7th Pay Commission: कर्मचारियों के हुए मजे! सैलरी में 19,200 रुपये बढ़ोतरी

7th Pay Commission Latest News Salary Hike: अब किसी भी दिन मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का DA करीब 4 फीसदी बढ़ाने जा रही है, जिसकी ऑफिस से लेकर सोशल मीडिया तक खूब चर्चा हो रही है. ऐसे में सभी के मन में यह सवाल उठ रहा है कि सरकार DA तो बढ़ाएगी, लेकिन मूल वेतन में कितनी बढ़ोतरी होगी.

अगर आपके मन में भी यह सवाल हिचकोले ले रहा है, आज हम आपको अपने आर्टिकल में बिल्कुल पक्की बात बताने जा रहे हैं कि आपकी सैलरी कितनी बढ़ेगी। इससे पहले आपको विस्तार से जानना होगा कि बढ़ोतरी के बाद DA कितना होगा और इसकी गणना कैसे की जाती है, ताकि समझने में कोई दिक्कत न हो। इसके लिए आपको हमारा आर्टिकल “7th Pay Commission Latest News Salary Hike” ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा।

7th Pay Commission Latest News Salary Hike
7th Pay Commission Latest News Salary Hike

DA Hike Latest News: इतने प्रतिशत बढ़ जाएगा DA

केंद्र सरकार अगर केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 4 फीसदी बढ़ा दे तो मजा आना तय है. DA बढ़कर सीधे 46% हो जाएगा, जिससे मूल वेतन में अच्छी खासी बढ़ोतरी हो जाएगी. वैसे मौजूदा समय में केंद्रीय कर्मचारियों को 42 फीसदी DA का लाभ मिल रहा है, जो आपकी किस्मत चमकाने के लिए काफी है.

यह जानकर खुशी होगी कि सरकार 7वें वेतन आयोग के नियमों के तहत साल में दो बार DA बढ़ाती है। इसकी दरें जनवरी और जुलाई से लागू मानी जाती हैं जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी हैं. अब अगर DA चार फीसदी बढ़ जाता है तो ये दरें 1 जुलाई 2023 से लागू हो जाएंगी, जो कर्मचारियों का दिल जीतने के लिए काफी है.

AePDS Bihar- RC विवरण यहाँ देखें epos.bihar.gov.in

SSO ID: Rajasthan Single Sign On – User Registration and SSOID Login

7th Pay Commission Latest News Salary Hike

आपके मन में बार-बार यह सवाल आ रहा होगा कि 4% DA के हिसाब से सैलरी कितनी बढ़ जाएगी. इस वृतान्त को समझना बहुत आसान है। अगर आपकी बेसिक सैलरी 40,000 रुपये है तो इसमें 4 फीसदी की दर से हर महीने 1,600 रुपये की बढ़ोतरी तय है. इस हिसाब से सालाना 19,200 रुपये की सैलरी में बढ़ोतरी होगी. यह रकम महंगाई से निपटने के लिए मजबूत आधार बनेगी.

अगस्त में घोषणा होने की संभावना

7th Pay Commission Latest News: सरकार की मदद से जुलाई से दिसंबर 2023 की दूसरी छमाही के लिए DA में उछाल आएगा, हर बार डीए सितंबर-अक्टूबर में पेश किया जाता है, लेकिन इस बार अनुमान है कि यह अगस्त पेश किया जा सकता है. साल की पहली छमाही के लिए 4 फीसदी बढ़ोतरी पहले ही पेश की जा चुकी है।

nit meghalaya

Leave a comment