केंद्र सरकार ने 8th Central Pay Commission को लेकर जारी किया नया अपडेट 

जैसा कि हम सब जानते हैं केंद्र सरकार प्रत्येक 10 वर्ष में नए वेतन आयोग का गठन करती है। जल्द ही 2026 के आते-आते सातवें वेतन आयोग के गठन को 10 साल पूरे हो जाएंगे। ऐसे में कयास यही लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही केंद्र सरकार 8 वें वेतन आयोग का गठन कर लेगी।

यदि 8 वेतन आयोग का गठन हो जाता है तो केंद्र कर्मचारियों को नए फिटमेंट फैक्टर के अनुसार वेतन दिया जाएगा । आपकी जानकारी के लिए बता दें हाल ही में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के भत्ते को बढ़ाकर 38 फ़ीसदी से 42 फ़ीसदी कर लिया है । यदि नए वेतन आयोग का गठन होता है तो फिटमेंट फैक्टर बढ़ जाएगा।

8th Central Pay Commission

केंद्रीय कर्मचारी की सैलरी में होगा इजाफा

 2016 में लागू हुआ फिटमेंट फैक्टर 2.57 प्रतिशत था । इसी के आधार पर अब तक केंद्रीय कर्मचारियों को वेतन दिया जाता था परंतु  8 वें वेतन आयोग में माना जा रहा है कि फिटमेंट फैक्टर में 3% से 3.68% की वृद्धि होगी। यदि ऐसा हो जाता है तो केंद्रीय कर्मचारी की सैलरी में इजाफा होगा । 

देखा जाए तो केंद्र सरकार ने फिलहाल इस बारे में किसी भी प्रकार की आधिकारिक घोषणा नहीं की है परंतु सूत्रों की माने तो जल्द ही सरकार आठवें वेतन आयोग का गठन कर लेगी।  जैसा कि हम सब जानते हैं 2024 में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं जिसके चलते सरकार 2023 से ही केंद्रीय कर्मचारियों के लिए काफी बड़े निर्णय ले रही है । साल के शुरुआत में ही केंद्र सरकार ने दो बार महंगाई भत्ते में इजाफा कर लिया है। दिसंबर 2022 तक जो महंगाई भत्ता 34 फ़ीसदी था इसे बढ़ाकर 38 फ़ीसदी कर दिया गया। जनवरी में बड़े इस महंगाई भत्ते को मार्च में फिर से रिवाइज किया गया और अब यह महंगाई भत्ता 42 फ़ीसदी पर पहुंच गया है ।

EPFO Higher Pension Calculation 2023: रिटायरमेंट के बाद 18,857 रुपये पेंशन, जानें कैसे

2026 से 8 वेतन आयोग के अनुसार ही केंद्रीय कर्मचारियों को वेतन

सूत्रों की माने तो साल के अंत तक केंद्र सरकार महंगाई भत्ते को 2.4 फ़ीसदी से और बढ़ाने वाली है जिससे यह महंगाई भत्ता 44.4 पर पहुंच जाएगा । इसके साथ ही सातवें वेतन आयोग के 10 साल होने से पहले केंद्र सरकार 8 वें वेतन आयोग का गठन करने की घोषणा भी कर देगी क्योंकि वेतन आयोग के गठन तथा आदेशों का पालन करते करते लगभग 2 साल लग जाएंगे उम्मीद है 2026 से 8 वेतन आयोग के अनुसार ही केंद्रीय कर्मचारियों को वेतन दिया जाएगा।

6 से 9 तक के छात्रों को 6000 की Post Office Scholarship , रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन

 कुल मिलाकर हम यह कह सकते हैं कि यदि 2026 से आठवें वेतन आयोग पर अमल कर लिया जाता है तो केंद्रीय कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर 3% से 3.68% बढ़ जाएगा जिससे की कर्मचारियों को वेतन में काफी इजाफा देखने को मिलेगा । इसके साथ ही  केंद्रीय कर्मचारियों के हाउस रेंट अलोवेन्स में भी वृद्धि के आसार दिखाई दे रहे हैं।  माना जा रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस को सरकार जल्द ही 27 फ़ीसदी से 30 फ़ीसदी करने जा रही है जिससे कि केंद्रीय कर्मचारियों को और ज्यादा फायदा प्राप्त होगा।

NIT MEGHALAYA HOMEPAGECLICK HERE

Leave a comment