7th Pay DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों महंगाई भत्ते में होगा 6 फीसदी का इजाफा, [DA – 44 %]

7th Pay DA Hike: केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को एक बड़ी खुशखबरी देने जा रही है। कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी एक बार फिर होने जा रही है। जिससे इन कर्मचारियों के चेहरे पर खुशी देखने को मिल रही है। इस बार केंद्र सरकार 6 सीसी महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी कर सकती है। अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में काफी इजाफा होगा।

7th Pay DA Hike: 6 फीसदी बढ़ेगा महंगाई भत्ता

जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में 6 फीसदी का इजाफा कर सकती है। ऐसा होता है तो कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) 44% हो जाएगा। जैसा की आप सभी को पता है कि वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों को 38% महंगाई भत्ता का लाभ मिल रहा है। केंद्र सरकार महंगाई भत्ते के साथ फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) को लेकर भी बड़ा ऐलान करने जा रही है। लेकिन अभी तक केंद्र सरकार ने आधिकारिक तौर पर कोई फैसला नहीं किया है।

7th Pay Commission DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों महंगाई भत्ते में होगा 6 फीसदी का इजाफा, [DA – 44 %]

यह भी जानें :- 7th Pay Commission – गुड न्यूज, बेसिक सैलरी होगी 27000 रुपए

7th Pay Commission से बेसिक सैलरी में होगी इतनी बढ़ोतरी

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) बढ़ाने पर सरकार जल्द फैसला ले सकती है। अगर केंद्र सरकार फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी करती है तो केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में काफी बढ़ोतरी की जाएगी। अभी कर्मचारियों का बेसिक सैलरी 18000 रुपए है वह सीधे 26000 रुपए हो जाएगी। इससे सरकार कर्मचारियों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने का काम कर सकती है।

कब बढ़ेगा महंगाई भत्ता?

केंद्र सरकार अब जल्द ही केंद्र कर्मचारियों और पेंशन धारकों को महंगाई भत्ते के साथ साथ फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) पर भी बढ़ोतरी कर सकती है। माना जा रहा है कि सरकार फिटमेंट फैक्टर पर अगले साल बढ़ोतरी का फैसला ले सकती है। सरकार के इस फैसले से केंद्र कर्मचारी काफी दिनों से यह डिमांड करते आ रहे हैं। बहुत जल्द ही सरकार इस पर फैसला ले सकती है।

यह भी जानें :-Central Employees DA : कर्मचारियों को तीन किस्तों में मिलेगा महंगाई भत्ता, जानें वेतन में होगी इतनी बढ़त

वेतन में हुआ इतना इजाफा

केंद्र सरकार जनवरी 2023 में अपने केंद्रीय कर्मचारियों को एक बार फिर महंगाई भत्ते में बढ़त कर सकती है। जानकारी के मुताबिक सरकार फिटमेंट फैक्टर के साथ एचआरए में भी बढ़त कर सकती है। सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को नए साल पर एक बड़ा तोहफा देने की तैयारी में है। अगर केंद्र सरकार कर्मचारियों को चार फीसदी महंगाई भत्ता (DA) देती है तो कर्मचारी की बेसिक सैलेरी ₹720 प्रति महीना होगी वहीं अधिकतम बेसिक सैलेरी 2276 रुपए प्रति महीना हो सकती है।

7th Pay Commission DA Hike: 38 फ़ीसदी DA बढ़ा

आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों (central employees) के वेतन में बढ़त होने जा रही है। कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 38 फीसदी है सरकार 4 फ़ीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाती है तो कर्मचारियों का 42 प्रतिशत महंगाई भत्ता हो जाएगा। अगर महंगाई भत्ता सरकार बनाती है तो कर्मचारियों के वेतन में काफी इजाफा होगा। 28 सितंबर 2022 को सरकार ने कैबिनेट बैठक में महंगाई भत्ते की बढ़त का फैसला किया था पहले महंगाई भत्ता 34% था अब 4 फीसदी बढ़त के बाद 38 फ़ीसदी हो गया है।

7th Pay Commission DA Hike Message: मोबाइल में DA बढ़ोतरी का मैसेज, जानिए आपको कब मिलेगा पैसा

अधिक जानकारी के लिए हमें बुकमार्क करें। >>>https://nitmeghalaya.in/

Leave a comment