7th Pay Commission DA Hike: कर्मचारियों की हुई बल्ले-बल्ले, सैलरी में बंपर इजाफा

नमस्कार प्रिय पाठकों, आज के इस आर्टिकल में हम आपके लिए लाए हैं बेहद ही महत्वपूर्ण एवं आवश्यक जानकारी। दोस्तों पिछले कुछ समय से केंद्र सरकार द्वारा सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत सभी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता प्रदान किया जाता है। सरकार द्वारा समय-समय पर इस महंगाई भत्ते (Dearness Allowance Hike) में इजाफा किया गया है, पिछले वर्ष नवंबर माह में भी केंद्र सरकार द्वारा सातवें वेतन आयोग महंगाई भत्ते (7th pay commission dearness allowance hike) में इजाफा किया था।

एक अनुमान के अनुसार नव वर्ष के मौके पर भी केंद्र सरकार द्वारा सरकारी कर्मचारियों को दिए जाने वाले महंगाई भत्ते में इजाफा कर सकती है। दरसल नवंबर महीने के AICPI Figures जारी किए जा चुके हैं। इन आंकड़ों से पता चलता है कि महंगाई के अनुपात में केंद्रीय कर्मचारियों को प्रदान किए जाने वाला महंगाई भत्ता कम है। इसी को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा एक बार फिर से महंगाई भत्ते में इजाफा किया जा सकता है। सूत्रों द्वारा यह कयास लगाए जा रहे हैं कि केंद्र सरकार द्वारा 4% इजाफा महंगाई भत्ते (4% increase in dearness allowance) में कर सकती है।

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि केंद्र सरकार 7th Pay Commission के महंगाई भत्ता में कितने फ़ीसदी तक का इजाफा कर सकती है? तथा इससे केंद्रीय कर्मचारियों को क्या लाभ होगा? तथा केंद्रीय कर्मचारियों की का वेतन बढ़ोतरी के बाद कितना हो जाएगा? आदि जैसी महत्वपूर्ण एवं आवश्यक जानकारी प्रदान करेंगे। ऐसी ही महत्वपूर्ण एवं आवश्यक जानकारी के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ा है तथा अपने साथी कर्मचारियों के साथ साझा करें।

7th Pay Commission DA Hike

महंगाई भत्ते में कितने प्रतिशत की बढ़ोतरी 

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा 1 जनवरी 2016 को 7th Central Pay Commission का गठन किया गया था। इसको एक govt agencies की सिफारिशों के बाद बनाया गया था तथा अशोक कुमार माथुर 7th pay scale के चेयरमैन थे। इस आयोग का मुख्य उद्देश्य केंद्र कर्मचारियों के वेतन की समीक्षा करना तथा उनकी पेंशन पर भी ध्यान केंद्रित करना था। इसके साथ ही केंद्र सरकार के अलग-अलग विभागों के कर्मचारियों की जरूरतों पर भी ध्यान देना था अर्थात किस विभाग में किस प्रकार के कर्मचारी की आवश्यकता है आदि।

7th salary commission के तहत केंद्र सरकार द्वारा केंद्र के सभी कर्मचारियों एवं केंद्रीय सुरक्षा बल में काम करने वाले सभी कर्मचारियों के वेतन पर मुख्य बदलाव किए गए। 7th pay commission के तहत केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली न्यूनतम वेतन को 7000 से बढ़ाकर 18000 कर दिया गया, साथ ही Dearness Allowance अर्थात डीए (DA) को भी 90 फ़ीसदी तक बढ़ाया गया।

सरकार द्वारा समय-समय पर 7 pay commission के द्वारा प्रदान किए जाने वाले महंगाई भत्ते एवं डियरनेस अलाउंस में बढ़ोतरी की गई है। पिछले वर्ष जनवरी माह 2022 में केंद्र सरकार द्वारा कर्मचारियों के लिए DA की दर 3% से बढ़ाकर 31% से 34% कर दी गई। इसके साथ ही 2022 में DA को 4% और बढ़ा दिया जिससे पूरा डियरनेस अलाउंस 38% प्रतिशत हो गया।

पिछले वर्ष दिवाली के आसपास केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों को 4% बढ़ोतरी दर्शाई गई इसका मतलब यह होगा कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए DA की दर बढ़ा सकती है अर्थात केंद्र सरकार द्वारा DA में 4% का इजाफा किया जा सकता है जो कि 38% प्रतिशत 42% प्रतिशत तक हो जाएगा। महंगाई राहत के रूप में इस तरह की बढ़ोतरी से 48 लाख से अधिक कर्मचारियों एवं 68 लाख पेंशन भोगियों को बड़ी राहत मिलेगी। मार्च 2023 में केंद्र सरकार द्वारा सार्वजनिक रूप से इसकी घोषणा की जाएगी। 

डियरनेस अलाउंस (DA) में बदलाव 

नए साल में होने वाली डियरनेस अलाउंस (DA) बढ़ोतरी से पहले एक महत्वपूर्ण बदलाव हुआ है। केंद्र सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा वर्तमान DA गणना सूत्रों को एक नए सूत्र के साथ बदलने की योजना बना रहा है। इस नए फार्मूले से DA बढ़ाने के Base Year में बदलाव किया गया है। 7th commission के दिशा निर्देशों के अनुसार सरकार द्वारा संशोधित आधार वर्ष के साथ मजदूरी दर सूचक (WRI) की एक श्रंखला तैयार की जाएगी तथा इस श्रंखला के अनुसार सरकार द्वारा DA में बढ़ोतरी की जाएगी।

7th Pay Commission DA Hike Update: महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी से जनवरी में बढ़कर मिलेगा वेतन

7th Pay Commission: 3 किश्तों में DA Arrear का पैसा , चेक पेमेंट डिटेल

7th Pay Commission 2023 DA Update: मार्च में बढ़ सकता है DA? जानें कितनी बढ़ेगी सैलरी

कर्मचारियों के वेतन में कितनी बढ़ोतरी

सरकार द्वारा डियरनेस अलाउंस (DA) में बढ़ोतरी से सरकारी कर्मचारियों के वेतन में एक महत्वपूर्ण बदलाव देखा जाएगा जो कि कर्मचारियों को लाभ पहुंचाएगा।  डियरनेस अलाउंस (DA) की बढ़ोतरी से कर्मचारियों की बेसिक सैलरी (Basic Salary) में कुल ₹720 प्रति माह के दर से बढ़ोतरी की जाएगी  वही अधिकतम सैलरी के अधिकारियों के लिए इसमें ₹2276 प्रति महीने की वृद्धि की जाएगी। यह बढ़ोतरी कर्मचारियों के लिए वरदान साबित होगी साथ ही उनकी आर्थिक स्थिति को भी सुधरेगी। महंगाई की दर में वृद्धि हो रही है परंतु वेतन बढ़ोतरी ना होने के कारण विभिन्न प्रकार की समस्याओं का सामना करना पढ़ता है, परंतु इस वृद्धि से कर्मचारियों को राहत मिलेगी।

NIT Meghalaya

Leave a comment