7th Pay Commission: कर्मचारियों को धमाकेदार खबर! 4% डीए बढ़ोतरी को मंजूरी

Uttarakhand DA hike News: उत्तराखंड सरकार ने राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते (DA) में 4% की वृद्धि करने की मंजूरी दे दी है। सरकार के एक बयान के मुताबिक, इस फैसले से 3 लाख से ज्यादा सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों को फायदा होगा। अभी उत्तराखंड सरकार के कर्मचारियों को 38 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है। 4 फीसदी बढ़ोतरी के बाद अब उनका DA बढ़कर 42 फीसदी हो गया है.

बयान में कहा गया है कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (UK CM Pushkar Singh Dhami )ने राज्य कर्मचारियों और पेंशनरों के हित में महंगाई भत्ता बढ़ाने की मंजूरी दे दी है, DA कितना बढ़ेगा? अब 18,000 रुपये के मूल वेतन पर कुल वार्षिक महंगाई भत्ता 90,720 रुपये (वार्षिक) होगा।

Uttarakhand DA hike News

Uttarakhand DA बढ़ोतरी को मंजूरी

वर्तमान में, 38% पर, 18,000 रुपये के मूल वेतन वाले कर्मचारियों को मासिक 6,840 रुपये का महंगाई भत्ता मिलता है। Uttarakhand DA Hike के बाद कर्मचारियों को 7,560 रुपये प्रति माह मिलेंगे। अगर कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18,000 रुपये प्रति माह है तो 18000 x 42/100 = 7560

इस बीच, सीएम धामी ने रविवार को कहा कि अगले साल होने वाले आम चुनाव में बीजेपी राज्य की सभी पांच लोकसभा सीटों पर जीत हासिल करेगी। धामी ने शनिवार को भाजपा की राज्य कार्यसमिति की बैठक के बाद कहा, “प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले नौ वर्षों में अभूतपूर्व काम किया है। हम यहां से सभी 5 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल करेंगे और उन्हें अधिक मतों से भेजेंगे।”

UK Board 10th Result 2023 Link: एक मैसेज से चेक करें रिजल्ट

Uttarakhand Board Result 2023: UBSE 12वीं रिजल्ट चेक करें – डायरेक्ट लिंक

DA 4 फीसदी बढ़ाकर 42 फीसदी

उत्तराखंड राज्य के कर्मचारियों और पेंशनधारियों के लिए एक अच्छी खबर है। CM Pushkar Singh Dhami को 4 फीसदी बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को कर्मियों व पेंशनधारियों के हित में महंगाई भत्ता 38 प्रतिशत से बढ़ाकर 42 प्रतिशत करने के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी.

राज्य मंत्रिमंडल की हाल ही में हुई बैठक में कर्मियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि (DA Hike uttarakhand) पर निर्णय लेने के लिए मुख्यमंत्री को अधिकृत किया गया था। इस संबंध में जल्द शासनादेश जारी किया जाएगा। बढ़े हुए महंगाई भत्ते से तीन लाख से ज्यादा सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों को फायदा होगा।

महंगाई भत्ता बढ़ाने की मंजूरी

मुख्यमंत्री कार्यालय ने सोमवार को एक ट्वीट में साझा किया कि DA में इस बढ़ोतरी से तीन लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों को फायदा होगा। उत्तराखंड कैबिनेट ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को कर्मियों का DA बढ़ाने पर फैसला लेने के लिए अधिकृत किया था। बयान में कहा गया है, ”मुख्यमंत्री द्वारा राज्य कर्मचारियों और पेंशनरों के हित में महंगाई भत्ता बढ़ाने की मंजूरी दे दी गई है.’

सिर्फ़ 2 सेकंड में घर बैठे निकाले किसी भी बैंक का Bank Statement

DA में 9 फीसद की वृद्धि, आदेश जारी, 3 महीने का Arrear होगा भुगतान, खाते में बढ़ेगी राशि

उत्तराखंड ने DA में 4% की बढ़ोतरी की

महंगाई भत्ता (DA Increment Order) लागत-जीवन-निर्वाह समायोजन भत्ता है जो सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों के साथ-साथ पेंशनभोगियों को भी देती है। दूसरी ओर, महंगाई राहत (DR) भत्ता के समान है और केंद्र सरकार के पेंशनरों को दी जाती है। केंद्रीय स्तर पर, सरकार आमतौर पर हर छह महीने में DA/DR Rate में संशोधन करती है। यह मंहगाई के कारण मासिक वेतन/पेंशन धन की क्रय शक्ति में होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए किया जाता है। इसके अनुरूप, राज्य सरकार आमतौर पर जनवरी और जुलाई में DA और DR में द्विवार्षिक बढ़ोतरी की घोषणा करती है।

Leave a comment