर पहचान पत्र और एड्रेस प्रूफ वाले दस्तावेजों के सहारे अपने आधार कार्ड (Aadhaar Card) को अपडेट करा सकते हैं।

Voter ID Aadhaar Card Link @ nvsp.in Fill Form 6B : करें वोटर आईडी को आधार से लिंक

E Shram Card Payment Status जिन श्रमिक ने किया यह काम, उन्ही को मिलेगा 1000 रुपए देखे लिस्ट

देशभर में जारी किए 134 करोड़ आधार नंबर

Aadhar Card New Rule 2022: UIDAI ने आधार कार्ड (Aadhaar Card) के फीचर को डिवेलप किया है जिससे इस आधार कार्ड को ऑनलाइन माध्यम से My Adhaar Portal और My Aadhar App के जरिए भी Adhar update online कर सकते हैं। इस नए फीचर के जरिए Aadhaar Card Holder Identity Certificate और Address proof document को अपडेट कर अपनी डिटेल को वेरीफाई कर सकते हैं।आधार कार्ड के उम्मीदवार इस सुविधा का लाभ Aadhaar Center में भी जाकर उठा सकते हैं। बता दें कि अब तक देशभर में 134 करोड़ आधार नंबर जारी किए गए हैं।

Aadhaar Card को ऐसे करें अपडेट

Aadhar Card Correction: सबसे पहले उम्मीदवार Aadhar Self Service Update Portal पर जाएं और उस पर Proceed to update address के ऑप्शन पर क्लिक करें।
उसके बाद उम्मीदवार अपना Aadhaar Number Registered Mobile Number और OTP का उपयोग करके लॉगिन करें।
उसके बाद Aadhar Card address update करने के लिए आगे बढ़ने पर क्लिक करें।
अब 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करना होगा और ओटीपी भेजना होगा।
उसके बाद ओटीपी दर्ज करें और लॉगिन करें।
Update New Address Proof Option को सिलेक्ट करने के बाद नया पता दर्ज करें।
उसके बाद एड्रेस प्रूफ के रूप में जमा किए जाने वाले दस्तावेज को सिलेक्ट करें।
उसके बाद Scanned copy of address proof अपलोड करें submit button पर क्लिक करें।

NCS Government Job Portal OTR Online Process NCS login ID and password

जो उम्मीदवार अपने आधार कार्ड को 10 साल होने पर अपडेट करने का फैसला कर रही है उन्हें UIDAI आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। बता दें कि 1,000 से अधिक राज्य और केंद्र सरकार की योजनाएं लाभार्थियों की पहचान और प्रमाणीकरण और de-duplication सुनिश्चित करने के लिए आधार का लाभ उठाती हैं। इनमें से लगभग 650 योजनाएं राज्य सरकारों की और 315 केंद्र सरकार की हैं। सरकार बायोमेट्रिक का उपयोग करके इसका लाभ उठा सकती है।

Leave a comment