7th Pay Commission: मिलेंगे पूरे 27,000 रुपये एक्स्ट्रा, आज का अपडेट

7th Pay Commission DA Hike: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। सरकार ने हाल ही में महंगाई भत्ता (DA Hike News) बढ़ाया है। बढ़े महंगाई भत्ते के बीच सरकार ने लाखों केंद्रीय कर्मचारियों को एक और तोहफा दिया है। अब एक बार फिर आपका DA 4% बढ़ने वाला है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की प्रवृत्ति को भी आगे बढ़ा सकती है. पिछले 2 बार से सरकार DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर रही है और जुला के महीने में सरकार एक बार फिर DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है.

7th Pay Commission July DA Hike 4 Percent

कर्मचारियों का DA – 42 फीसदी

आपको बता दें कि जब कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता 34 प्रतिशत था, तब सरकार ने पहली बार DAमें 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी. उसके बाद कर्मचारियों को मिलने वाला DA Hike 38 फीसदी कर दिया गया और अब एक बार फिर सरकार ने कर्मचारियों का DA 4 फीसदी बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया है.

AICPI ने रिपोर्ट जारी की

अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI ) द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि मोदी सरकार जुलाई के महीने में एक बार फिर महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है. फिलहाल AICPI के फाइनल आंकड़े आने बाकी हैं.

EPFO Latest Update: सरकारी कर्मचारियों की हुई बल्ले-बल्ले, अब मिलेगी ज्यादा पेंशन सैलरी,चेक बैलेंस

PM Free Solar Panel: देर न करो! फ्री सोलर पैनल, तुरंत भरो ये फॉर्म

पूरे 27,000 रुपए की बढ़ोत्तरी मिलेगी

आपको बता दें कि अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है तो उसके वेतन में 720 रुपये प्रति माह की बढ़ोतरी होगी, यानी कर्मचारियों के वेतन में 8640 रुपये की बढ़ोतरी होगी। दूसरी ओर, यदि कर्मचारियों का मूल वेतन रुपये है 56900 प्रति माह है, तो उनके वेतन में 2276 प्रति माह रुपये की वृद्धि होगी, यानी वेतन में वार्षिक आधार पर 27312 की बढ़ोतरी होगी । सरकार की ओर से जल्द ही वेतन बढ़ाने की घोषणा हो सकती है।

Retirement Age Hike News 2023: खुशखबरी! रिटायरमेंट में 2 वर्ष की वृद्धि

Google Pay Se Loan Kaise Le – गूगल पे ऐप से लोन कैसे लें?

फिटमेंट फैक्टर के आधार पर वृद्धि

केंद्रीय कर्मचारियों का मूल वेतन फिटमेंट फैक्टर के आधार पर बढ़ता है। 7वें वेतन आयोग की सिफारिश के अनुसार वेतन भत्तों के अलावा केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में केवल बेसिक सैलरी में फिटमेंट फैक्टर से ही वृद्धि होती है। इससे पहले फिटमेंट फैक्टर बढ़ने से केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में ढाई गुना की बढ़ोतरी हुई थी. अब कर्मचारी एक बार फिर फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। उनका कहना है कि बेसिक सैलरी और टोटल सैलरी को बढ़ाना जरूरी है.

NIT Meghalaya

Leave a comment