8th Pay Commission Date : नए साल में हो गया स्पष्ट- लागू होगा 8वां वेतन आयोग?

जैसे कि सभी जानते हैं कि वेतनमान कर्मचारियों के लिए बहुत मायने रखता है। 7th Pay Commission के बाद सभी कर्मचारियों को 8th Pay Commission का इंतजार है। जानकारी के अनुसार New Pay Commission लागू होने के बाद कर्मचारियों को अच्छी खासी सैलरी मिल सकती है, फिलहाल केंद्र सरकार ने New Pay Commission को लेकर कोई फैसला नहीं सुनाया है।

उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही 8th Pay Commission पर कोई फैसला सुनाया जा सकता है। कुछ समय पहले ही केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों के DA में बढ़ोतरी की गयी थी। जानकारी के अनुसार अगर 8th Pay Commission लागू होता है तो पिछले सभी वेतन आयोग की तुलना में इस वेतन आयोग के तहत काफी बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

8th Pay Commission Date

नए साल में 8th Pay Commission Latest Update

जैसे कि सभी जानते हैं कि वेतनमान का कर्मचारियों के वेतन में अहम भूमिका होती है। 7th pay scale के बाद अब सभी केंद्रीय कर्मचारियों (Central Govt Employees) और पेंशनर्स (Pensioners) को 8वें वेतन आयोग का इंतजारहै। जानकारी के अनुसार, केंद्रीय कर्मचारियों व पेंशनर्स की लगातार मांग करने के बाद सरकार द्वारा 7th Pay Scale की सिफारिशें लागू कर दी गयी हैं, जिसके तहत कर्मचारियों को 7th pay scale का सही फायदा अभी भी नहीं मिल पा रहा है। दरअसल केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार से इस बात की शिकायत है कि जो उन्होंने सिफारिश की थी उन सिफारिशों के हिसाब से उन्हें कम वेतन मिल रहा है और यही वजह है कि अब सभी कर्मचारी 8वां वेतन आयोग लागू होने का इन्तजार कर रहे हैं।

जाने कब तक लागू होगा 8th Pay Commission?

8th pay commission news: इलाहाबाद के पूर्व अध्यक्ष हरिशंकर तिवारी वेतन आयोग के बारे में बताते हुए कहते हैं कि केंद्र सरकार हर 10 वर्ष में New Pay Commission लागू करती है। इससे पहले seventh pay commission साल 2016 में लागू किया गया था और इस हिसाब से next commission 10 साल बाद यानी कि साल 2026 में लागू होने की उम्मीद जताई जा रही है। जानकारी के अनुसार 8th Central Pay Commission के तहत Fitment Factor की जगह किसी दूसरे फार्मूले के हिसाब से कर्मचारियों के वेतन की समीक्षा की जाएगी। इसके अलावा 10 साल के अंतराल पर होने वाली समीक्षा को सलाना लागू किया जा सकता है।

8th Pay Commission: अगले वेतन आयोग पर आया बड़ा फैसला, कर्मचारियों को ऐसे मिलेगा वेतन

Automatic Increment System: अब नहीं मिलेगा 8th Pay Commission का लाभ, इस नए तरीके से बढ़ेगी सैलरी?

खुशी से झूमेंगे केंद्रीय कर्मचारी ! 8th Pay Commission में सैलरी हाइक [44%]

7th Pay Commission Budget 2023: वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान, बढ़ेगी पेंशन और मातृत्व लाभ

सरकार करेगी नया सिस्टम लागू

जानकारी के अनुसार, केंद्र सरकार एक ऐसा सिस्टम लागू करने पर विचार कर रही है, जिसके तहत सरकारी कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी हो जाएगी। यह माना जा रहा है कि यह ऑटोमेटिक पे रिविज़न सिस्टम होगा, जिसमें DA 50% से ज्यादा होने पर कर्मचारियों के वेतन में Automatic Revision हो जायेगा। जानकारी के अनुसार अगर इस तरह का कोई सिस्टम लागू होता है तो इसका फायदा करीब 68 लाख कर्मचारियों और 52 लाख पेंशन धारकों को मिलेगा। फिलहाल इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आयी है और अगर सरकार द्वारा इस बारे में कोई फैसला लिया जाता है तो इसका 8th Pay Commission Official Notification जारी कर दिया जायेगा।

जानें किन्हें मिलेगा बढ़े हुए वेतन का लाभ

जानकारी के अनुसार देश में बढ़ती महंगाई को देखते हुए उम्मीद जताई जा रही है कि निचले स्तर से मध्यम स्तर तक के केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में वृद्धि हो सकती है। अगर केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2023 में New Salary Formula लागू किया जाता है तो इससे निचले स्तर के कर्मचारियों को काफी फायदा मिलेगा और साथ ही उनकी सैलरी में करीब 3 हजार रुपये तक की वृद्धि हो सकती है। अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों का वेतन न्यूनतम 21 हजार तक हो जायेगा।

NIT HomepageClick Here

1 thought on “8th Pay Commission Date : नए साल में हो गया स्पष्ट- लागू होगा 8वां वेतन आयोग?”

  1. Why only government workers get benefited through this payouts private companies can’t provide ant of this payouts to workers.

    Reply

Leave a comment