7th Pay Commission New Latest Update: बल्ले-बल्ले, एक बार फिर से बढ़ने जा रहा है महंगाई भत्ता (46%)?

7th Pay Commission New Update: जैसा कि हम सब जानते हैं हाल ही में केंद्र सरकार केन्द्रीय कर्मचारियों पर काफी मेहरबान होती हुई दिखाई दे रही है । हाल ही में दिसंबर 2022 में महंगाई भत्ते में 4 फ़ीसदी का इज़ाफ़ा हुआ था जिससे महंगाई भत्ता 34% से 38% पहुंच गया था। जनवरी 2023 में सरकार ने फिर से महंगाई भत्ते को रिवाइज करके 4 फ़ीसदी से और बढ़ा कर 7th Pay Commission New Update दिया है जो अब 38% से 42% हो गया है । आज के लख में हम आपको 7th Pay Commission New Update से जुडी सम्पूर्ण जानकारी देंगे की कैसे महंगाई भत्ते में वृद्धि की संकेत प्राप्त हो रहें हैं।

7th Pay Commission New Update के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों को उनका वेतन मार्च महीने से 42% की दर से दिया जा रहा है । साथ ही साथ केंद्र सरकार ने हाल ही में घोषणा की है कि जनवरी और फरवरी माह का महंगाई भत्ते का एरियर भी चुकाया जाएगा। गौर करने वाली बात यह है कि केंद्रीय कर्मचारियों के खातों में एरियर के भुगतान आने भी शुरू हो गए हैं । 

7th Pay Commission New Latest Update

7th Pay Commission New Latest Update Overview

Category7th Pay Commission
Article7th Pay Commission New Latest Update
TypeLatest Update
इस समय कितना DA मिल रहा है?38% से बढ़कर 42%
अब आगे कितना DA मिलने की उम्मीद है?46%

बल्ले-बल्ले, एक बार फिर से बढ़ने जा रहा है महंगाई भत्ता (46%)- 7th Pay Commission New Latest Update

अब एक और नई खबर चर्चा में है वह है केंद्र सरकार एक बार फिर से महंगाई भत्ते को बढ़ाने वाली है। कहा जा रहा है कि 1 जुलाई से केंद्र सरकार फिर से महंगाई भत्ते को बढ़ाएगी। आज के लेख में हम आपको 7th Pay Commission New Latest Update की सम्पूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

Jio Part Time Job Work From Home: जियो कम्पनी में 10वीं / 12वीं के लिए पार्ट टाईम जॉब्स, करे अप्लाई

केंद्र सरकार एक बार फिर DA बढ़ाने जा रही है, कर्मचारियों में खुशी की लहर दौड़ गई

जैसा कि हम सब जानते हैं केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को साल में 2 बार बढ़ाया जाता है।  परंतु पिछले कुछ साल से कोरोना महामारी के पश्चात ही केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाने में सरकार आनाकानी कर रही थी।  देश की आर्थिक व्यवस्था को देखते हुए सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के भत्ते में दिसंबर 2022 में 4% का इजाफा किया था जिससे केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 34% से 38% पहुंच गया था।  सरकार को यह DA जुलाई 2022 में ही बढ़ाना चाहिए था परंतु देश की अर्थव्यवस्था को ध्यान में रखते हुए सरकार ने इसे कुछ समय बाद बढ़ाया । 

सरकार ने मार्च में फिर से केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा कर दिया है। जो 38% से सीधा 42% पहुंच गया है । जुलाई में एक बार फिर से केंद्रीय कर्मचारियों के भत्ते में इजाफा किया जाएगा जिससे 42% से महंगाई भत्ता 46% पर पहुंच जाएगा। 

जैसा कि हर 6 महीने में सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के भत्ते में इजाफा करती है तो इस   साल 2023 में सरकार एकदम समय से केंद्रीय कर्मचारियों के भत्ते में इजाफा कर रही है। 42% की दर से यह महंगाई भत्ता केंद्रीय कर्मचारियों को जून 2023 तक मिलता रहेगा।  इसके पश्चात जुलाई 2023 से फिर से महंगाई भत्ते में इजाफा किया जाएगा जिससे कि केंद्रीय कर्मचारियों को उनका वेतन पहले से और ज्यादा बढ़ा कर दिया जाएगा।

Young Professionals Scheme: यंग प्रोफेशनल्स के रूप में करियर बनाने का सुनहरा अवसर, करें आवेदन

महंगाई भत्ता और एरियर- 7वें वेतन आयोग के संबंध में क्या नया अपडेट जारी किया गया है?

  • 7th Pay Commission New Latest Update के मुताबिक महंगाई भत्ता (DA) जो पहले 38% था, उसे 4% बढ़ाकर 42% कर दिया गया है.
  • इसके साथ ही एक New Update भी जारी किया गया है कि केंद्रीय कर्मचारियों को मार्च, 2023 के वेतन में 42% की दर से महंगाई भत्ता के साथ-साथ DA Arrear भी दिया जाएगा।
  • आखिर में आपको बता दें कि यह बढ़ोतरी पहले 6 Month यानी जनवरी, 2023 से जून, 2023 के लिए लागू की गई है।

आइए जानते हैं किस प्रकार सरकार महंगाई भत्ते में इजाफा करती है

 कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफे का निर्धारण सरकार All India Consumer Product Index को देखते हुए करती है। यह देश की महंगाई को दिखाता है । देश में बढ़ती हुई महंगाई को देखकर सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा करती है । महंगाई भत्ते का अर्थ है कर्मचारियों की कॉस्ट ऑफ लिविंग को बढ़ाना। बढ़ती हुई महंगाई के साथ-साथ कर्मचारियों की भर्ती में इजाफा भी जरूरी हो जाता है।  इसीलिए सरकार cpi को देखने के पश्चात कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा करती है।

कुल मिलाकर देखा जाए तो इन्फ्लेशन रेट को देखकर ही केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा किया जाता है।  इसी आधार पर हम यह मानकर चल सकते हैं कि जुलाई में सरकार फिर से केंद्रीय कर्मचारियों के भत्ते में 4% तक का इजाफा करेगी जिससे केंद्रीय कर्मचारियों का भत्ता 42% से 46% तक पहुंच जाएगा।

Petrol Pump Kaise Khole 2023: पेट्रोल पम्प खोलकर कमायें लाखों रुपया

निष्कर्ष

इस लेख में हमने आपको 7th Pay Commission New Latest Updateसे जुडी सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की है , आशा करते हैं यह आपके लिए लाभदायक है। यहां हमने न केवल आपको इस समय चल रहे महंगाई भत्ते की दर को बताया है साथ ही होने वाले वृद्धि के बारे में भी बताया है। उम्मीद है कर्मचारियों को जल्द ही सरकार की और से जबरदस्त खुशखबरी मिलने वाली है।

FAQs – 7th Pay Commission New Latest Update

What is the current fitment factor of the 7th Pay Commission?

The 6th CPC had recommended a fitment ratio of 1.86%, while the 7th CPC recommended 2.57%, at which the employees are being paid at present.

How much will the central government increase the dearness allowance in July?

The government will again increase the allowance of central employees by up to 4%, which will take the allowance of central employees from 42% to 46%.

Leave a comment