हजारों कर्मचारियों की हुई बल्ले बल्ले, 8th Pay Commission में 26000 होगी बेसिक सैलरी

8th Pay Commission : केन्द्र कर्मचारियों के लिए सरकार एक बडी खुशखबरी लाने वाली है। अब बहुत जल्द कर्मचारियों को आठवें वेतन आयोग (8th Pay Commission) का लाभ मिलने वाला है। जिसके लिए साल 2024 में आठवें वेतन आयोग (8th Pay Commission) के आने की योजना बनाई जा रही है। इस आयोग को बहुत जल्द लागू किया जाएगा। आज इस लेख में जानते हैं कि आठवें वेतन आयोग (8th Pay Commission) कब आएगा ? इसके लाभ जैसी कई जानकारी के बारे में जानते हैं।

8th Pay Commission के तहत इन कर्मचारियों के वेतन में होगा इजाफा

जानकारी के अनुसार, इस आठवें वेतन आयोग (8th Pay Commission) के आने से केंद्रीय कर्मचारियों को कई लाभ मिलेंगे। इस आयोग के आने के बाद कर्मचारियों के वेतन में जबरदस्त उछाल देखने को मिलेगा। हालांकि अभी तक इसकी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। कोरोना महामारी के कारण कर्मचारियों के वेतन में कई तरह के उतार देखने को मिले हैं। जिससे इन कर्मचारियों को कम वेतन मिलने पर कई तरह की दिक्क्तों का सामना करना पड़ा है।

हजारों कर्मचारियों की हुई बल्ले बल्ले, 8th Pay Commission में 26000 होगी बेसिक सैलरी

8th Pay Commission वर्तमान में मिलता है इतना वेतन

आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों को वर्तमान में सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत कर्मचारियों को 18000 रुपए का वेतन दिया जा रहा है। इस वेतन के लिए कर्मचारियों को फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) लागू किया गया था। इसमें हर ग्रेड के कर्मचारियों को एक जैसा फिटमेंट फैक्टर दिया गया था। वर्तमान में कर्मचारियों के मूल वेतन की गणना पुराने मूल वेतन के फिटमेंट फैक्टर के आधार पर की गई थी।

8th Pay Commission में कर्मचारियों को मिलेगा 26000 रुपए

केंद्रीय कर्मचारियों को आठवें वेतन आयोग (8th Pay Commission) के तहत वेतन को 26000 रुपए बढ़ाया जाएगा। इसके साथ परफॉर्मेंस के साथ हर साल वेतन में बढ़त की जाएगी। इससे निचले स्तर के कर्मचारियों को काफी अधिक फायदा होगा। इसके साथ ही कर्मचारियों के वेतन में अधिकतम वेतन सीमा 3 साल के अंतराल तक बदलाव किया जा सकता है।

8th Pay Commission की शुरुआत होगी इस साल

आपको बता दें कि सरकार ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए वेतन आयोग का गठन किया है जिससे कर्मचारियों के वेतन में इजाफा हो सकें। फरवरी 2014 में 7वां वेतन आयोग (7th Pay Commission) की शुरुआत की गई थी। अब 2024 तक उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आठवें वेतन आयोग (8th Pay Commission) जारी कर सकती है। इससे कर्मचारियों के वेतन में काफी उछाल देखने को मिलेगा।

7वां वेतन आयोग (7th Pay Commission) में इन कर्मचारियों का मूल वेतन 18000 रुपये है और आठवें वेतन आयोग (8th Pay Commission) में कर्मचारियों का मूल वेतन 26000 होने की सम्भावना जताई जा रही है। कर्मचारियों के वेतन में आठवें वेतन आयोग आने से करीब 8000 रुपए का इजाफा होगा।

Pay Commission को कब बढ़ाया जाता है ?

कर्मचारियों के लिए वेतन आयोग को एक दशक में एक बार लागू किया जाता है। 5वें, 6वें और 7वें वेतन आयोग के माध्यम से देखे गए रुझानों के अनुसार 2023 में 8वें वेतन आयोग (8th Pay Commission) का गठन किए जानें की उम्मीद जताई जा सकती है।

Leave a comment