7th Pay Commission Income Increment: इस हफ्ते बड़ा फैसला, वेतन मान में वृद्धि

7th Pay Commission Income Increment: हमारे प्रिय साथियों, अगर आप एक सरकारी कर्मचारी हैं तो हमारा या आज का आर्टिकल आपके लिए बहुत लाभदायक होने वाला है क्योंकि आज हम अपने इस आर्टिकल में केंद्रीय कर्मचारियों के DA की खुशखबरी को बताने वाले है। जैसा कि आप जानते होंगे कि अभी फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 38 फ़ीसदी की दर पर महंगाई भत्ते का भुगतान प्रदान कराया जा रहा है, जबकि की नए साल में जनवरी से जून से छमाही महीने के बीच में महंगाई भत्ते में 4 फ़ीसदी (DA Increase by 4% ) दर की बढ़ोतरी किए जाने की उम्मीद की जा रही है। इस से संबंधित जानकारी और हासिल करना चाहते हैं आप हमारे साथ अंत तक बने रहे तथा हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

7th Pay Commission Income Increment: इस हफ्ते बड़ा फैसला, वेतन मान में वृद्धि
7th Pay Commission Income Increment: इस हफ्ते बड़ा फैसला, वेतन मान में वृद्धि

किसी कारणवश केंद्रीय कर्मचारियों को 18 महीने का बकाया (DA Arrear of 18 month) महंगाई भत्ता ना मिला हो लेकिन नए साल में इस बात की उम्मीद की जा रही है कि इसमें इजाफा किया जाएगा। 7th Pay Commission के नियम अनुसार सरकार दो बार केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees) के महंगाई भत्ते में इजाफा करेगी । यही वजह है कि साल के प्रारंभ होने के साथ-साथ केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता (DA Hike) लागू हो जाएगा। जबकि इसकी घोषणा होने की उम्मीद मार्च में की जा रही है, इसी बीच लोगों के मन में कई सवाल उठ रहे हैं। तो हम उन सभी बिंदुओं पर प्रकाश डालने का प्रयत्न करेंगे। 

वर्तमान में महंगाई भत्ते की स्थिति 

वर्तमान समय में केंद्रीय कर्मचारियों को 38 फ़ीसदी की दर पर महंगाई भत्ते का भुगतान (Payment of DA) किया जा रहा है। अगर हम नए साल की बात करें तो जनवरी से जून के लिए महंगाई भत्ते में 4 फ़ीसदी की बढ़ोतरी किए जाने की उम्मीद की जा रही है जिसके बारे में कहा जा रहा है कि सरकार मार्च में इसकी घोषणा करेंगी। अगर हम इन आंकड़ों पर विचार विमर्श करें तो नए साल की पहली छमाही जनवरी से जून तक के बीच में केंद्रीय कर्मचारियों का भत्ता (mahangaee Bhatta) 42 फ़ीसदी तक पहुंच सकता है।

नगर निगम के कर्मचारियों को लेकर महंगाई भत्ते की खुशखबरी

अब यहां पर नगर निगम के कर्मचारियों को लेकर जो महंगाई भत्ते को लेकर जो आदेश (order regarding dearness allowance) पारित हुआ है उस पर चर्चा करेंगे। इसके प्रमुख सचिव मोहम्मद मुस्तफा ने सोमवार को इस बात पर चर्चा की जिसमें उन्होंने जनवरी सन 2016 में पुनरीक्षित वेतन मैट्रिक्स ( Pay Matrix ) पाने वाले अधिकारियों कर्मचारियों को 1 जुलाई सन 2022 मूल वेतन का 38% के भुगतान को लेकर घोषणा की है। इसके साथ साथ 1 जनवरी 2006 वाले कर्मचारियों के लिए इसी तिथि से मूल वेतन का 212% भुगतान किया जाएगा तथा 1 जनवरी 1996 वाले कर्मचारियों का 11 सितंबर सन 2009 के शासनादेश के मुताबिक 50% के वेतन के बराबर में महंगाई भत्ते को महंगाई वेतन के रूप में परिवर्तित करने पर बल दिया गया एवं 1 जुलाई सन 2022 से 396% दिया जाएगा।

7th Pay Commission New Update: इन 3 मुद्दों पर होगा बड़ा फैसला, अब ऐसे बढ़ेगी सैलरी

7th Pay Commission Pay Scale & Updates: 2023 में दोगुनी होगी सैलरी, इन फैसलों पर लगेगी मुहर

7th Pay Commission: ताजा अपडेट! सैलरी में सीधे ₹49,420 का इजाफा

DA Calculation की प्रक्रिया

जैसा कि आप सभी जानते होंगे कि भुगतान सैलरी के साथ होने की संभावना की जा रही है, जिसके साथ साथ इसका अंदाजा लगाना भी काफी आसान है कि DA को कैसे कैलकुलेट किया जाए महंगाई भत्ता (DA Hike) 4 फ़ीसदी बढ़ने के बाद इसे बेसिक सैलरी पर कैलकुलेट कर सकती है अगर किसी की सैलरी ₹20,000 महीना है तो 4 फ़ीसदी के हिसाब से उसके महीने में 800 तक की बढ़ोतरी हो होगी। जो कुल मिलाकर के ₹20,800 तक पहुंचेगी।

इस बात को कहने में किसी बात की कोई शंका नहीं रह जाती है, कि ढाई साल में यह दूसरा सबसे बड़ा इजाफा है दरअसल महंगाई के आंकड़े से  इसमें अच्छी काफी बढ़ोतरी देखने में आई हैं। जिसके लिए 4% (DA Hike) तय माना जा रहा है। बस सिर्फ अब इस का ऑफिशियल ऐलान होना बाकी रह गया है केंद्रीय कैबिनेट (central cabinet) से मंजूरी मिलने के बाद इसे जारी कर दिया जाएगा।

कितनी बढ़ेगी सैलरी

अगर से हम ऑफिसर grade की सैलरी की बात करें तो उसमें एक बंपर इजाफा होगा

  • बेसिक सैलेरी (सामान्य भुगतान)
  • अनुमानित महंगाई भत्ता (DA) -38% – 11989 रुपए प्रति महीना ।
  • मौजूदा महंगाई भत्ता डीए 34 परसेंट – ₹10727 प्रति महीना।
  • 4 परसेंट महंगाई भत्ता दिए बढ़ने पर ₹1262 प्रत्येक महीने में की बढ़ोतरी होगी ।
  • वार्षिक महंगाई भत्ते का भुगतान 4 फ़ीसदी बढ़ोतरी के बाद ₹15144 (38%DA) पर।

निष्कर्ष –   हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई महंगाई भत्ते से संबंधित जानकारी आप लोगों के लिए काफी लाभदायक पूर्ण रही होगी अगर आपको इससे संबंधित किसी भी प्रकार की कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे साथ जुड़े रहें ।

NIT Meghalaya

Leave a comment