8th Pay Commission Date: खुल गए पत्ते, ढाई गुना से ज्यादा बढ़ जाएगी सैलरी

8th Pay Commission : जैसे जैसे महंगाई बढ़ती जा रही है वैसे वैसे कर्मचारियों के खर्चे भी बढ़ते जा रहे हैं। सरकार कर्मचारियों की ऐसी दशा को देखते हुए कई बड़े फैसले ले सकती है। जिसके चलते सरकार सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) की सिफारिशों के बावजूद कम वेतन मिलने की शिकायत करने वाले केंद्रीय कर्मचारियों की शिकायतों को दूर करने पर विचार कर रही है। कर्मचारियों के वेतन वृद्धि की मांग को लेकर सरकार जल्द ही बड़ा फैसला ले सकती है।

केंद्रीय कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) का लाभ पूरे देश में मिल रहा है लेकिन इसके बावजूद कर्मचारियों में नाराजगी देखने को मिल रही है। इन केंद्रीय कर्मचारियों की शिकायत यह है कि उन्होंने जितने वेतन बढ़ने की सिफारिश की गई थी उन्हें उससे कम वेतन मिल रहा है। कर्मचारी संघों का कहना है कि वे इस संबंध में एक ज्ञापन तैयार कर रहे हैं जिसे जल्द ही सरकार को सौंपा जाएगा।

8th pay commission kab lagu hoga

आपको बता दें कि इस ज्ञापन में सिफारिशों के अनुसार वेतन बढ़ाने या 8वां वेतन आयोग (8th Pay Commission) लाने की मांग की जाएगी। दूसरी तरफ सरकार ने सदन में आठवीं वेतन राशि (8th pay sum) लागू करने के विषय पर किसी भी विचार को अभी तक स्पष्ट रूप से स्वीकारा नहीं गया है।

8th Pay Commission में 26 हजार रुपए तक का होगा इजाफा

जानकारी के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारी संगठनों का कहना है कि फिलहाल न्यूनतम वेतन सीमा 18 हजार रुपये रखी गई है। इसमें इंक्रीमेंट में फिटमेंट फैक्टर को काफी अहमियत दी गई है। फिलहाल यह फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) 2.57 गुना है हालांकि सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) में इसे 3.68 गुना तक रखने की सिफारिश की गई है। अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 18 हजार रुपये से बढ़कर 26 हजार रुपये हो जाएगा।

8th Pay Commission सरकार भी ला सकती है नई व्यवस्था

आपको बता दें कि सरकार का कहना है कि अब सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के बाद कोई नया वेतन आयोग नहीं आएगा। इसके बजाय सरकार एक ऐसी व्यवस्था लागू करने जा रही है जिससे सरकारी कर्मचारियों का वेतन अपने आप बढ़ जाएगा। यह एक स्वचालित वेतन संशोधन प्रणाली (Automatic Pay Revision System) हो सकती है जिसमें महंगाई भत्ता (DA) 50 प्रतिशत से अधिक होने पर वेतन में खुद से संशोधन होगा।

8th Pay Commission आने पर इन लाखों कर्मचारियों को होगा इसका लाभ

अगर ऐसा होता है तो इसका सीधा फायदा केंद्र सरकार के 68 लाख कर्मचारियों और 52 लाख पेंशनभोगियों को मिलेगा। हालांकि सरकार ने अभी तक इस पर कोई आधिकारिक फैसला नहीं लिया है। जब सरकार इस पर फैसला लेगी तो अधिसूचना जारी कर इसे आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर देगी।

All India Scholarship 2023: सभी छात्रो को मिलेगी 75000 रुपए तक की छात्रवृत्ति, ऐसे करें आवेदन

खुशी से झूमेंगे केंद्रीय कर्मचारी ! 8th Pay Commission में सैलरी हाइक [44%]

TATA Scholarship 2023-24: 6वीं से Graduation के छात्र करें आवेदन – मिलेगी 50,000 की छात्रवृति

National Scholarship 2023: जल्द करें ऑनलाइन आवेदन, मिलेगी 50000 की स्कॉलरशिप

KVS Exam Date 2023 : जारी हुईं केंद्रीय विद्यालय भर्ती परीक्षा तिथियां, चेक करें न्यू एग्जाम पैटर्न

8th Pay Commission में निम्न आय वर्ग के लोगों को होगा फायदा

वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक महंगाई को लेकर कई बड़ी जानकारी जारी की गई है। इस महंगाई भत्ते के बढ़ने से मध्यम स्तर के कर्मचारियों के साथ निचले स्तर के कर्मचारियों का भी वेतन बढ़ेगा। ऐसे में अगर सरकार साल 2023 में वेतन का नया फॉर्मूला लेकर आती है तो मध्यम स्तर के कर्मचारियों को भले ही ज्यादा फायदा न हो लेकिन निम्न स्तर के कर्मचारियों को काफी अच्छा फायदा मिलेगा। अगर आठवां वेतन आयोग आता है तो कर्मचारियों का वेतन 21 हजार रुपये किया जा सकता है।

सरकार को ज्ञापन सौंपेगा संघ

केंद्रीय कर्मचारी संघ के एक अधिकारी के मुताबिक वेतन बढ़ाने की मांगों को लेकर संघ जल्द ही एक नोटिस तैयार कर सरकार को सौंपने जा रहा है। अगर सरकार इन केंद्रीय कर्मचारी संघ की बात को नहीं सुनती है तो संघ आंदोलन करने को मजबूर हो जाएगा। इस आंदोलन में कर्मचारियों के साथ-साथ पेंशन पाने वाले सभी कर्मचारी भी शामिल होंगे।

NIT Meghalaya

Leave a comment