7th Pay Commission – गुड न्यूज, बेसिक सैलरी होगी 27000 रुपए

साल 2023 से ही उनकी Salary में बढ़ोतरी को लेकर तैयारी शुरू हो जाएगी। यह हर साल उपलब्ध है और भविष्य में भी उपलब्ध रहेगा। साल 2024 में कर्मचारियों की सैलरी में जबरदस्त बढ़ोतरी होगी। इसके पीछे एक वजह है, सरकार ने साल 2016 में नोटिफिकेशन जारी कर कहा था कि महंगाई भत्ता (DA Hike) 50 फीसदी से ज्यादा होने पर कर्मचारियों के लिए इसे 0 कर दिया जाएगा और DA का 50 फीसदी मूल वेतन में जोड़ा जाएगा। आइए समझते हैं कि 7th Pay Commission Rule से कर्मचारियों की सैलरी में कितनी बढ़ोतरी होगी और कैसे होगी Salary Calculation:

केंद्रीय कर्मचारियों को जनवरी 2023 से 42 percent dearness allowance मिल रहा है। अब 7th pay commission next revision जुलाई 2023 में होना है। इसके आंकड़े आने शुरू हो गए हैं। इससे साफ है कि अगली बार भी dearness allowance में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो सकती है। जानकारों की मानें तो पूरी दुनिया में महंगाई लगातार बढ़ती जा रही है।

DA Hike 46%: 4 फीसदी की बढ़ोतरी संभव

हालांकि भारत में इसे नियंत्रित करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं. पिछले महीने खुदरा और थोक महंगाई दर में कमी दर्ज की गई थी. लेकिन, वैश्विक महंगाई अब भी बहुत ऊंची बनी हुई है। इसका असर अब भी रह सकता है। ऐसे में महंगाई भत्ते में इजाफा होने की ही उम्मीद है। अभी तक जो आंकड़े नजर आ रहे हैं वो 4 percent की बढ़ोतरी की ओर इशारा कर रहे हैं. 4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई तो महंगाई भत्ता 46 फीसदी पर पहुंच जाएगा।

50 फीसदी DA के बाद मर्जर होगा

कर्मचारियों के लिए हर छह महीने में महंगाई भत्ता (Dearness allowance Revised) संशोधित होता है। लेकिन, 7th Pay Commission के तहत इसमें एक शर्त जोड़ी गई है। शर्त यह है कि जब कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 50 फीसदी से ज्यादा हो जाएगा तो इसे मूल वेतन में मिला दिया जाएगा। साथ ही dearness allowance यानी DA जीरो कर दिया जाएगा। यह 50 प्रतिशत होने पर कर्मचारियों को महंगाई भत्ते के रूप में मिलने वाला पैसा मूल वेतन में और संशोधित वेतन भत्ते के पैसे में जोड़ा जायेगा।

7th Pay Commission Big Update: पापा-मम्मी, भाई-बहन या दादा की सरकारी जॉब तो जरूर बताओ ये खुशखबरी

Retirement Age Hike News 2023: खुशखबरी! रिटायरमेंट में 2 वर्ष की वृद्धि

DA Hike 2023: कर्मचारियों और पेंशनर्स को लाभ, 8% की बढ़ोतरी होगी DA में, विभाग ने जारी किये निर्देश

लेवल-3 के कर्मचारी का न्यूनतम मूल वेतन 18000 रुपये है। मान लीजिए कि DA बढ़कर 50% हो जाता है, तो कर्मचारी को 9000 रुपये भत्ते के रूप में मिलेंगे। इस 9000 रुपये की राशि को मूल वेतन में जोड़ दें तो कर्मचारी का मूल वेतन 27000 रुपये हो जाएगा. और यहां से dearness allowance, zero हो जाएगा।

महंगाई भत्ता कब शून्य होता है?

New Pay Commission लागू होने पर कर्मचारियों को मिलने वाला DA, Basic Salary में जुड़ जाता है। जानकारों के मुताबिक नियमानुसार कर्मचारियों को मिलने वाला DA, 100% basic salaryमें जोड़ा जाता था। साल 2016 में सरकार ने नियम बदले। वर्ष 2006 में जब sixth pay scale आया तो उस समय fifth pay scale में दिसंबर तक 187 फीसदी DA मिल रहा था। पूरे DA को basic pay में मर्ज कर दिया गया है।

इसलिए 6वें वेतनमान का गुणांक 1.87 था। इसके बाद new pay band और new grade pay भी बनाया गया। लेकिन, इसकी डिलीवरी में तीन साल लग गए। 7th Pay Commission में भी ऐसा किया गया था। अब 2024 में 8th Pay Commission की सिफारिशें आनी हैं तो एक बार फिर ऐसा होने की उम्मीद है।

NIT MEGHALAYA HOMEPAGECLICK HERE

Leave a comment