नए साल से पहले इन कर्मचारियों की हुई बल्ले बल्ले, मिलेगा 30,000 रु प्रोत्साहन राशि का लाभ

7th Pay Commission Railway employee : सातवें वेतनमान (7th Pay Commission) के तहत आने वाले कर्मचारियों को एक बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है। रेलवे बोर्ड के आदेश के अनुसार उच्च शैक्षणिक योग्यता रखने वाले कर्मचारियों को 30,000 रुपये तक की प्रोत्साहन राशि और न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता रखने वाले कर्मचारियों (Railway Employees) को 10,000 रुपये तक की प्रोत्साहन राशि का लाभ दिया जाएगा।

7th Pay Commission रेलवे कर्मचारियों को मिलेगी प्रोत्साहन राशि

रेलवे कर्मचारियों (Railway Employees) को उनकी शैक्षणिक योग्यता के अनुसार कई तरह की प्रोत्साहन राशि का लाभ दिया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक उच्च डिग्री हासिल करने वाले कर्मचारियों को प्रोत्साहन राशि (Incentives) में बढ़त कर दी गई है। पहले यह राशि 10 हजार रुपए थी अब इसे बढाकर 30 हजार रुपए कर दिया गया है। इस प्रोत्साहन राशि में कई तरह की शर्ते रहती हैं 1 साल या इससे अधिक पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री प्राप्त करने वालों को 25 हजार रुपए तक का लाभ वहीं Phd करने वाले उम्मीदवारों को 30000 तक का लाभ दिया जाएगा।

इन कर्मचारियों को नहीं मिलेगी प्रोत्साहन राशि

आपको बता दें कि रेलवे कर्मचारियों को प्रोत्साहन राशि सिर्फ उन्हीं डिग्री या डिप्लोमा धारकों को मिलती है जो कर्मचारी के पद से जुड़े हो और उनके कामकाज से सम्बंधित हो। इस प्रोत्साहन राशि मिलने के निर्देश यह है कि योग्यता और काम के बीच सम्बन्ध होना चाहिए। बता दें कि साहित्यिक विषयों पर प्रोत्साहन राशि का लाभ नहीं दिया जाता है। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

प्रोत्साहन दरों पर की गई समीक्षा

सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) ने वेतन के अलावा इस खाते पर कर्मचारियों के लिए वर्तमान में उपलब्ध प्रोत्साहन दरों की समीक्षा की है, और उनकी रिपोर्ट के पैरा 8.9.11 से 8.9.14 में उनके युक्तिकरण और सरलीकरण का सुझाव दिया है। वित्त मंत्रालय, व्यय विभाग (DOE) ने संकल्प संख्या 1-2/2016-आईसी दिनांक 25.07.2016 पैरा 7 के तहत सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) की सिफारिशों के आधार पर भत्तों से संबंधित मामला वित्त सचिव की अध्यक्षता में एक समिति को भेजा गया था और इस पर अंतिम निर्णय तक प्रोत्साहन सहित सभी भत्तों का भुगतान मौजूदा वेतन संरचना में मौजूदा दरों पर किया जाना आवश्यक था।

7th CPC New Edition 2022-23 : महंगाई भत्ता बढ़ने के साथ में होंगे ये अहम् फैसले

7th Pay Commission Double Bonanza: सरकार ने दी जानकारी, DA के साथ बढ़ेगा फिटमेंट फैक्टर!

7th Pay Commission DA Hike Message: मोबाइल में DA बढ़ोतरी का मैसेज, जानिए आपको कब मिलेगा पैसा

PM Solar Panel Yojana: फ्री सोलर पैनल लगाकर बिजली बिल करें ख़तम

SSC GD 2022 Notification : 70,000 से अधिक पदों के लिए करें आवेदन , जानें डिटेल

मिलेगी इतने रुपए की प्रोत्साहन राशि

वास्तव में DOPT के कार्यालय ज्ञापन 1/5/2017-स्था दिनांक 15 मार्च.2019 की निर्देशित आदेश प्रति के अनुसार, सेवा में शामिल होने के बाद नई उच्च योग्यता प्राप्त करने वाले केंद्र सरकार के कर्मचारियों को जारी किया गया है। इस विभाग के अनुसार कार्यालय ज्ञापन संख्या के अनुसार 2000 रुपये से 10000 रुपए तक एकमुश्त राशि के रूप में प्रोत्साहन दिया जाता है।

Leave a comment