8th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों का होगा दुगुना फायदा, जानें कब जारी होगा 8 वां वेतन आयोग

8th Pay Commission : केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खबर लेकर आ सकती है। केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अगला वेतन आयोग जारी हो सकता है। इस 8th Pay Commission के आने से कर्मचारियों के वेतन में ढाई गुना से ज्यादा की बढ़ोतरी होगी। इससे एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को फायदा होगा।

8th Pay Commission इस साल हो सकता है जारी

आपको बता दें कि सरकारी विभागों में 8th Pay Commission को लेकर इन दिनों चर्चा काफी तेज हो गई है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो साल 2024 में 8th Commission निर्धारित किया जा सकता है। अगर केंद्र सरकार ऐसा करती है तो केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में काफी इजाफा हो सकता है। हालांकि सरकार में अभी तक कोई इस वेतन आयोग को लेकर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है।

8th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, ज़ल्द लागू होगा 8वां वेतन आयोग!

8th Pay Commission : अगले वेतन आयोग पर आया बड़ा फैसला, कर्मचारियों को ऐसे मिलेगा वेतन

CSC Solar Panel Service : अब किसानों को 24 घंटे मिलेगी मुफ़्त बिजली, जानें कैसे ?

Gratuity and Pension Rule : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, सरकार ने बदले नियम

Central Employees DA : कर्मचारियों को तीन किस्तों में मिलेगा महंगाई भत्ता, जानें वेतन में होगी इतनी बढ़त

8th Pay Commission में होगा इतना इजाफा

जानकारी के मुताबिक कर्मचारी संघ के प्रस्ताव को 8th Pay Commission से मंजूरी मिल जाती है तो सरकारी कर्मचारियों का वेतन 26000 हर महीना हो जाएगा। इसके साथ ही 7th pay commission fitment factor में 3.68 गुना तक इजाफा होगा। 8th Pay Commission की सिफारिशों को 2026 में लागू किया जा सकता है। Staff Pay Commission हर 10 साल में एक बार लागू किया जाता है। वेतन आयोग ने पांचवें छठे और सातवें वेतन आयोग के बाद अब आठवां वेतन आयोग 2024 में जारी किया जा सकता है।

स्वचालित वेतन वृद्धि प्रणाली हो सकती है लागू

कई कर्मचारियों का कहना है कि 7th Pay Commission के बाद अगला वेतन आयोग नहीं आएगा। इस वेतन आयोग की जगह पर कर्मचारियों को सरकार ने स्वचालित वेतन वृद्धि की एक प्रणाली लागू की जा सकती है। इससे सरकारी कर्मचारियों का वेतन अपने आप बढ़ जाएगा। इसमें 50 फीसदी से ज्यादा dearness allowance होने पर अपने आप salary revision हो जाएगी। 1946 में सरकार ने पहला वेतन आयोग जारी किया था। seventh pay commission के अनुसार सरकार महंगाई भत्ते में 5 फीसदी की बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे हैं।

केंद्रीय कर्मचारियों का अब तक का वेतन आयोग

केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए कई तरह के pay commission जारी किए हैं जिससे कर्मचारियों के वेतन में काफी इजाफा हुआ है। आज बात करते हैं चौथे वेतन आयोग में कर्मचारियों की वेतन वृद्धि 27.6% हुई इस salary commission में न्यूनतम वेतनमान ₹750 हुआ। fifth pay commission में कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी 2550 रुपए हुई। 6th pay commission में केंद्रीय कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर 1.86 गुना है न्यूनतम वेतनमान 7000 रुपए था। सातवें वेतन आयोग में कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर 2.57 गुना है कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन मान 18000 रुपए है वही 8 pay commission अगर आता है तो उसमें कर्मचारियों का fitment factor 3.68 गुना संभव हो सकता है वहीं न्यूनतम वेतनमान 26000 रुपए की बढ़त हो सकती है।

सरकार को ज्ञापन सौंपेगी यूनियन

केंद्रीय कर्मचारियों ने यूनियन के एक पदाधिकारी के मुताबिक वेतन बढ़ाने की मांगों को लेकर यूनियन एक नोट तैयार करके जल्द ही सरकार को सौंपने जा रही है। सरकार उनकी मांगों को मानने से इंकार कर देती है तो यूनियन को आंदोलन पर जाना होगा।

Leave a comment