8th Pay Commission 2023: जबरदस्त लाभ! वेतन आयोग के तहत 26,000 तक बेसिक सैलरी

8th Pay Commission 2023: नमस्कार दोस्तों ! इस लेख में हम आपको 7th pay Commission Latest News के बारे में बताने जा रहें हैं। जैसा की हम जानते हैं सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के हिट में निरंतर प्रयासरत है , अब उनकी सैलरी बढोत्तरी के लिए भी कई बड़े फैसले किये जाते रहे हैं और आगे भी किये जाते रहेंगे। आइये जाने 7th pay Commission today latest update :

केंद्र सरकार की ओर से केंद्रीय कर्मचारियों (central employees) के लिए बड़ी खुशखबरी दी गई है. सरकारी सूत्रों के मुताबिक केंद्र सरकार ( central government ) जल्द ही कर्मचारियों के लिए 8th pay commission का ऐलान करने वाली है. सूत्रों के मुताबिक eighth pay commission की योजना वर्ष 2024 में बनाई जा सकती है, क्यूंकि 2026 में चुनाव है उस से पहले सरकार कर्मचारियों को खुशखबरी दे सकती है । इस खबर से देश के करोड़ों कर्मचारियों में खुशी की लहर है।

8th Pay Commission 2023

वेतन में होगी इतनी बढ़ोतरी

8th Pay Commission Latest News: आपको बता दें कि सरकार द्वारा लागू 7th Pay Commission के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को मासिक वेतन न्यूनतम ₹18000 से लेकर अधिकतम ₹56900 तक Salary के रूप में प्रदान किया जाता है। new pay commission लागू होने के बाद Fitment factor के हिसाब से नए वेतन (New Salary calsulator) की गणना की जाती है। pay commission report में आने वाला फिटमेंट फैक्टर कर्मचारियों के वेतन वृद्धि में अहम फैक्टर है।

फिटमेंट फैक्टर के आधार पर सैलरी में बढ़त

Fitment Factor latest news: केंद्र सरकार के सूत्रों के मुताबिक 7th Commission की सिफारिश रिपोर्ट में Fitment Factor को 2.57 गुना रखा गया है. फिटमेंट फैक्टर के आधार पर वेतन में वृद्धि की जाती है। पुराने आंकड़ों पर नजर डालें तो 7th Pay Commission में दिया जाने वाला Fitment Factor सबसे कम है. जानकारी के मुताबिक 8th Pay Commission में फिटमेंट फैक्टर करीब 3.68 गुना होने का अनुमान लगाया जा रहा है, यानी न्यूनतम वेतन ₹18000 से ₹26000 तक बढ़ सकता है।

7th Pay Commission 2023: 3 बड़े फैसले – साल 2023 में लगेगी लॉटरी, सैलरी में होगी बंपर बढ़ोतरी

DA/DR Hike 5 key points : 1 जुलाई 2022 से मिलेगा 38 फीसदी नया महंगाई भत्ता

7th Pay Commission को कर्नाटक में मंजूरी

इस दिन से लागू हो सकता 8th Pay Commission

8th Pay Commission Date: सूत्रों की मानें तो सरकार next pay commission पर विचार नहीं कर रही है, लेकिन जानकारों की माने तो 8th Pay Commission 2023 आने में अभी लंबा समय लग सकता है, साल 2026 से पहले साल 2024 में आम चुनाव भी होने हैं, ऐसे में सरकार बेहद सावधानी से कदम उठा रही है. ऐसे में चुनावी माहौल को देखते हुए लग रहा है कि 8 pay commission करीब 1 जनवरी 2026 से लागू हो जाएगा.

केंद्रीय कर्मचारी संघ की ओर से ज्ञापन

Memorandum by Central Employees Union: केंद्रीय कर्मचारी संघ की ओर से बताया जा रहा है कि 8th Pay Commission की मांग के तहत यूनियन जल्द ही सरकार से बात करेगी, वहीं इसके लिए सरकार को ज्ञापन भी सौंपा जाएगा. यदि government मांगों को मानने से इंकार करती है तो यूनियन आंदोलन करने पर विचार कर सकती है, इस आंदोलन में केंद्रीय कर्मचारियों के साथ पूर्व पेंशनभोगी भी शामिल हो सकते हैं।

7th Pay Commission: नया घर खरीदने के लिए 25 लाख रुपये Low-Interest House Building Advance

7th Pay Commission: मोदी सरकार का बड़ा फैसला- Family Pension 30% से बढ़कर 50%

7th Pay Commission: 2023 में इतनी होगी DA बढ़ोतरी, AICPI आंकड़े जारी

Leave a comment