7th Pay Commission: आदेश जारी! कर्मचारियों-शिक्षकों के लिए खुशखबरी, सैलरी में 10% की वृद्धि, मानदेय में 10,000 की वृद्धि

7th Pay Commission Employees Honorarium Hike News: स्टाफ शिक्षक सहित शोध सहयोगी का मासिक मानदेय बढ़ाया गया है। कैबिनेट की मंजूरी के साथ ही आदेश भी जारी हो गए हैं। साथ ही उनके खाते में एकमुश्त रकम आती दिखाई देगी। कैबिनेट में शोध सहयोगी का मासिक मानदेय 30 हजार से बढ़ाकर 40 हजार रुपये करने को भी मंजूरी दी गई है .

कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. दरअसल, उन्हें सरकार की तरफ से एक बड़ा तोहफा दिया गया है। उनके मानदेय में 10 प्रतिशत की वृद्धि करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। राज्य परियोजना निदेशक किरण कुमार पासी ने ही यह आदेश जारी किया है। इसके तहत हजारों सहायक शिक्षकों के मानदेय में 10 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है।

7th Pay Commission Employees Honorarium Hike News

मानदेय का भुगतान करने के निर्देश

समस्त जिला शिक्षा अधिकारी सह जिला कार्यक्रम अधिकारी (District Education Officer), Jharkhand राज्य के सभी जिला शिक्षा अधीक्षकों को अपर जिला कार्यक्रम अधिकारी समग्र शिक्षा झारखंड को पत्र जारी किया गया है. जिसमें टीईटी विसंगति के मामले में सहायक शिक्षकों के बढ़े हुए मानदेय का भुगतान (honorarium Payment) करने के निर्देश दिए गए हैं.

7th Pay Commission: कर्मचारियों को तोहफा, वेतन में 15 से 40 फीसदी की बढ़ोतरी, आदेश जारी, खाते में बढ़ेगी रकम

7th Pay Commission Big Update: पापा-मम्मी, भाई-बहन या दादा की सरकारी जॉब तो जरूर बताओ ये खुशखबरी

22 जिलों की रिपोर्ट प्राप्त हुई है

राज्य परियोजना कार्यालय के आदेशानुसार टीईटी की विसंगति दूर करने वाले कार्यवाहक सहायक शिक्षक को उस पत्र के आलोक में 22 जिलों की रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी है. हालांकि 2 जिलों चतरा और खूंटी से राज्य परियोजना कार्यालय को सत्यापित सूची तक नहीं मिली है. जिसके कारण उनके सहायक शिक्षकों को मानदेय का भुगतान नहीं किया जायेगा.

निर्देश जारी किया

जारी पत्र में निर्देश दिया गया है कि 12 जिलों के सहायक शिक्षकों को मानदेय स्वीकृत करने की तिथि 2 मार्च 2023 से की जाए, जबकि मानदेय का भुगतान परियोजना कार्यालय से सत्यापित सूची प्राप्त कर एवं शासन से स्वीकृति प्राप्त होने पर ही किया जायेगा.

बता दें कि JET पास करने के बावजूद झारखंड के 2933 सहायक शिक्षकों के मानदेय में 10 प्रतिशत की वृद्धि नहीं की गयी. TET में गड़बड़ी के कारण उन्हें प्रशिक्षित सहायक अध्यापकों के बराबर मानदेय का लाभ दिया जा रहा था। जिसके बाद TET की विसंगति वाले सहायक शिक्षक लगातार आंदोलन कर रहे थे। कैबिनेट की बैठक में भी इसका समाधान निकाला गया है.

Paisa Double Scheme 2023: ‘धमाकेदार’ इस बैंक में 13 दिन में पैसा डबल – ऐसे उठायें लाभ

E Shram Card Balance Status: अब खाते में 1000 रूपये आना शुरु, जाने बैलेंस चेक करने की प्रक्रिया

फरवरी से 10 प्रतिशत मानदेय वृद्धि का लाभ

इसके तहत TET Exam पास करने वालों को समान श्रेणी मानकर मानदेय बढ़ाने का आदेश जारी किया गया है। 10 प्रतिशत मानदेय वृद्धि (10 percent honorarium increase) का लाभ फरवरी से 22 जिलों के कक्षा एक से पांच के 1264 सहायक शिक्षकों और कक्षा छह से आठ के 1659 सहायक शिक्षकों को उपलब्ध कराया जायेगा.

शोध सहयोगी के मानदेय में 10 हजार की बढ़ोत्तरी

इसके साथ ही कैबिनेट बैठक में एक अहम फैसला लिया गया है. जिसमें न्यायाधीशों के सहयोग के लिए शोधार्थियों एवं शोध सहायकों के मासिक मानदेय को ₹30,000 से बढ़ाकर ₹40,000 करने की स्वीकृति दी गई है। आदेश जारी होने से उन्हें इसी माह से मानदेय में वृद्धि का लाभ दिया जायेगा।

NITMEGHALAYAClick Here

Leave a comment