7th Pay Commission: खुशखबरी! 8000 रुपये बढ़ोतरी, जल्‍द म‍िलेगा DA का तोहफा

हाल ही में आई एक बड़ी खबर के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही डीए का तोहफा मिलने वाला है. जी हां, अब खुसी में केंद्र सरकार के कर्मचारी आ गए हैं। मिली जानकारी के मुताबिक मार्च के अंतिम सप्ताह में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के डीए (DA Hike) में 4 प्रतिशत की वृद्धि करने का फैसला किया था. आइए जानते हैं कि इससे जुड़ी पूरी खबर क्या है…

7th pay commission latest news da 8000

सैलरी में बंपर इजाफा

जी हां आपको बता दें कि आने वाले दिनों में सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को एक और तोहफा देने की योजना बना रही है। बता दें कि इस बदलाव के बाद केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में बंपर इजाफा होगा। सूत्रों का दावा है कि इस बार भी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करेगी और यह बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगी, जिससे वेतन भी बढ़ेगा.

Old Pension Scheme : खुशखबरी! आधिकारिक अधिसूचना जारी, अब इस राज्य में लागू हुई पुरानी पेंशन योजना (OPS)

Sukanya Samriddhi Yojana New Update 2023: SSY पर बढ़ा बेनिफिट, अब मिलेंगे 70 लाख, 200% से ज्यादा रिटर्न

डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान

मिली जानकारी के मुताबिक सरकार की ओर से मार्च 2023 में DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया गया है. जैसा कि हमने आपको पहले बताया, इसके बाद महंगाई भत्ता बढ़कर 42 फीसदी हो गया है. जानकारी के लिए आपको बता दें कि यह बढ़ोतरी सरकार ने एक जनवरी से लागू की है।

अब अगला डीए 1 जुलाई से लागू होगा. जानकारी सामने आ रही है कि दूसरी छमाही में महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) में चार फीसदी की बढ़ोतरी होने की उम्मीद है. अभी डीए 42 फीसदी है। 1 जुलाई से डीए बढ़कर 46 फीसदी हो जाने की उम्मीद है। ऐसे में आपकी सैलरी में 8 हजार की सीधी बढ़ोतरी होगी।

इस बार की घोषणा अगस्त में होने की संभावना है

बता दें कि दूसरी छमाही यानी जुलाई से दिसंबर 2023 के लिए डीए में बढ़ोतरी की घोषणा सरकार द्वारा की जानी है। गौरतलब है कि हर बार दूसरी छमाही के डीए की घोषणा सितंबर-अक्टूबर में की जाती है, लेकिन इस बार उम्मीद की जा रही है कि अगस्त में बढ़े हुए डीए की घोषणा की जाएगी।

साल की पहली छमाही के लिए 4 फीसदी बढ़ोतरी की घोषणा की जा चुकी है। आपको बता दें कि सरकार द्वारा महंगाई दर को देखते हुए केंद्रीय कर्मचारियों का डीए बढ़ाया जाता है. अगर महंगाई ज्यादा है तो डीए में भी इजाफा होगा।

Berojgari Bhatta Online Registration: 12वीं पास स्टूडेंट्स हर महीने मिलेंगे 2500 रुपये

Central Bank of India Recruitment: सेंट्रल बैंक में 5000 पदों पर बंपर भर्तियां

जानिए कितनी बढ़ जाएगी सैलरी?

दरअसल, दूसरी छमाही में अगर केंद्रीय कर्मचारियों का डीए बढ़ाकर 46 फीसदी कर दिया जाए, तो सैलरी भी उसी हिसाब से बढ़ेगी। उदाहरण के लिए, यदि एक केंद्रीय कर्मचारी का वर्तमान में मूल वेतन 18,000 रुपये है और वर्तमान में 42 प्रतिशत की दर से 7,560 रुपये का डीए प्राप्त करता है।

अगर उसका डीए बढ़ाकर 46 फीसदी कर दिया जाए तो कर्मचारी का महंगाई भत्ता 8,280 रुपये हो जाएगा। इस तरह हर महीने 720 रुपये (8640 रुपये सालाना) की बढ़ोतरी होगी। बता दें कि इस पर सरकार की तरफ से अभी तक कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है। अब देखना होगा कि क्या सच में सरकार DA की घोषणा करने जा रही है?

NIT Meghalaya

Leave a comment