7th Pay Commission: 3% महंगाई भत्ता फिर बढ़ेगा, DA 38% से बढ़कर 41%

7th Pay Commission: केंद्र सरकार ने पिछले महीने केंद्रीय कर्मचारियों का डीए (Central Government) बढ़ा दिया था। सरकार ने 7th Pay Commission के तहत DA को 4 फीसदी बढ़ाकर 38 फीसदी कर दिया है। सरकार के इस कदम से 50 लाख central employees और 62 लाख pensioners को लाभ हुआ है। 7th Pay Commission DA की बढ़ी हुई राशि इस साल जुलाई से वैध होगी।

18 months DA arrears update: हालांकि कर्मचारियों को 7th Pay Commission के अंतर्गत DA में बढ़ोतरी का तोहफा मिल गया है, लेकिन कर्मचारियों की एक उम्मीद अभी पूरी नहीं हुई है। employees को अभी भी 18 महीने का DA बकाया है। पहले उम्मीद की जा रही थी कि DA में बढ़ोतरी की घोषणा के साथ ही सरकार employees के खाते में DA arrears जमा करने की dates की भी घोषणा करेगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। government employees को कोरोना काल में DA नहीं दिया गया. वहीं, 18 माह का DA बकाया है।

7th Pay Commission

DA Arrear Payment Update: बकाया राशि कब मिलेगी?

When will get the arrears: सरकारी कर्मचारियों के 18 महीने के डीए एरियर (DA arrears of 18 months ) को लेकर जल्द ही official announcement की जा सकती है। media reports के मुताबिक, सरकार Diwali के बाद DA arears पर फैसला ले सकती है। हालांकि govt की तरफ से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। सरकार ने कर्मचारियों के DA को January 2020 से June 2021 तक नहीं बढ़ाया और उस दौरान DA नहीं दिया गया लेकिन अब देश में corona का प्रभाव काफी कम हो गया है। अब govt के DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद एक बार फिर रुका हुआ DA मिलने की आस जगी है

7th Pay Commission DA Hike Message: मोबाइल में DA बढ़ोतरी का मैसेज, जानिए आपको कब मिलेगा पैसा

Pradhan Mantri Awas Yojana 2022-2023 Check PMAY New list pmayg.nic.in 2022-23 Gramin list online

7th Pay Commission मेमोरेंडम जारी (official memorandum)

Dearness Allowance to Central Government employees: वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग (Department of Expenditure DOE ) द्वारा केंद्र सरकार के कर्मचारियों (central da hike) को महंगाई भत्ते की संशोधित दरों के लिए कार्यालय ज्ञापन (official memorandum) 3 अक्टूबर 2022 को जारी किया गया है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों को देय महंगाई भत्ते की दर (dearness rate) को 34% से बढ़ाकर 38% तक कर दिया गया है।

मूल वेतन (basic salary) के आधार पर महंगाई भत्ते (Dearness allowance) की गणना की जाती है। DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद इस बार वेतन में भी बढ़ोतरी होगी। मान लीजिए किसी कर्मचारी की basic salary 40,000 रुपये है तो DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद उसकी Salary में हर महीने 1,600 रुपये की बढ़ोतरी होगी। इस तरह साल में कुल इंक्रीमेंट 19,200 रुपये हो जाएगा।

Diwali से पहले ही केंद्र सरकार (Central Government) ने अपने कर्मचारियों को DA hike का तोहफा दिया है। अब सरकार कर्मचारियों को एक और बड़ी सौगात देने जा रही है। केंद्र सरकार ने 4% DA Hike के साथ ही कर्मचारियों के परिवर्तनीय महंगाई भत्ते ( variable dearness allowance hike) में भी वृद्धि की है।

अब केंद्र सरकार ने अन्य कर्मचारियों यानी न्यूनतम वेतन वाले कर्मचारियों को दिए जाने वाले परिवर्तनीय महंगाई भत्ते में भी वृद्धि की है। श्रम मंत्रालय ने यह घोषणा की है, इसका फायदा 1 अक्टूबर 2022 से मिलेगा।

Free Fire redeem code today Indian server 1 Oct 2022 Garena FF redeem code today new

UP Scholarship Online Form Pre Matric & Post Matric

कृषि कर्मचारियों के लिए परिवर्तनीय महंगाई भत्ते में वृद्धि

केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार ने Central Employees (Agriculture) के लिए परिवर्तनीय महंगाई भत्ता (Variable DA Hike) में वृद्धि की घोषणा की है। अब इन केंद्रीय कर्मचारियों को हर माह परिवर्तनीय महंगाई भत्ता मिलेगा। वेरिएबल में यह बढ़ोतरी 1 अक्टूबर, 2022 से लागू होगी। इस बढ़ोतरी से कृषि क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों के न्यूनतम वेन में इजाफा होगा।

श्रम मंत्रालय ने जारी किया नोटिफिकेशन

media reports के अनुसार श्रम मंत्रालय के चीफ लेबर कमिश्नर की ओर से इस संबंध में notification जारी किया गया है। इसमें परिवर्तनीय महंगाई भत्ता बढ़ाने की घोषणा की गई है। अधिसूचना में लिखा गया है कि केंद्र सरकार की 19 जनवरी 2017 की अधिसूचना को ध्यान में रखते हुए श्रम मंत्रालय ने परिवर्तनीय महंगाई भत्ते में वृद्धि की है। औद्योगिक श्रमिकों का औसत consumer price index उछला है, यह सूचकांक 30 जून 2022 तक 357.65 से बढ़कर 365.76 अंक (आधार वर्ष 2016-100) हो गया है। इसमें 8.11 अंक increment हुआ है। इसलिए 1 अक्टूबर से संशोधित परिवर्तनीय महंगाई भत्ता दिया जाएगा।

HomepageVisit Here

यह भी पढ़ें:

CM Kisan Beneficiary Status : मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की दूसरी किस्त कब आएगी?

Nipun Yojana 2022: ई श्रम कार्ड धारक ध्यान दें मिलेगी 200000 तक की आर्थिक मदद

KCC Application Form: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, घर बैठे मिलेंगे 3 लाख रुपये

Diwali Bonus : इन कर्मचारियों को मिला दिवाली बोनस, खाते में आएंगे 22,500 रुपए

PM Kisan Beneficiary Status 2022 Check Online pmkisan.gov.in

Leave a comment