8th Pay Commission : अगले वेतन आयोग पर आया बड़ा फैसला, कर्मचारियों को ऐसे मिलेगा वेतन

8th Pay Commission: अगले वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा झटका लगने वाला है। करीब 68 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 52 लाख पेंशनर्स को सातवें वेतन आयोग के तहत सैलरी का फायदा मिल रहा है. लेकिन इस वेतन आयोग के बाद आठवें वेतन आयोग (8th Pay Commission) पर सरकार का बड़ा फैसला आ सकता है। आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों को साल में दो बार महंगाई भत्ते का लाभ दिया जाता है। पहला महंगाई भत्ता जनवरी और दूसरा जुलाई महीने में दिया जाता है। भविष्य में मोदी सरकार कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने के लिए एक नया फार्मूला ला सकते हैं। जिसमें कर्मचारियों की सैलरी उनकी परफॉर्मेंस के हिसाब से बढ़ेगी।

सरकार 8th Pay Commission लाने में दिखा रही सहमति

साल 2016 में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने वेतन आयोग (Pay Commission) पर अपनी बात रखते हुए कहा था कि वेतन आयोग से हटकर कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने का कोई नया पैमाना होना चाहिए। वित्त मंत्रालय भी अब कर्मचारियों के लिए नया वेतन आयोग लाने पर सहमत नहीं है। सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को ऐसी व्यवस्था देने की बात कर रही है जिसमें कर्मचारियों की सैलरी उनकी परफॉर्मेंस के आधार पर बढ़े। जानकारी के मुताबिक सरकार ऐसी व्यवस्था पर काम करने का मन बना रही है जिसमें महंगाई भत्ते के 50% से ज्यादा होने पर सैलरी में ऑटोमेटिक रिवीजन हो जाए।

इसके लिए सरकार ऑटोमेटिक पे रिवीजन सिस्टम (Automatic Pay Revision System) भी बना सकती है। इस परफॉर्मेंस बेस्ड वेतन को लेकर केंद्रीय कर्मचारी काफी नाराज हैं उनका कहना है कि अगर नया वेतन आयोग (New Pay Commission) नहीं आएगा तो कर्मचारियों का गुजारा करना काफी मुश्किल हो जाएगा।

PM Kisan 13th Instalment: किसान कर लें ये जरुरी काम, वरना नहीं मिलेंगे 13वीं क़िस्त के 2000 रुपए

मिलेगा 50000रु तक का बिना गारंटी लोन बस रख ले ये डॉक्यूमेंट तैयार

नए साल से पहले इन कर्मचारियों की हुई बल्ले बल्ले, मिलेगा 30,000 रु प्रोत्साहन राशि का लाभ

Automatic Increment System: अब नहीं मिलेगा 8th Pay Commission का लाभ, इस नए तरीके से बढ़ेगी सैलरी?

7th Pay Commission: ताजा अपडेट! सैलरी में सीधे ₹49,420 का इजाफा

नए फार्मूला आने पर कर्मचारियों की बढ़ेगी सैलेरी

आपको बता दें कि अगर नई व्यवस्था लागू होती है तो पे लेवल मैट्रिक्स एक से पांच वाले केंद्रीय कर्मचारियों की कम से कम सैलरी 21000 हो सकती है। वेतन आयोग के ट्रेंड को बदलकर साल 2024 में नए फार्मूला को लागू किया जा सकता है। इसके अलावा केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाने को लेकर भी खबर चल रही है। सरकार की तरफ से फिटमेंट फैक्टर बढ़ाया जा सकता है।अगर आठवां वेतन आयोग (8th Pay Commission) सरकार लाती है तो कर्मचारियों के वेतन में लगभग 35% तक की बढ़ोतरी होगी।

इसके साथ 8 वीं वेतन आयोग में कर्मचारियों की बेसिक सैलरी लगभग 56000 रुपए होगी। आठवां वेतन आयोग (8th Pay Commission) आने पर बिहार के नियोजित शिक्षकों के वेतन में लगभग 40% तक की बढ़ोतरी हो सकती है। इन नियोजित शिक्षकों का वेतन लगभग 1लाख से अधिक होगा।

Leave a comment