7th Pay DA Hike Latest Update: केंद्रीय कर्मचारियों का हर महीने बढ़ेगा 12000 तक वेतन

7th Pay DA Hike Latest Update:  साल 2023 के शुरुआत के साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुसखबरियों की बौछार सी शुरु हो गई है । साल के शुरुआत में ही सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए ऐसी विभिन्न घोषणाएं कर दी है, जिसमें केंद्रीय कर्मचारियों को केवल लाभ ही ला मिल रहा है ।

जैसा कि हम सब जानते हैं केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ते में इजाफा (7th Pay DA Hike) काफी समय से अटका हुआ था जिससे 2023 के आते ही सरकार ने बढ़ा दिया।  साथ ही साथ केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते के जनवरी-फरवरी महीने के DA Arrear का भी भुगतान करने की घोषणा सरकार ने कर दी है। 

7th Pay DA Hike Latest Update

7th Pay DA Hike Latest Update: आय में बहुत बड़ा इजाफा

हाल ही में एक और नई खबर की अटकलें लगाई जा रही हैं वह है वेतन आयोग की व्यवस्था को समाप्त करके नया फार्मूला (DA Hike New Formula) लगाना।  जी हां सरकारी सूत्रों की मानें तो सरकार आने वाले कुछ समय में वेतन आयोग की व्यवस्था को समाप्त करके केंद्रीय कर्मचारियों के लिए नई व्यवस्था लागू करने वाली है।  इसलिए Fitment Factor में भी संशोधन करने की बात चल रही है । यदि ऐसा हो गया तो केंद्रीय कर्मचारियों की आय में बहुत बड़ा इजाफा होगा ।

कहा जा रहा है कि आने वाले कुछ वर्षों में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सरकार काफी कुछ प्लान कर रही है।व ऐसे में यह माना जा रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में संशोधन किया जाएगा।  साथ ही साथ वेतन आयोग को समाप्त करके Pay Matrix Formula लागू हो जाएगा। इसके साथ ही यह माना जा रहा है कि Fitment Factor को भी बदला जा सकता है। जिसकी वजह से केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में काफी बड़ा उछाल आएगा । जैसा कि लंबे समय से कर्मचारी वेतन बढ़ाने की मांग कर रहे थे सूत्रों की मानें तो सरकार Fitment Factor को बढ़ा सकती है। 

All India Scholarship 2023: सभी छात्रो को मिलेगी 75000 रुपए तक की छात्रवृत्ति, ऐसे करें आवेदन

7th Pay Commission: पेंशनर्स को मिली छप्परफाड़ खुशियां, 15000 रुपये बढ़ गई पेंशन, जारी हुआ सरकारी नोटिफिकेशन

कर्मचारियों की सैलरी ₹18000 से ₹26000 तक बढ़ जाएगी

 फिटमेंट फैक्टर की वृद्धि को लेकर फिलहाल दो तरह की अटकलें लगाई जा रही है । फिलहाल इस को लेकर किसी भी प्रकार की आधिकारिक घोषणा तो नहीं की गई है परंतु माना यही जा रहा है कि फिटमेंट फैक्टर में 3% से लेकर 3.65% की वृद्धि हो सकती है।

फिलहाल फिटमेंट फैक्टर 2.57 चल रहा है। साल 2016 में यह फिटमेंट फैक्टर लागू किया गया था । साल 2023 के Pay Band को देखने के पश्चात ही नए फिटमेंट फैक्टर का अंदाजा लगाया जा सकता है।  जिसमें माना यही जा रहा है कि फिटमेंट फैक्टर 3% से लेकर 3.6 % के बीच में बढ़ सकता है।  यदि ऐसा हो गया तो केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी ₹18000 से ₹26000 तक बढ़ जाएगी ।

TATA Scholarship 2023-24: 6वीं से Graduation के छात्र करें आवेदन – मिलेगी 50,000 की छात्रवृति

अब बुढ़ापे की No Tension, मिलेगी हर महीने 18500 पेंशन- करें आवेदन

आइए जानते हैं की गणना कैसे की जाती है

 मान लीजिए यदि किसी कर्मचारी की बेसिक सैलेरी 100% अर्थात 1 रुपया है, उसका Dearness Allowance 125% अर्थात 1.25 रुपए है कुल मिलाकर बेसिक सैलरी हुई 2.25 रुपए 7th Central Pay Commission के अनुसार 0.32 पर 14.29 प्रतिशत की वृद्धि को प्रोत्साहित किया जाता है इसीलिए फिटमेंट फैक्टर 2.57% गिना जाएगा । इसी फिटमेंट फैक्टर को लेकर कर्मचारियों की बेसिक सैलरी गिनी जाती है ।

यदि फिटमेंट फैक्टर बढ़ जाता है तो कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में भी इजाफा हो जाएगा मान लीजिए यदि फिटमेंट फैक्टर 3.8% की दर से बढ़ता है तो वह कर्मचारी जिनकी सैलरी 19000 थी उनकी सैलरी बढ़कर ₹28000 हो जाएगी तथा वे कर्मचारी जिनकी सैलरी ₹28000 थी उनकी सैलरी बढ़कर ₹41800 हो जाएगी कुल मिलाकर यह मान सकते हैं कि फिटमेंट फैक्टर की वृद्धि के पश्चात कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में ₹12600 की वृद्धि आ सकती है।

NIT MEGHALAYA HOMEPAGECLICK HERE

Leave a comment