7th Pay Commission Meghalaya DA Hike News: मेघालय के कर्मचारियों को मिला न्यू ईयर गिफ्ट, DA में हुई 4 फीसदी बढ़ोतरी

7th Pay Commission Meghalaya DA Hike News: मेघालय राज्य के कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर है कि जल्द ही उनका DA को लेकर मांग पूरी होने वाली है। जानकारी के अनुसार जल्द ही मेघालय सरकार (Meghalaya Govt DA Hike Update) अपने कर्मचारियों और पेंशनर्स को क्रिसमस और नए साल के अवसर पर एक बड़ा तोहफा देने वाली है। मेघालय सरकार ने अपने कर्मचारियों, पेंशनर्स और पारिवारिक पेंशन धारकों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत भत्ते में वृद्धि करके 1 जुलाई 2022 से लागू करने वाली है।

7th Pay Commission Meghalaya DA Hike News

DA में हुई 4 फीसदी बढ़ोतरी

मेघालय सरकार ने अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में केंद्र सरकार के बराबर 4 प्रतिशत की वृद्धि की है। यह महंगाई भत्ता जुलाई 2022 से लागू होगा। जानकारी के अनुसार राज्य सरकार द्वारा DA को 28% से 4% बढ़ाकर 32% कर दिया गया है। दरअसल, मेघालय सरकार ने अपने राज्य कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते (DA) में 4% की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है, जिससे कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के बीच खुशी का माहौल बना हुआ है।

DA में वृद्धि होने से कर्मचारियों के वेतन के साथ- साथ पेंशनधारकों की पेंशन में भी बढ़ोतरी होगी। इसके अलावा सभी सरकारी कर्मचारियों को मंहगाई भत्ते का 6 महीने का बकाया एरियर भी प्रदान किया जायेगा। 6 महीने का बकाया एरियर (DA Arrear) मिलने से राज्य के सरकारी कर्मचारियों को एक मोटी धनराशि प्राप्त होगी, जिससे वे अपनी जरूरतें पूरी कर सकते हैं।

Meghalaya DA Hike Official Announcement के अनुसार, ये आदेश नियमित प्रतिष्ठान या सेवाओं और पदों के तहत संबंधित श्रेणियों के कर्मचारियों के लिए स्वीकार्य वेतन स्तरों में पदों को धारण करने वाले बंगला चपरासी के अलावा वर्क-चार्ज प्रतिष्ठान और आकस्मिक श्रमिकों के सदस्यों पर भी लागू होंगे।

इन आदेशों के तहत महंगाई राहत निलंबित रहेगी, अगर पेंशनभोगी या पारिवारिक पेंशनभोगी राज्य या केंद्र सरकार के अंतर्गत नियोजित या फिर पुनर्नियोजित हैं। इसके साथ ही राज्य या केंद्र सरकार की कंपनी, निगम, उपक्रम या स्वायत्त निकाय में नियोजित या पुनर्नियोजित या स्थायी रूप से समाहित हैं। हालांकि, इस प्रकार के रोजगार/ पुनर्रोजगार की समयावधि के बाद इसे फिर से चालू कर दिया जाएगा।

DA Hike In Meghalaya Government

महंगाई भत्ता या महंगाई राहत के भुगतान, जिसमें 50 पैसे और उससे अधिक का अंश शामिल है, को अगले उच्चतर रुपये में पूर्णांकित किया जा सकता है और इसके अलावा 50 पैसे से कम के अंश को छोड़ दिया जा सकता है। इसमें स्वीकृत मंहगाई भत्ता या महंगाई राहत के मद में भुगतान को संबंधित लेखा शीर्ष से डेबिट किया जाएगा जिससे कर्मचारी अपना वेतन प्राप्त करते हैं और पेंशनभोगी/पारिवारिक पेंशन धारक अपनी पेंशन प्राप्त करते हैं।

जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार ने 29 सितंबर 2022 को महंगाई भत्ता (DA) में 4% बढ़ोतरी करने के लिए मंजूरी दी थी। अब 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 62 लाख पेंशनभोगियों को 38% मंहगाई भत्ता प्राप्त होगा। जानकारी के अनुसार DA में की गयी बढ़ोतरी इसी साल जुलाई से ही लागू होगी और साथ ही सभी कर्मचारियों को पिछले महीनों का बकाया एरियर भी दिया जाएगा।

NIT Meghalaya Recruitment 2023: JRF Post- Rs 31,000/- per month

Meghalaya Jobs: NERIE Recruitment 2023, Direct Interview, Salary- 25000

Meghalaya Scholarship 2022-23: आवेदन शुरू, ऐसे करें अप्लाई

Meghalaya News: मेघालय में खुलेंगे 12 नए कॉलेज, सरकार ने दी हरी झंडी

जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र के अलावा कई राज्यों के कर्मचारियों के DA में भी बढ़ोतरी की गयी है, क्योंकि इससे पहले केंद्रीय कर्मचारियों को 34% के हिसाब से DA मिलता था, जिसमें वृद्धि करके 38% कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार के अलावा जैसे कि झारखंड, छत्तीसगढ़, हरियाणा, यूपी, कर्नाटक, पंजाब, असम आदि राज्य सरकारों ने भी अपने सरकारी कर्मचारियों के मंहगाई भत्ते में वृद्धि करने की घोषणा की है।

NIT MEGHALAYA HOMEPAGEClick Here

Leave a comment