UIDAI New Guideline: आधार में e-Mail ID ऐसे करें अपडेट | Aadhaar Email ID Update

UIDAI Released New Guideline : जैसा की आप सभी को पता है कि आधार कार्ड सभी के लिए बेहद जरुरी दस्तावेजों में से एक है। आधार जारी करने वाली संस्था UIDAI समय समय पर आधार यूजर्स को कई अपडेट देती रहती है। वहीं UIDAI को लेकर एक हालिया अपडेट (UIDAI Released New Guideline) सामने आ रही है जिसमें आधार धारक अपनी ईमेल आईडी को आधार से लिंक करता है तो उसे कई लाभ मिलेंगे।

UIDAI New Guideline

UIDAI ने अपने नई गाइडलाइन (UIDAI Released New Guideline) को जारी करते हुए बताया है कि जो यूजर्स आधार से ईमेल को लिंक करेंगे उन्हें कई तरफ की सुविधा दी जाएगी। संगठन ने कहा कि इस प्रक्रिया से यह जानना बेहद आसान हो जाएगा किधार का इस्तेमाल कहां किया जा रहा है। इससे अपराध पर भी काफी हद तक रोक लग सकेगी।

Aadhaar Email ID Update

आधार लिंक करने से अपराध के मामले होंगे कम

आपको बता दें कि आधार को अपनी ई-मेल आईडी से अपडेट करने के बाद आपको आसानी से पता चल जाएगा कि आपके आधार का इस्तेमाल किसी अपराध के लिए तो नहीं हो रहा है। इसके साथ ही जहां कहीं भी आपके आधार का इस्तेमाल होगा उसकी जानकारी भी आपको आसानी से मिल जाएगी। जैसे जैसे दिन प्रति दिन अपराध के मामले बढ़ते जा रहे हैं उसमें UIDAI की यह नई गाइडलाइन (UIDAI Released New Guideline) काफी हद तक फायदेमंद साबित हो सकती है।

ऐसे करें Aadhar Email ID Update

UIDAI ने अपने ट्वीट में बताया है कि आधार कार्ड में अपनी ई-मेल आईडी को अपडेट और लिंक करने के लिए आपको नजदीकी आधार केंद्र में जाना होगा। इसके बाद आपको अपने नजदीकी आधार केंद्र की जानकारी आधिकारिक वेबसाइट bhuvan.nrsc.gov.in/aadhaar पर मिल जाएगी। इसके साथ ही UIDAI ने बताया कि अगर आपने 10 साल पहले अपना आधार कार्ड बनवाया है तो उसे अपडेट कराना होगा। वहीं UIDAI ने आधार कार्ड धारकों को पहचान प्रमाण और पते के प्रमाण से संबंधित दस्तावेजों को अपडेट करने की सलाह दी है।

UIDAI New Guideline को लेकर किया ये ट्वीट

UIDAI ने अपने हालिया ट्वीट में कहा कि अगर आधार धारक अपनी ई-मेल आईडी को आधार से लिंक करते हैं तो उन्हें काफी फायदा होगा। ऐसा करने पर जब भी उम्मीदवार आधार नंबर का इस्तेमाल कहीं भी करेगा तो यूजर को इसकी जानकारी उसी समय मिल जाएगी। इस आधार कार्ड को प्रमाणित किया जाता है। एक बार ई-मेल आईडी आधार से लिंक हो जाने पर आपको उसी समय ईमेल पर एक मैसेज प्राप्त होगा। जिसकी मदद से आसानी से पता कर आधार कार्ड कहा इस्तेमाल हो रहा है इसे जान सकते हैं।

Voter ID Aadhaar Card Link @ nvsp.in Fill Form 6B : करें वोटर आईडी को आधार से लिंक

Rooftop Solar System: सोलर पैनल ₹94,822 सब्सिडी के पात्र

UP DA Hike Diwali Bonus: योगी का कर्मचारियों DA-DR और Bonus का तोहफा- खाते में आएंगे 34,220 रुपये

Oasis Scholarship (Fully Funded) Apply online at oasis.gov.in

आधार कार्ड से होते हैं इस तरह के लाभ

  • गैस कनेक्शन लेने में फायदेमंद
  • पहचान पत्र के रूप में फायदेमंद
  • निवास प्रमाण पत्र के लिए
  • बैंक खाते में उपयोगी
  • इनकम टैक्स के लिए फायदेमंद

आधार कार्ड का उपयोग भारतीय नागरिकों के लिए एक पहचान पत्र के रूप में किया जा सकता है। आधार को पैन जैसे अन्य पहचान पत्रों से जोड़ने के साथ आधार कार्ड धीरे-धीरे पूरे देश में स्वीकृत एकमात्र कार्ड बन गया है। आधार कार्ड के साथ आपको किसी भी सेवा के लिए अन्य कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन या आवेदन (link) करने की आवश्यकता नहीं होगी।

NIT Meghalaya HomepageClick Here

Leave a comment