7th Pay Commission: कर्मचारियों-पेंशनभोगियों की मौज! 4% DA Hike साथ में DA Arrear का भुगतान

7th Pay Commission Latest News: केंद्र की मोदी सरकार कैबिनेट मीटिंग के दौरान केंद्रीय कर्मचारियों एवं पेंशन भोगियों के लिए महंगाई भत्ते एवं महंगाई राहत में बढ़ोतरी का एलान कर सकती है । इस 7th Pay Commission DA Hike Cabinet Meeting के तहत केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते एवं पेंशनभोगी के महंगाई राहत भत्ते में 4% प्रतिशत तक की बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया जा सकता है । केंद्र सरकार द्वारा होली के शुभ अवसर पर केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की गई थी। यह बढ़ोतरी केंद्रीय कर्मचारियों को 1 जनवरी 2023 से मिलने वाले वेतन से जारी की गई थी, परंतु केंद्र सरकार द्वारा 1 जुलाई 2023 से एक बार फिर महंगाई भत्ता एवं महंगाई राहत में बढ़ोतरी (DA DR Hike Official Announcement) करने की योजना तैयार करी जा रही है।

आपको बता दे की वर्ष के प्रारंभ में केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते (DA) की दर 38 प्रतिशत थी, जिसमें केंद्र सरकार द्वारा 4 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की गई थी। बढ़ोतरी के पश्चात कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते की दर 42 प्रतिशत तक हो गई थी। अब फिर से केंद्र सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी (7th Pay Commission DA Hike Latest News) का निर्णय लिया गया है। जिससे कि केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते की दर (DA Rate) 46% प्रतिशत तक हो जाएगी।

7th Pay Commission Latest News
7th Pay Commission Latest News

कर्मचारियों के DA में 4% की वृद्धि

केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते में मार्च माह में बढ़ोतरी की जा चुकी है जो कि 1 जनवरी 2023 से लागू है वर्तमान समय में केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाली है महंगाई भत्ता 42% है जो कि 1 जुलाई 2023 तक जारी रहेगा। परंतु 1 जुलाई 2023 से एक बार फिर से महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी की जा सकती है। आपको बता दें कि 7th Pay Commission की सिफारिशों के अनुसार हर 6 महीने में केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते का DA Revision होना होता है। 24 मार्च 2023 को केंद्र सरकार द्वारा जनवरी 2023 के लिए महंगाई भत्ते में 4% तक का इजाफा किया गया था। इससे केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता 42% (DA 42%) हो गया था यह इजाफा पिछले साल जुलाई माह से दिसंबर 2022 की महंगाई दर को देखते हुए किया गया था।

7th Pay Commission Hike: मोदी सरकार का बड़ा तोहफा

केंद्र सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में 4% प्रतिशत तक की बढ़ोतरी (4% DA Hike News) का निर्णय लिया । आपको बता दे कि केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले वेतन के साथ-साथ अलग से महंगाई भत्ता प्रदान किया जाता है। यह महंगाई भत्ता कर्मचारियों को महंगाई से राहत देने के उद्देश्य से केंद्रीय कर्मचारियों एवं सुरक्षा बल के कर्मचारियों को प्रदान किया जाता है। महंगाई भत्ता वर्तमान समय में चल रही महंगाई दर को देखते हुए निर्धारित किया जाता है। यह वर्ष में दो बार बढ़ाया जाता है।

प्रथम बार जनवरी से लेकर जून माह की महंगाई दर को देखते हुए तथा दूसरी बार जुलाई माह से दिसंबर माह की महंगाई दर को देखते हुए। 7th Pay Commission की सिफारिशों के अनुरूप समय-समय पर केंद्र सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाती है। कोरोना महामारी के पश्चात से केंद्र सरकार द्वारा तीन से चार बार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी (Dearness Allowance Hike Update) की जा चुकी है। इससे पूर्व केंद्र सरकार द्वारा जुलाई 2022 में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की गई थी। इसके पश्चात मार्च माह में केंद्र सरकार द्वारा 4% तक की बढ़ोतरी की गई जो कि केंद्रीय कर्मचारियों को 1 जनवरी 2023 से जारी की गई है। अब फिर से केंद्र सरकार द्वारा जनवरी से जून माह की महंगाई को देखते हुए एक बार फिर से महंगाई भत्ते में 4% तक की बढ़ोतरी का निर्णय लिया गया है।

Index में बढ़ोतरी – महंगाई भत्ता 46%

7th Pay Commission की सिफारिशों के मुताबिक 1 जुलाई 2023 से लागू होने वाले महंगाई भत्ते में 1% प्रतिशत तक की बढ़ोतरी देखी गई है। इसके साथ ही consumer product index industrial workers के डाटे के अनुसार जनवरी माह में महंगाई भत्ते में 1% तक की बढ़ोतरी हुई है।

आने वाले महीने के कंज्यूमर प्रोडक्ट एंड इंडस्ट्रियल वर्कर्स के आंकड़ों में बढ़ोतरी हो सकती है। आपको बता दें कि यह आंकड़ा 132.8 पर है। इसके अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते में कम से कम 3% प्रतिशत तक का इजाफा होगा। इस गणना के अनुसार महंगाई भत्ते की दर 45% प्रतिशत तक हो जाएगा, लेकिन वर्तमान समय में देखा जाए तो AICPI Index में बढ़ोतरी हो सकती है अर्थात महंगाई भत्ता 46% तक ही हो सकता है।

Instant Personal Loan: 35 लाख तक का लोन, ब्रांच जाने की जरूरत नहीं

7th pay Commission: कर्मचारियों में खुशी की लहर, 46 फीसदी DA, वेतन में 3.68 गुना बढ़ोतरी संभव, खाते में 95000 तक बढ़ेगी रकम

सैलरी में भारी बढ़ोतरी

प्रत्येक महीने की आखिरी तारीखों में श्रम मंत्रालय के लेबर ब्यूरो द्वारा नंबर जारी किए जाते हैं। इस ब्यूरो का पूरा नाम All India Consumer Price Index Industrial Workers है। इसके द्वारा महंगाई दर की गणना की जाती है तथा वस्तु का डाटा भी इखट्टा किया जाता है। इसके आधार पर DA Hike Index Number तय किया जाता है।

All India Consumer Price Index Industrial Workers द्वारा जारी किए गए डाटे के अनुसार अनुमान की माने तो महंगाई दर में बढ़ोतरी होगी। महंगाई दर 45 से 46% तक रह सकती है जिससे कि केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते में 4% तक की बढ़ोतरी हो सकती है। वर्तमान समय में केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते की दर 42% तक है।

nit meghalaya

Leave a comment