7th Pay Commission: बल्ले-बल्ले, हाउस रेंट अलाउंस (HRA Hike) में इजाफा अपडेट

7th Pay Commission:  केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए एक और खुशखबरी है। सरकार से उन्हें जल्द ही एक और तोहफा मिलने की उम्मीद है। इसके बाद वह मुश्किल में पड़ जाएंगे, क्योंकि बढ़ती महंगाई के इस दौर में सरकार उनका HRA बढ़ा सकती है .एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल DA में हालिया बढ़ोतरी के बाद, केंद्र सरकार के कर्मचारियों को जल्द ही उनके हाउस रेंट अलाउंस में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।

जल्द मिल सकती है खुशखबरी

जानकारी के मुताबिक, House Rent Allowance यानी HRA आखिरी बार जुलाई 2021 में अपडेट किया गया था। उस वक्त DA को बढ़ाकर 25 फीसदी कर दिया गया था। यह देखते हुए कि DA नए स्तर पर बढ़ा दिया गया है, इस बार HRA में बदलाव की पूरी संभावना है।

शहर आधारित HRA

City based house rent allowance: सरकारी कर्मचारियों का house rent allowance उस शहर के प्रकार पर आधारित है जिसमें वे काम कर रहे हैं। HRA को कैटेगरी के हिसाब से तीन भागों में बांटा गया है, जिसमें X, Y और Z कैटेगरी हैं। फिलहाल, Z कैटेगरी के कर्मचारियों के लिए HRA उनकी बेसिक सैलरी का 9 फीसदी है।

NMMS Admit Card 2023: राष्ट्रीय छात्रवृत्ति परीक्षा का एडमिट कार्ड ऐसे करें डाउनलोड

Free Solar Panel Yojana Form 2023 : फ्री में लगाएं सोलर पैनल, ऐसे भरें ऑनलाइन फॉर्म

BoB Pre-Approved Personal Loan: 10 लाख तक का लोन लें मिनटों में, होने चाहिए ये डॉक्यूमेंट

यह प्रतिशत बढ़ सकता है

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकारी कर्मचारियों के लिए HRA जल्द ही 3 फीसदी तक बढ़ सकता है. X श्रेणी के शहरों में केंद्रीय सरकार के कर्मचारियों को उनके HRA में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी मिलने की संभावना है, जबकि Y श्रेणी के शहरों में केवल 2 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो सकती है और Z शहरों में कर्मचारियों को उनके HRA में 1 प्रतिशत की बढ़ोतरी मिल सकती है।

7th Pay Commission: DA hike latest update

महंगाई भत्ते की घोषणा हो गई है. जुलाई माह शुरू होते ही केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिला है। अब यह आधिकारिक हो गया है कि सरकारी कर्मचारियों को जुलाई 2023 में 46 फीसदी महंगाई भत्ता (DA Hike) मिलना शुरू हो जाएगा। कर्मचारियों को 42 फीसदी की जगह 46 फीसदी की दर से DA का भुगतान किया जाएगा।

nit meghalaya

Leave a comment