8th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों को मिली बड़ी खुशखबरी, सरकार का आया बड़ा फैसला

8th Pay Commission : केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को 8 वें वेतन आयोग (8 th Pay Commission) पर बड़ा तोहफा दे सकती है। सरकार इस समय 8 वें वेतन आयोग (8 th Pay Commission) पर एक बार फिर विचार करने का मूड बना रही है। बहुत जल्दी ही सरकार सातवें वेतन आयोग के बाद अगले वेतन आयोग पर बड़ा फैसला सुना सकती है। जिससे कर्मचारियों के वेतन में डबल इजाफा हो सकता है।

8th Pay Commission आने पर कर्मचारियों के वेतन में होगा ढाई गुना इजाफा

केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार की तरफ से एक बड़ा तोहफा मिल सकता है। नवरात्रि से पहले सरकार ने कर्मचारियों को महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 4 फीसदी का इजाफा किया था। सरकार 8 वें वेतन आयोग (8 th Pay Commission) पर विचार कर सकती है। उम्मीद जताई जा रही है कि अगर 8 वें वेतन आयोग (8 th Pay Commission) लागू होता है तो कर्मचारियों की तनख्वाह में ढाई गुना से ज्यादा बढ़ोतरी हो जाएगी और इसका देश के एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को इसका सीधा लाभ मिलेगा।

8th Pay Commission जल्द आ सकता है

आपको बता दें कि काफी समय से अगला वेतन आयोग जारी न करने की बात उठ रही थी वहीं अब एक बार फिर 8 वें वेतन आयोग को लेकर सुगबुगाहट शुरू होने लगी है। हालांकि अभी तक आधिकारिक तौर पर 8 वें वेतन आयोग (8 th Pay Commission) को जारी करने पर कोई अधिकारिक बयान जारी नहीं किया है। अगर केंद्र कर्मचारियों के खाते में आठवां वेतन आयोग का पैसा आता है तो इन कर्मचारियों की सैलरी में काफी इजाफा होगा।

8th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, ज़ल्द लागू होगा 8वां वेतन आयोग!

8th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों का होगा दुगुना फायदा, जानें कब जारी होगा 8 वां वेतन आयोग

8th Pay Commission 26000 रुपए होगा वेतन

अगर केंद्र सरकार 8 वें वेतन आयोग (8 th Pay Commission) पर विचार करती है तो केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी 18000 रुपए से बढ़कर 26000 रुपए हो जाएगी और इसके बाद फिटमेंट फैक्टर कर्मचारियों का 3.68 गुना तक बढ़ जाएगा। आठवां वेतन आयोग आने पर कर्मचारियों को काफी इजाफा होगा।

8th Pay Commission : अगले वेतन आयोग पर आया बड़ा फैसला, कर्मचारियों को ऐसे मिलेगा वेतन

Gratuity and Pension Rule : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, सरकार ने बदले नियम

Central Employees DA : कर्मचारियों को तीन किस्तों में मिलेगा महंगाई भत्ता, जानें वेतन में होगी इतनी बढ़त

10 साल में गठित होता है वेतन आयोग

आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों कहां 10 साल में वेतन आयोग का गठन किया जाता है। पहले पांचवा फिर छठवां और सातवा आयोग गठित किया गया यदि सरकार आठवां वेतन आयोग (8 th Pay Commission) गठित करती है तो आगामी 2023 में गठित किया जाएगा जिसकी सिफारिशें 2026 में लागू होंगी।

8th Pay Commission इन कर्मचारियों को होगा लाभ

जानकारी के मुताबिक कुछ दिन पहले सातवें वेतन आयोग (7 th Pay Commission) के बाद नया वेतन आयोग नहीं आएगा इसकी बात कही जा रही थी अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों को ऑटोमेटिक पे रिवीजन सिस्टम के तहत वेतन का लाभ दिया जाएगा। इसमें 50 ही जी से ज्यादा महंगाई भत्ता होने पर सैलरी में ऑटोमेटिक रिवीजन हो जाया करेगा। अगर ऐसा होता है तो केंद्र सरकार ने 68 लाख कर्मचारियों और 52 लाख पेंशन धारकों को इसका सीधा लाभ मिलेगा। हालांकि सरकार ने अभी तक इस पर कोई आखिरी फैसला नहीं सुनाया है बहुत जल्द ही 8 वें वेतन आयोग पर आधिकारिक अधिसूचना जारी कर दी जाएगी।

Leave a comment